होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Maruti Swift नहीं, Tata की ये कार बनी No.1, क्रैश टेस्ट में मनवा चुकी है लोहा

Tata Punch ऐसे ग्राहकों को सपना पूरा कर रही है जो कम कीमत में सेफ और वैल्यू फॉर मनी एसयूवी खरीदने की सोचते हैं। हर महीने इस गाड़ी की जमकर बिक्री हो रही है।
12:51 PM Jul 08, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Best Selling Car in June: भारत में 7 से 10 लाख रुपये का सेगमेंट काफी तेजी से पॉपुलर हो रहा है। इस सेगमेंट में कॉम्पैक्ट एसयूवी की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। जून के महीने में कारों की जमकर बिक्री हुई। इस बार हुंडई से लेकर टाटा मोटर्स की कारों ने बिक्री के मामले में बेहतर प्रदर्शन किया है। लेकिन टाटा की एक गाड़ी ऐसी है जो लगातार बिक्री में टॉप पर अपनी जगह बनाये हुए है। हर महीने यह बिक्री के नए रिकार्ड्स बना रही है।

Advertisement

फिर जमकर बिकी Tata Punch

Tata Punch की हर महीने ताबड़तोड़ बिक्री हो रही है। पिछले महीने टाटा ने पंच की 18,238 यूनिट्स की बिक्री की थी जबकि पिछले साल जून में कंपनी ने इसकी 10,990 यूनिट्स की बिक्री की थी। पिछले साल की तुलना में इस बार टाटा ने इस कार की 7,248 यूनिट्स ज्यादा बेची हैं। अब टाटा पंच क्यों इतनी ज्यादा बिक रही है ? आइये जानते हैं इसके प्रमुख कारण...

कम कीमत

टाटा पंच की कीमत 6.13 लाख रुपये से शुरू होती है और इसमें 1.2L पेट्रोल इंजन दिया है। जिस कीमत में एक हैचबैक कार आती है लगभग उसी कीमत में पंच भी उपलब्ध है। अब ऐसे में ग्राहक पंच को इसलिए प्राथमिकता दे रहे हैं क्योंकि यह बड़ी और ऊंची है.. और अब चूंकि यह एसयूवी सेगमेंट में आती है इसलिए भी इसे पसंद किया जा रहा है।

Advertisement

5 स्टार सेफ्टी रेटिंग

टाटा पंच, सेफ्टी के मामले में भी काफी दमदार गाड़ी है। NCAP क्रैश टेस्ट में इसे 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। यही वो सबसे बड़ा कारण है जिसकी वजह से ग्राहक इसे खरीदना पसंद कर रहे हैं। क्योंकि अब सेफ्टी बहुत मायने रखती है।

स्पेस

पंच में स्पेस की कमी नहीं, 5 लोग इस कार में आसानी से बैठ सकते हैं। इसमें आपको रियर आर्म रेस्ट की सुविधा मिलती है। पंच की सीटें सॉफ्ट हैं जिसकी वजह से लंबी दूरी पर थकान नहीं होगी। इसके बूट में भी स्पेस की कोई कमी नहीं है। 366 लीटर का स्पेस यहां मिल जाता है।

सेफ्टी फीचर्स

टाटा पंच में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, EBD, रियर पार्किंग सेंसर, 2 एयरबैग्स, इंजन स्टार्ट स्टॉप, फ्रंट पावर विंडो, 90 डिग्री ओपनिंग डोर्स, सेंट्रल लॉकिंग और 15 इंच के टायर्स मिलते हैं।

मॉडलटाटा पंच
लंबाई3827mm
चौड़ाई1742mm
ऊंचाई1615mm
व्हीलबेस2445mm
ग्राउंड क्लेरेंस187mm
बूट स्पेस366 L

मारुति स्विफ्ट को छोड़ा पीछे

टाटा पंच ने बिक्री के मामले में इस बार मारुति सुजुकी की नई स्विफ्ट को पीछे छोड़ दिया है। पिछले महीने स्विफ्ट की 16,422 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। जबकि पंच ने 18,238 यूनिट्स बेचकर नंबर एक पर अपनी जगह बनाई है। स्विफ्ट की कीमत 6.49 लाख रुपये से शुरू होती है। इसमें 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है। फीचर्स के मामले में मारुति स्विफ्ट अपने सेगमेंट में सबसे आगे है। स्विफ्ट के आने से हैचबैक कार सेगमेंट को मजबूती मिली है।

सबसे ज्यादा बिकने वाली 5 कारें (June 2024)

टॉप 5 Carsजून 2024
टाटा पंच18,949 यूनिट्स
मारुति स्विफ्ट14662 यूनिट्स
हुंडई क्रेटा16,293 यूनिट्स
मारुति अर्टिगा15,902 यूनिट्स
मारुति बलेनो14,895 यूनिट्स

हुंडई Creta, मारुति Ertiga  और Baleno टॉप 5 में शामिल

जून महीने में हुंडई ने क्रेटा की 16,293 यूनिट्स बेची। क्रेटा की कीमत 10.99 लाख रुपये से शुरू होती है। यह 5 सीटर एसयूवी पेट्रोल और डीजल इंजन में उपलब्ध है।  जबकि मारुति ने अर्टिगा की 15,902 यूनिट्स और Baleno की 14,895 यूनिट्स की बिक्री की थी। इस बार क्रेटा तीसरे, अर्टिगा चौथे और बलेनो पांचवे नंबर पर अपनी जगह बनाने में सफल रही।

यह भी पढ़ें: Hyundai Exter Vs Tata Punch: किसका बेस मॉडल है वैल्यू फॉर मनी, जानें

Open in App
Advertisement
Tags :
best selling crs inTata Punch
Advertisement
Advertisement