चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

इन 5 गलतियों की वजह से बाइक पानी की तरफ पीती है पेट्रोल

बाइक चलाते समय लोग हाफ क्लच दबायें रखते हैं, ऐसा करने से इंजन और क्लच प्लेट्स को काफी नुकसान होने लगता है और माइलेज पर बुरा असर पड़ा है।
12:20 PM Apr 29, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Mileage Tips: जब बाइक एक दम नई होती है तब उसकी माइलेज काफी अच्छी निकल कर आती है लेकिन जैसे-जैसे बाइक पुरानी होती जाती है फ्यूल की खपत बढ़ जाती है। बाइक की कम माइलेज के पीछे कई कारण हो सकते हैं। अगर आप अपनी बाइक की कम माइलेज से परेशान हैं तो यहां हम आपको वो 5 बड़े कारण बता रहे हैं जिनकी वजह से आपकी बाइक ज्यादा पेट्रोल पीती है। आइये जानते हैं...

Advertisement

1. लो गियर में जानें से बचें

बाइक चलाते समय अक्सर लोग गियर और स्पीड का ध्यान नहीं रखते। लोग लो स्पीड में भी हाई स्पीड रखते हैं जिसकी वजह से फ्यूल की खपत बढ़ने लगती है और आपको कम माइलेज मिलती है। हाई स्पीड में लो गियर में जानें से बचें,ऐसा करने से इंजन के खराब होने की संभावना बढ़ जाती है।

2. बार-बार क्लच का इस्तेमाल करना

Advertisement

बाइक चलाते समय लोग हाफ क्लच दबायें रखते हैं, ऐसा करने से इंजन और क्लच प्लेट्स को काफी नुकसान होने लगता है और माइलेज पर बुरा असर पड़ा है। इसलिए जब जरूरत हो तब ही क्लच का इस्तेमाल करें।

3. टायर्स में हवा सही रखें

टायर्स में हवा सही रखें। हवा कम होने की वजह से इंजन को आगे बढ़ने के लिए ज्यादा ताकत की जरूरत होगी और फ्यूल भी ज्यादा लगेगा, और बाइक भी भारी चलेगी, टायर्स में सही एयर प्रेशर होने से बाइक हल्की चलती है और माइलेज भी बढ़ती है।

4. इंजन को सामने से कवर न करें

अगर आप भी बाइक के इंजन को सामने से या फिर साइड से किसी चीज़ से कवर करते हैं तो ऐसा न करें। ऐसा करने से इंजन को बाहर की हवा नहीं मिल पाती और इंजन का तापमान बढ़ जाता है। इतना ही नहीं माइलेज भी कम होने लगती है।

5. इंजन करें बंद

बाइक की माइलेज के कम होने के पीछे एक बड़ा कारण ये भी है कि लोग रेड लाइट आर भी इंजन ऑफ नहीं करते। ऐसा करने से फ्यूल की खपत बढ़ जाती और माइलेज में गिरावट आने लगती है। अगर रेड लाइट पर 30 सेकंड्स से ज्यादा रुकना पड़े तो इंजन को बंद कर दें।

यह भी पढ़ें: 3.99 लाख रुपये कीमत, 25km की माइलेज, CNG और इलेक्ट्रिक कारों पर भारी पड़ती है ये कार

Advertisement
Tags :
best mileage Tipsmileage tips
Advertisement
Advertisement