खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Turbo Engine: क्यों खरीदनी चाहिये टर्बो इंजन वाली कार? जानें 5 बड़े कारण

Turbo engine: टर्बो इंजन वाली कारों की डिमांड भारत में अब तेजी से बढ़ रही है, पिछले एक साल में इनकी ग्रोथ इसलिए भी हुई है क्योंकि छोटी कारों में ये इंजन आने लगे हैं।
12:59 PM Jul 01, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Turbo petrol engine cars: भारतीय कार बाजार में अब धीरे-धीरे टर्बो चार्ज्ड इंजन की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। टर्बो इंजन वाली कारें ऐसे लोगों को ध्यान में रखते हए डिजाइन की जाती हैं जिन्हें रोमांचक ड्राइव पसंद है। नॉर्मल इंजन की तुलना में टर्बो इंजन ज्यादा शक्तिशाली होता है।

Advertisement

आजकल काफी रिफाइंड और एडवांस्ड इंजन आने लगे हैं जो पावर के साथ जबरदस्त माइलेज ऑफर करते हैं। मारुति सुजुकी, हुंडई, निसान और रेनो जैसी कार कंपनियां छोटे टर्बो इंजन के साथ कारों की बिक्री कर रही हैं। यहां हम आपको टर्बो इंजन वाली कार खरीदने के लिए 3 बड़े फायदे बता रहे हैं।

क्या होता है टर्बोचार्ज्ड इंजन?

टर्बोचार्ज्ड इंजन के फायदे जानने से पहले आपको इस इंजन और इसमें लगी टेक्नोलॉजी के बारे में भी जानना जरूरी है। टर्बोचार्ज्ड इंजन टरबाइन के माध्यम से एग्जॉस्ट से गैस खींचता है और इसे कंबशन चेंबर में भेजता है,और इससे सभी सिलेंडरों में ज्यादा हवा पहुंचती है और ज्यादा पावर पैदा होती है।

इतना ही नहीं ज्यादा rpm पर ज्यादा पावर आउटपुट देती है। और ये पावर इतनी ज्यादा होती है कि जब आप गाड़ी चलाते हैं तो इसका शानदार अनुभव आपको फील होता है। टर्बो इंजन वजन में हल्के होते हैं और नॉर्मल इंजन की तुलना में ज्यादा पावर जनरेट करते हैं। वहीं नए BS6 एमिशन नॉर्म्स आ जाने से टर्बो इंजन का इस्तेमाल और बढ़ने वाला है।

Advertisement

 

टर्बो इंजन के 5 फायदे

टर्बो इंजन के नुकसान

टर्बो इंजन की लागत पर नैचुरली एस्पिरेटेड इंजनों के मुकाबले ज्यादा आती है जिसकी वजह से कारे भी महंगी होती हैं। कुछ समय इस्तेमाल के साथ इनकी सर्विस भी महंगी पड़ती है।

आपको क्यों खरीदनी चाहिए टब्रो इंजन वाली कार

अगर आपको पावरफुल ड्राइविंग का मज़ा लेना है तो टर्बो इंजन वाली कार खरीदने चाहिए। आजकल तो कम बजट में आपको कुछ मॉडल आसानी से मिल जायेंगे। इस समय मारुति सुजुकी, हुंडई, रेनो और निसान की कारों में टर्बो इंजन आने लगे हैं।

यह भी पढ़ें: हाइब्रिड कारों में आग लगने का खतरा सबसे ज्यादा! जानें कारण और बचाव

Advertisement
Tags :
Turbo petrol
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement