चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

भारत में इन 10 कारों की होती है सबसे ज्यादा बिक्री, पंच से लेकर क्रेटा ने लोग हुए दीवाने

ग्राहकों की पसंद अब यूटिलिटी वाहन बन चुके हैं। आइये देखते हैं टॉप 10 बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट में कौन नंबर एक पर है और कौन 10 नंबर पर है।
09:56 AM May 08, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Top 10 Best Selling Cars in April: देश में 10 सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट आ चुकी है। हर बार की तरह इस बार भी मारुति सुजुकी की कारों की बिक्री सबसे ज्यादा हुई है। लिस्ट में सिर्फ 2 छोटी कारें हैं जबकि अन्य मॉडल कॉम्पैक्ट एसयूवी और एसयूवी के हैं। अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ग्राहकों की पसंद अब यूटिलिटी वाहन बन चुके हैं। आइये देखते हैं टॉप 10 बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट में कौन  नंबर एक पर है और कौन 10 नंबर पर है।

Advertisement

1. Tata Punch

टाटा मोटर्स ने जब पंच को भारत में लॉन्च किया था तब शायद ही किसी ने सोचा होगा कि आगे चलकर यह बेस्ट सेलिंग मॉडल साबित होगी। हालांकि इसका डिजाइन और बिल्ड क्वालिटी ग्राहकों को बहुत ज्यादा पसंद नही है , लेकिन यह 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग के साथ  यहआती है। यही इसका एक ही प्लस पॉइंट है जिसकी वजह से इसकी खूब बिक्री होती है। पिछले महीने पंच की 19,158 यूनिट्स की बिक्री हुई, और यह इंडिया की नंबर वन कार बन गई है।

2. Maruti Wagon R

जब से वैगन-आर ने भारत में कदम रखा है तब से लेकर आज तक इसकी बिक्री में कोई कमी नहीं आई है। यह फैमिली क्लास की पसंदीदा कार बन चुकी है। पिछले महीने 17,850 यूनिट्स की बिक्री के साथ यह देश की दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन चुकी है।

3. Maruti Brezza

कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में मारुति सुजुकी ब्रेजा लगातर ग्राहकों की पसंदीदा गाड़ी बनी हुई है। हर अवतार में इसे खूब पसंद किया जा रहा है। पिछले महीने इसकी 17,113 यूनिट्स की बिक्री हुई, जिससे यह तीसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी बन चुकी है।

Advertisement

यह भी पढ़ें: बड़ी फैमिली के लिए सस्ती 7 सीटर कारें, 27km की माइलेज और कीमत 5.33 लाख से शुरू

4. Maruti Dzire

चौथे नंबर पर मारुति की सेडान कार डिजायर ने अपनी जगह बनाई है। पिछले महीने इसकी 15,825 यूनिट्स की बिक्री हुई है। भारत में डिजायर को फैमिली क्लास के अलावा टैक्सी में भी खूब पसंद किया जाता है। होंडा अमेज से इसका सीधा मुकाबला है।

5. Hyundai Creta

मिड साइज़ कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में हुंडई क्रेटा को जितनी कामयाबी मिली है उतनी शायद ही किसी और एसयूवी को मिली हो। पिछले महीने क्रेटा की 15,447 यूनिट्स की बिक्री हुई। यह भारत की पांचवी सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी बन चुकी है।

6. Mahindra Scorpio N Classic

महिंद्रा स्कार्पियो ने अपने नए अवतार में ग्राहकों को अपना दीवाना बनाया दिया है। पिछले महीने इसकी 14,807 यूनिट्स की बिक्री हुई है और अब यह छठे नंबर पर अपनी जगह बनाने में सफल हुई है।

यह भी पढ़ें: 170km की रेंज के साथ सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर हुआ लॉन्च, Ola को मिलेगी टक्कर, कीमत महज इतनी

7. Maruti Fronx

मारुति सुजुकी की फ्रोंक्स की पिछले महीने 14,286 उनिय्स की बिक्री हुई और इसनें सातवें नंबर पर कब्ज़ा कर लिया है। भारत में इसकी बिक्री लगातार बढ़ रही है। यह एक स्टाइलिश कॉम्पैक्ट क्रोस ओवर है।

8. Maruti Baleno

प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में बलेनो सबसे ज्यादा लोकप्रिय कार है। पिछले महीने बलेनो की 14,049 यूनिट्स की बिक्री हुई और यह आठवीं सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई है।

9. Maruti Ertiga

फैमिली की पसंदीदा एमपीवी Ertiga इस बार नौवें नंबर पर अपनी जगह बनाने में सफल रही है। पिछले  महीने इसकी 13,544 यूनिट्स की बिक्री हुई है। भारत में इसका फेसलिफ्ट मॉडल जल्द ही लॉन्च किया जाएगा।

10. Maruti Eeco

ईको देश की सबसे सस्ती 7 सीटर कार है। पेट्रोल और सीएनजी में यह उपलब्ध है। पिछले महीने इसकी  12,060 यूनिट्स की बिक्री हुई। लगातार इसकी बिक्री बढ़ रही है। पर्सनल और कमर्शियल दोनों रूप में इसका इस्तेमाल होता है।

यह भी पढ़ें: स्मार्टफोन से भी सस्ती बाइक्स! 110km की माइलेज और कीमत 60 हजार से कम

Advertisement
Tags :
top 10 best selling cars
Advertisement
Advertisement