खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

इन कंपनियों के लिए भारत में कार बेचना हुआ मुश्किल, पिछले महीने बिकी सिर्फ 4 कारें

Car Sales Down: भारत में कुछ कारें ऐसी हैं जिनकी बिक्री में लगातार ग्रोथ देखने को मिल रही है जबकि कुछ कारें ऐसी हैं जिन्हें हर समय ग्राहकों का इन्तजार रहता है...
11:53 AM Jun 25, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Car sales down: भारतीय कार बाजार में इस समय मारुति सुजुकी, हुंडई, महिंद्रा और टाटा मोटर्स की कारों की खूब डिमांड है। इन कंपनियों को अच्छी तरह से मालूम है कि भारतीय ग्राहकों की जरूरत क्या है। जबकि कुछ विदेशी कार कंपनियां सालों से यहां हैं पर अभी तक कोई खास मुकाम हासिल नही कर पाई हैं। हम बात कर रहे हैं Skoda और Citroen के बारे में...हर महीने इनकी कारों की बिक्री गिर रही है।

Advertisement

गिरती बिक्री से परेशान ‘Citroen’

साल 2021 में फ्रांस की कार निर्माता कंपनी Citroen ने भारत में अपनी पहली कार C3 को पेश किया। इसके बाद कंपनी ने कुछ अन्य मॉडल भी बाजार में उतारे लेकिन कोई भी मॉडल Hit साबित नहीं हुआ। अब कंपनी के लिए एक-एक कार को बेचना मुश्किल हो गया है। Citroen C3 जोकि एक हैचबैक कार है लेकिन बिक्री के मामले में यह कार कुछ खास कमाल नहीं कर पाई।

Advertisement

पिछले महीने Citroen C3 की केवल 155 यूनिट्स बिकी, जबकि बीते साल मई महीने में ही कंपनी ने इस कार की 600 यूनिट्स बेची थी। पिछले साल की तुलना में इस बार कंपनी ने 445 यूनिट्स कम बेची है और इसी के साथ सेल में 74% की गिरावट भी दर्ज हुई है। वहीं इस साल अप्रैल में कंपनी ने 251 यूनिट्स की बिक्री की थी।

क्रैश टेस्ट में फेल

NCAP क्रैश टेस्ट में Citroen C3 को 0-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। ब्राजील में निर्मित सिट्रोएन सी 3 कंपनी की एंट्री-लेवल हैचबैक कार है। जानकारी के अनुसार कार का ब्राज़ील-स्पेक मॉडल भारत-स्पेक C3 के लगभग समान है और दोनों एक ही प्लेटफार्म पर निर्मित हैं। Citroen C3 को क्रैश टेस्टिंग में एडल्ट पैसेंजर सेफ्टी के लिए 12.21 नंबर, चाइल्ड सेफ्टी के लिए 5.93 नंबर और पैदल यात्री सेफ्टी के लिए 23.88 नंबर मिले हैं। जबकि सेफ्टी के लिए इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD और एयरबैग्स की सुविधा मिलती है।


स्कोडा सुपर्ब नहीं मिल रहे ग्राहक

Skdoa Superb एक बेहद प्रीमियम लग्जरी सेडान कार है। इसमें कई कमाल के फीचर्स दिए गये हैं लेकिन इसके बाद भी इसकी बिक्री कुछ खास नहीं है। पिछले महीने इसकी केवल 4 यूनिट्स ही बिक पाई जबकि पिछले साल मई महीने में कंपनी ने इसकी 13 यूनिट्स बेचीं थी। सुपर्ब में सेफ्टी के लिए 6 Airbags दिए गये हैं। गिरती बिक्री को ऊपर उठाने के लिए कंपनी इसी सेगमेंट में नई कार लाने पर काम कर रही है। दरअसल, यह कंपनी की Octavia का नया वर्जन होगा। इस कार को पहले से ज्यादा अट्रैक्टिव लुक्स में पेश कर सकती है।

माइल्ड हाइब्रिड से बढ़ेगी माइलेज और पावर

Skoda की नई Octavia में 1.5-लीटर के पेट्रोल और 2.0 लीटर के टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च की जा सकती है। यह हाई स्पीड माइल्ड हाइब्रिड कार होगी।

बता दें माइल्ड हाइब्रिड में इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी दी गई होती है। इससे पेट्रोल की खपत कम होती है और कार की रनिंग कॉस्ट कम पड़ती है। माइल्ड हाइब्रिड कार में स्ट्रांग हाइब्रिड कार से कम क्षमता की बैटरी होती है।

यह भी पढ़ें: सबसे ताकतवर इंजन के साथ आ रही है नई Bajaj Pulsar N125! इतनी होगी कीमत

Advertisement
Tags :
car sales downSkoda Cars
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement