खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

शोरूम वाले नहीं बताएंगे! Punch, Fronx और Exter को बुक करने से पहले जानें ये बातें

Waiting Period On SUV: अगर आप टाटा पंच, हुंडई एक्सटर और मारुति सुजुकी फ्रोंक्स खरीदने की सोच रहे हैं तो उससे पहले इन तीनों गाड़ियों पर चल रहे वेटिंग पीरियड के बारे में भी आपको मालूम होना चाहिए...
08:56 AM Jun 19, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Waiting Period: कार बाजार में एंट्री लेवल कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट अब काफी बड़ा हो चुका है। कई ऑप्शन अब ग्राहकों के पास हैं। मारुति सुजुकी से लेकर टाटा मोटर्स की गाड़ियां ग्राहकों को खूब पसंद आ रही हैं। अब हैचबैक कार ख़रीदने की जगह लोग सब कॉम्पैक्ट एसयूवी पर शिफ्ट हो रहे हैं और यही कारण है कि करीब 6 लाख रुपये की शुरुआती कीमत वाली टाटा पंच सबसे ज्यादा बिक रही है।

Advertisement

हर महीने इसकी 15,000 से ज्यादा यूनिट बिक रही हैं। जबकि हुंडई एक्सटर और मारुति सुजुकी फ्रोंक्स को लगातार बुकिंग्स मिल रही हैं। डिजाइन से लेकर परफॉरमेंस  के मामले में ये तीनों गाड़ियां निराश होने का मौका नहीं दे रही हैं। लेकिन एक बात के लिए ग्राहक जरूर परेशान हो रहे हैं... और वो है इनका वेट‍िंंग पीर‍ियड।

Hyundai Exter

हुंडई की एंट्री लेवल कॉम्पैक्ट एसयूवी Exter ने लॉन्च होते ही कार बाजार में रफ़्तार ऐसे पकड़ी कि आज इसे घर लाने के लिए ग्राहकों को करना पड़ रहा है लंबा इंतजार। Exter की कीमत  6.13 लाख रुपये से शुरू होकर 10.28 लाख रुपये तक जाती है। जो लोग हैचबैक कार खरीदने जाते हैं वो इसे बुक कर आते हैं। लेकिन 4 महीने वेटिंग पीरियड फ़िलहाल इस पर चल रहा है। डिजाइन से लेकर फीचर्स के मामले में एक्सटर काफी अच्छी गाड़ी है।

Advertisement

भले ही यह टाटा पंच और मारुति फ्रोंक्स से कम बिकती हो लेकिन फैमिली क्लास को लगातार आकर्षित भी कर रही है। Hyundai Exter में 1.2-लीटर का इंजन दिया गया है। इसमें 8 इंच का एचडी टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम आता है। सेफ्टी के लिए इसमें 6 एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम EBD, डैशकैम, पार्किंग सेंसर और चाइल्ड एंकरेज सिस्टम जैसे फीचर्स मिलते हैं।

इंजन और पावर

Maruti Suzuki Fronx

अपने स्टाइलिश डिजाइन के दम पर Fronx अब तक लाखों को अपना दीवाना बना चुकी है। हाल ये है कि आज अगर आप इस कार को बुक करते हैं तो आपको इसे घर लाने के लिए 6 से 8 महीने तक का इन्तजार करना पड़ेगा। बुकिंग्स लेते समय शोरूम वाले कभी आपको इस कार पर इतना वेटिंग पीरियड बताएंगे, अगर वो ऐसा करते हैं तो कौन गाड़ी बुक करेगा।

Fronx की कीमत 7.51 लाख रुपये से लेकर 13.04 लाख रुपये तक जाती है। इस कार में 998cc से लेकर 1197cc के इंजन मिलते हैं। Fronx में 9 इंच का स्‍मार्ट प्‍ले प्रो इंफोटेनमेंट सिस्‍टम और टॉप वेरिएंट में अलॉय व्हील मिलते हैं। यह कार हिल होल्‍ड असिस्‍ट और इलेक्ट्रोनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे एडवांस फीचर्स के साथ आती है।

इंजन और पावर

Tata Punch

यह देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। शुरुआत में इसे इतनी कामयाबी नहीं मिली थी, लेकिन जब से टाटा ने इसकी 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग के दम पर मार्केटिंग करना शुरू किया तब लोगों ने इसे खरीदना पसंद किया। लेकिन यह अपने डिजाइन के दम पर निराश करती है। यह भले ही मजबूत हो लेकिन मारुति और हुंडई जैसी प्रीमियम फिट और फिनिश नहीं मिलेगी।

पंच की  कीमत 6.13 लाख रुपये से शुरू होकर 10.20 लाख रुपये तक जाती है। वहीं, पंच पर 3 महीने तक की वेटिंग चल रही है। इस गाड़ी में 1.2L का पेट्रोल इंजन मिलता है। सेफ्टी के लिए इसमें एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स मिलते हैं।

इंजन और पावर

यह भी पढ़ें: Bajaj की पहली CNG बाइक इस दिन होगी लॉन्च, 125cc इंजन की मिलेगी पावर

Advertisement
Tags :
Waiting PeriodWaiting Period on suv
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement