खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Tata की सबसे सस्ती SUV अब नए अवतार में होगी लॉन्च, पेट्रोल और CNG का फिर मिलेगा साथ

Tata Punch facelift: टाटा पंच देश में सबसे ज्यादा बिकती है। गाहकों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए कंपनी इसका फेसलिफ्ट मॉडल लेकर आ रही है। इस बार इसमें कई बड़े बदलाव देखने को मिलने वाले है।
12:08 PM Jul 12, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Tata Punch facelift: टाटा मोटर्स ने अपनी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी पंच (Tata Punch) को साल 2021 में लॉन्च किया था। धीरे-धीरे इस पंच ने कार बाजार में अपनी जगह बनानी शुरू की, और आज ये गाड़ी देश में सबसे ज्यादा बिक रही  है। टाटा पंच के हिट होने के कई कारण है और जिनमें से इसकी कीमत का कम होना और 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग का मिलना सबसे बड़े कारण हैं।

Advertisement

Punch facelift में क्या होगा नयापन

टाटा मोटर्स अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी पंच के फेसलिफ्ट मॉडल पर काम कर रही है। 2021 में लॉन्च होने के बाद पहली बार टाटा इस गाड़ी को अपडेट कर रही है। वैसे ये काम पहले ही हो जाना चाहिए था। भले ही पंच सबसे ज्यादा बिक रही हो लेकिन डिजाइन और क्वालिटी के मामले में यह सबसे खराब दिखने वाली गाड़ी है।

Punch facelift के बाहरी डिजाइन में कई बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं। इसके फ्रंट में नई ग्रिल, नई हेडलाइट्स, नया बम्पर और नया बोनट देखने को मिल सकता है। इसके अलावा इसमें नए डिजाइन वाले alloy wheels शामिल किये जायेंगे। नई पंच के साइड प्रोफाइल को भी बदला जाएगा साथ ही इसके रियर लुक में नई टेल लाइट्स और बंपर में नयापन मिलेगा। इसके डायमेंशन में कोई बदलाव नहीं किया जायेगा।

Advertisement

मॉडलTata Punch
लंबाई3827mm
चौड़ाई1742mm
ऊंचाई1615mm
व्हीलबेस2445mm
ग्राउंड क्लेरेंस187mm
बूट स्पेस366 L

इंटीरियर में  बदलाव

नई पंच फेसलिफ्ट में इंटीरियर भी इस बार काफी कुछ चेंज होगा। डैशबोर्ड का डिजाइन बदल सकता है। इसमें एक नाय हेडउप डिस्प्ले मिलेगा। सीट्स के डिजाइन में बदलाव किया जा सकता है। इसमें 2 स्पोक स्टेयरिंग व्हील मिल सकता है।  इसमें 10.25 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा

टाटा पंच के बेस मॉडल में मिल सकते हैं फीचर्स

इंजन में नहीं होगा कोई बदलाव

टाटा नई पंच में भी 1.2 लीटर क 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलेगा, इसमें CNG का भी ऑप्शन मिलेगा, और EV पंच पहले से ही बाजार में बिक रही है। इस समयमौजूदा पंच में 1.2 लीटर का 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन लगा है जो 72.5PS की पावर  और 103 Nm का टॉर्क जनरेट है यह इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है।

कीमत के बदलाव ? 

फिलहाल टाटा पंच की एक्स-शोरूम कीमत 6.13 लाख रुपये से शुरू होती है। लेकिन माना जा रहा है कि कंपनी इसकी कीमत में इजाफा कर सकती है। इसका सबसे बड़ा कारण ये ही कि पंच बाजार में एक बड़ी हिट हो चुकी है। अब अगर कंपनी इसकी कीमत में बढ़ोतरी करती भी है तो इसकी बिक्री पर शायद ही कोई फर्क पड़ेगा। नया मॉडल भी 5 स्टार सेफ्टी  रेटिंग से लैस होगा।

Hyundai Exter से होगा मुकाबला

नई टाटा पंच का सीधा मुकाबला हुंडई एक्सटर से होगा। इंजन की बात करें तो Exter में 1.2 लीटर का  4 सिलेंडर पेट्रोल इंजन लगा है 83PS की पावर और 114Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है। इस गाड़ी का इंटीरियर प्रीमियम है और कई अच्छे फीचर्स इसमें देखने को मिलते हैं।

Hyundai Exter के सेफ्टी फीचर्स

यह भी पढ़ें: बाइक इंजन को ये 5 गलतियां कर देती हैं बर्बाद

Advertisement
Tags :
Tata Punch facelift
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement