चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ये 5 एक्सेसरीज हमेशा रखें अपनी कार में, मानसून में ड्राइविंग के दौरान नहीं होगी परेशानी

मानसून आने वाला है और ऐसे में आपकी कार में अगर ये 5 एक्सेसरीज शामिल हो जाए तो बारिश में आपको कोई दिक्कत नहीं होगी और सफ़र भी सुहाना होगा।
08:02 PM Jun 16, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Cheapest Car Accessories for Monsoon: जून का महीना चल रहा है। गर्मी भी कम होने का नाम नहीं ले रही है। दिन भर गर्म हवा का सामना करना पड़ता है। बताया जा रहा है मानसून शुरू होने वाला है। एक तरफ बारिश से गर्मी से राहत मिलेगी तो वहीं सड़कों पर पानी भरने से पैदल और कार से चलना भी कड़ी कठिन हो जाता है।

Advertisement

अब बारिश हो या न हो... काम के लिए तो घर से बाहर निकलना ही पड़ेगा। अगर आपको बारिश में अपनी कार से ट्रेवल करना पड़े तो ये 5 जरूरी एक्सेसरीज हमेशा आपकी कार में होनी चाहिए ताकि सफ़र में कोई दिक्कत न हो।

डैशकैम

ऑटो एक्सपर्ट बताते हैं कि हर कार में डैशकैम होना बहुत जरूरी है। ड्राइविंग के दौरान  डैशकैम की मदद से आप कार केअन्दर और बाहर का नज़ारा रिकॉर्ड कर सकते हैं। यह डिवाइस वीडियो को सबूत के तौर पर भी रिकॉर्ड कर सकता है। यह सेफ्टी के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। भारत में धीरे-धीरे इस डिवाइस का चलाना बढ़ रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि अगले कुछ सालों के यह बेसिक फीचर के रूप में हर कार में मिलेगा। फिलहाल बाजार में क्यूबो और रेडटाइगर जैसे ब्रांड्स के डैशकैम  आपको आसानी से मेल जाएंगे।

Advertisement

कार एयर फ्रेशनर

मानसून में बारिश की चलते अक्सर कार के भीतर बदूबू (गंध) आने लग जाती है और कई बार तो इस बर्दास्त तक नहीं कर पाते और कार में बैठना काफी मुश्किल भरा हो जाता है। ऐसे में कार में हमेशा एक बढ़िया कालिटी वाला एयर फ्रेशनर जरूर रखें। आप सिलिका जेल-बेस्ड फ्रेशनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इनकी लाइफ ज्यादा रहती है।

एयरो ट्विन वाइपर

बारिश के मौसम में अच्छी विज़िबिलिटी के लिए वाइपर जरूरी होते हैं, लेकिन अक्सर लोग इन्हें अनदेखा कर देते हैं जब तक कि शोर न करने लगें। बेहतरीन प्रदर्शन के लिए, एयरो ट्विन प्रीमियम फ्लैट-ब्लेड वाइपर को इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। बाजार में लोकप्रिय विकल्पों में बॉश और मिशेलिन के वाइपर शामिल हैं।

रबर फ्लोर मैट

बारिश के मौसम में कार में रबर फ़्लोर मैट जरूर रखें। क्योंकि अक्सर गाड़ी मानसून में सबसे ज्यादा गन्दी होती है। रबर फ़्लोर मैट अगर कार में होंगे तो कार को आसानी से साफ़ किया जा सकता है। खास बात ये है कि ये रबर मैट ज्यादातर कारों में दिए जाने वाले स्टैन्डर्ड कार्पेट फ़्लोरिंग को नमी के कारण फंगल से भी बचाते हैं। ये ऑल-वेदर मैट अलग-अलग शेप, साइज़ और मटीरियल में उपलब्ध हैं। आप इन्हें ऑफ लाइव और ऑन स्टोर से खरीद सकते हैं।

मड फ्लैप

छोटा लेकिन काफी उपयोगी पार्ट होता है मड फ्लैप। मानसून के समय यह आपको गाड़ी को काफी हद तक सेफ रखता है। वैसे भी यह सभी कारों में लगा होना ही चाहिए। ये प्लास्टिक/रबर के होते हैं। इससे गाड़ी को गंदगी और कीचड़ से बचाता है। ये कार की बॉडी को सेफ रखते हैं। ये ये ऑल-वेदर हैं।

यह भी पढ़ें: 2 CNG सिलेंडर के साथ Maruti Brezza और Fronx होंगी लॉन्च! अब टाटा को मिलेगी कड़ी टक्कर

Advertisement
Tags :
car tipsMonsoon
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement