होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

लोहे जैसी मजबूत निकली टाटा की ये नई कार, सेफ्टी में मिली 5 स्टार रेटिंग

Bharat NCAP ने हाल ही में नई Tata Nexon का सेफ्टी क्रैश टेस्ट किया जिसमें इस गाड़ी को 5 स्टार रेटिंग मिली है। सेफ्टी के लिए इसमें 6 एयरबैग, 360-डिग्री कैमरा, ब्लाइंड व्यू मॉनिटरिंग सिस्टम और फ्रंट व रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दिए गए हैं।
08:47 AM Oct 16, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Tata Nexon 5 Stars Crash Rating Scored: टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने जब से अपनी पॉपुलर कॉम्पैक्ट एसयूवी Nexon का फेसलिफ्ट बाजार में लॉन्च किया है तब से इसकी बिक्री लगातार गिर रही है। अब यह गाड़ी टॉप 10 बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट से भी बाहर निकल चुकी है। लेकिन इसकी मजबूती में कोई कमी नहीं आई है। पहले भी Global NCAP क्रेश टेस्ट में इसे 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली थी और इस बार भी इसने Bharat NCAP क्रेश टेस्ट में अपना लोहा मनवा लिया है।

Advertisement

भारत में भी शुरू हुआ कारों का क्रैश टेस्ट

पहले भारत में Global NCAP की सेफ्टी रेटिंग को माना जाता था लेकिन अब Bharat NCAP की ओर से भी कार क्रैश टेस्ट होने लगी हैं। अपक बता दें कि Bharat NCAP ऐसी देसी संस्था है, जो कारों का क्रैश टेस्ट करके उन्हें सेफ्टी के लिहाज से स्टार रेटिंग देती है। ऐसा करने से गाड़ी की मजबूती और उसमें बैठने वाले कितना सुरक्षित हैं. इसका पता चलता हैं। अब भारत में भी Bharat NCAP द्वारा सेफ्टी क्रैश टेस्ट होने लगे हैं।

Tata Nexon

Tata Nexon को मिली 5 स्टार रेटिंग

Bharat NCAP ने हाल ही में नई Tata Nexon का सेफ्टी क्रैश टेस्ट किया जिसमें इस गाड़ी को 5 स्टार रेटिंग मिली है। Nexon EV को पहले ही सेफ्टी क्रैश टेस्ट 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिल चुकी है। इस कार में बड़े और बच्चे सभी पूरी तरह से सुरक्षित रहेंगे। डिजाइन के मामले में भले ही फेसलिफ्ट Nexon बुरी तरह से फेल हो गई हो लें सेफ्टी के मामले में इसने एक बार फिर अपना लोहा मनवा लिया है।

Advertisement


Bharat NCAP सेफ्टी क्रैश टेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा नेक्सॉन को एडल्ट और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 5 स्टार रेटिंग दी गई है। एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में इस कार को 32 में से 29.86 प्वाइंट्स मिले हैं। इसके अलावा चाइल्ड प्रोटेक्शन में 49.00 में से 44.95 प्वाइंट्स मिले हैं।

Bharat NCAP की टेस्ट रिपोर्ट के अनुसार, गाड़ी में फ्रंट एयरबैग्स ने स्टैंडर्ड तरीके से अपना काम किया। रियर में एयरबैग एप्लीकेबल नहीं रहा। इसके अलावा बेल्ट प्रिटशनर, बेल्ट लोड लिमिटर, Knee एयरबैग जैसे सेफ्टी इक्विपमेंट का इस्तेमाल किया। इतना ही नहीं साइड क्रैश प्रोटेक्शन में साइड हेड कर्टन एयरबैग, साइड चेस्ट एयरबैग जैसे सेफ्टी इक्विपमेंट का इस्तेमाल किया।

जबकि चाइल्ड प्रोटेक्शन में रियर सीट के लिए ISOFIX का इस्तेमाल किया। इस्सी के आधार पर टेस्ट में इस कार को 5 स्टार रेटिंग मिली। सेफ्टी के लिए इसमें 6 एयरबैग (स्टैंडर्ड), 360-डिग्री कैमरा, ब्लाइंड व्यू मॉनिटरिंग सिस्टम और फ्रंट व रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: Twin CNG सिलेंडर के साथ आ सकती है मारुति की ये कार! 34km के पार जाएगी माइलेज

Tata Nexon.ev को पहले ही मिल चुकी है 5 स्टार रेटिंग

टाटा नेक्सन ईवी को पहले ही सेफ्टी क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली है। विस्तार से बात करें तो चाइल्ड और एडल्ट ऑक्यूपेंसी में इसे 5 स्टार रेटिंग मिली है जबकि एडल्ट ऑक्यूपेंसी प्रोटेक्शन में 32 नंबर्स में 29.86 नंबर मिले हैं। इसके अलावा चाइल्ड ऑक्यूपेंसी में 49 नंबर्स में से 44.95 नंबर मिले हैं।

सेफ्टी इक्विपमेंट की बात करें तो कार में भी फ्रंट और साइड के लिए एयरबैग्स दिए गए हैं। इसके अलावा साइड चेस्ट एयरबैग की भी सुविधा है। अपने सेगमेंट की यह पहली ऐसी EV है जिसे 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। टाटा नेक्सन ईवी की कीमत 12.49 लाख रुपये से 17.19 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है।

नई नेक्सन इलेक्ट्रिक तीन वेरिएंट: क्रिएटिव, फियरलैस और एम्पावर्ड में उपलब्ध है। यह एक 5 सीटर कार है जिसमें 5 पैसेंजर बैठ सकते हैं। यह फुल चार्ज में 489 किलोमीटर की रेंज ऑफर करती है।

इस इलेक्ट्रिक कार में वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले सपोर्ट करने वाला 12.3-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट, 10.25 इंच फुल डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, 9-स्पीकर जेबीएल साउंड सिस्टम, ऑटोमैटिक एसी, क्रूज़ कंट्रोल, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, वायरलेस चार्जिंग और सिंगल पेन सनरूफ जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

सेफ्टी के लिए Nexon.ev में भी 6 एयरबैग (स्टैंडर्ड), 360-डिग्री कैमरा, ब्लाइंड व्यू मॉनिटरिंग सिस्टम और फ्रंट व रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें:  SUV खरीदने वालों की मौज! इन गाड़ियों पर आया 2.50 लाख का डिस्काउंट

 

Open in App
Advertisement
Tags :
Bharat NCAPTata Nexon
Advertisement
Advertisement