खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

5 स्टार सेफ्टी रेटिंग, 6.13 लाख रुपये कीमत, भारत में सबसे तेजी से बिकी ये SUV

Tata Punch: टाटा पंच की, जिसे साल 2021 में लॉन्च किया था और अब तक इसकी 4 लाख से ज्यादा यूनिट बिक चुकी है। पंच की एक्स-शोरूम कीमत 6.13 लाख रुपये से शुरू होती है..
07:31 AM Aug 03, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Tata Punch: सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में इस समय टाटा मोटर्स की पंच (Tata Punch) भारत में सबसे ज्यादा बिकती है। हलाकि डिजाइन और क्वालिटी के नाम पर सबसे खराब SUV भी यही है। लेकिन 5 सेफ्टी रेटिंग के नाम पर कंपनी ग्राहकों को लुभाने का काम कर रही है जिसमें वो सफल भी हो रही है। इसी बात से ग्राहक इम्प्रेस होकर पंच को खरीद लेते हैं।

Advertisement

इस बात पर भी ध्यान देने की जरूरत है कि टाटा मोटर्स की After Sales Service इस समय सबसे ख़राब है, ग्राहकों के आये दिन खराब फीडबैक सोशल मीडिया पर देखने को मिलते रहते हैं। उम्मीद है टाटा इस पर काम करेगी। खैर बात करते हैं टाटा पंच की, जिसे साल 2021 में लॉन्च किया था और अब तक इसकी 4 लाख से ज्यादा यूनिट बिक चुकी है।

टाटा पंच का अब तक का सफर

साल 2021 में टाटा पंच को पहली बार पेट्रोल इंजन में लॉन्च किया गया था, उसके बाद इसे CNG और EV में भी लाया गया। अपनी कम कीमत और 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग के चलते पंच की बिक्री ने रफ़्तार पकड़ी।  लॉन्च होने के 10 महीने में पंच की 1 लाख यूनिट की बिक्री हुई। इसके बाद अगले 9 महीने में इसने 2 लाख यूनिट की बिक्री का आंकड़ा पर किया। इसके बाद साल 2023 में पंच की बिक्री में जबर्दस्त उछाल देखने को मिला... और  दिसंबर 2023 तक इसकी कुल बिक्री 3 लाख यूनिट हो गई। लॉन्च के महज 34 महीनों में पंच की 4 लाख यूनिट बिक चुकी है।

Advertisement

इंजन और पावर

टाटा पंच में 1.2 लीटर का 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन लगा है जो 72.5PS की पावर और 103 Nm का टॉर्क जनरेट है। यह इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। पंच में सीएनजी का भी ऑप्शन दिया गया है। इसके अलावा पंच का इलेक्ट्रिक वर्जन भी ग्राहकों को खूब पसंद आ रहा है। इलेक्ट्रिक वेरिएंट की कीमत 10.99 लाख रुपये से 15.49 लाख रुपये है। लेकीन डिजाइन के मामले में फिर यह टॉय कार जैसी नज़र आती है।

डायमेंशन और बूटस्पेस 

मॉडलTata Punch
लंबाई3827mm
चौड़ाई1742mm
ऊंचाई1615mm
व्हीलबेस2445mm
ग्राउंड क्लेरेंस187mm
बूट स्पेस366 L

टाटा पंच फीचर्स

पंच में 7-इंच टचस्क्रीन, 7-इंच सेमी-डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले दिया है। इसके अलावा इसमें  सिंगल-पैन सनरूफ की भी सुविधा मिलती है। इसके अलावा इसमें फ्रंट 2 एयरबैग्स, 15 इंच के टायर्स, इंजन स्टार्ट स्टॉप, 90 डिग्री ओपनिंग डोर्स, सेंट्रल लॉकिंग (Key के साथ), रियर पार्किंग सेंसर, ABS EBD, फ्रंट पावर विंडो और टिल्ट स्टेयरिंग जैसे अच्छे फीचर्स मिलते हैं।

Hyundai Exter से मुकाबला

नई टाटा पंच का सीधा मुकाबला हुंडई एक्सटर से है। एक्सटर का डिजाइन पंच के कहीं ज्यादा बेहतर नज़र आता है। इसका कैबिन भी ज्यादा प्रीमियम और बेहतर नज़र आता है। इंजन की बात करें तो Exter में 1.2 लीटर का  4 सिलेंडर पेट्रोल इंजन लगा है 83PS की पावर और 114Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है। एक्सटर में कई अच्छे और प्रीमियम फीचर्स नज़र आता है।

यह भी पढ़ें: TVS का नया Jupiter 19 अगस्त को होगा लॉन्च! Activa से फिर होगा आमना-सामना

Open in App
Advertisement
Tags :
Tata Punch
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement