होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

चट्टान जैसी मजबूती मिलती है इन 5 SUVs में, आंख बंद करके खरीद लो

Safest SUVs in India: अगर आप एक मजबूत और दमदार SUV खरीदने की सोच रहे हैं तो यहां हम आपको 5 ऐसी गाड़ियों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें क्रैश टेस्ट में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है।
09:31 PM Jun 14, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Top 5 Safest SUVs: आजकल जमाना सेफ गाड़ियों का है। ग्राहक भी ऐसी ही गाड़ियां खरीदना पसंद करते हैं जिनमें पूरी सेफ्टी हो। सरकार ने भी काफी नए सेफ्टी फीचर्स कारों के बेस मॉडल में देना शुरू कर दिया है। जबकि कुछ साल पहले तक ऐसा नहीं होता था। ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट सेफ्टी रेटिंग पर पूरी दुनिया भरोसा करती है। टाटा और महिंद्रा की कारें सेफ्टी में अव्वल रहती है। यहां हम आपको भारत की 5 सबसे सेफ SUVs के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिन्हें 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है।

Advertisement

5 सबसे सुरक्षित SUVs की लिस्ट 

  1. Kushaq Onyx
  2. Tata Punch EV
  3. Tata Nexon
  4. Volkswagen Virtus
  5. Mahindra Scorpio N

Kushaq Onyx (5 स्टार रेटिंग)

स्कोडा इंडिया ने हाल ही में अपनी पॉपुलर कॉम्पैक्ट एसयूवी Kushaq Onyx को ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ बाजार में उतारा है। कंपनी का दावा है कि यह अपने सेगमेंट की मोस्ट Affordable ऑटोमैटिक SUV है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 13.49 लाख रुपये से शुरू होती है। कुशाक एक शानदार कॉम्पैक्ट एसयूवी है जो अपने दमदार इंजन के साथ आती है।

Kushaq Onyx में 3 सिलेंडर, 1.0 TSI turbo पेट्रोल इंजन लगा है जो 115 PS  की पावर और 178 Nm टॉर्क  जनरेट करता है। इसमें 6 स्पीड गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है। क्रैश टेस्ट (Global New Car Assessment Programme) में Kushaq को 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। एडल्ट सेफ्टी में इसने 34 अंक में से 29.64 अंक प्राप्त किये हैं। चाइल्ड सेफ्टी में इसने 49 अंक में से 42अंक प्राप्त किये हैं। यह एक मेड इन इंडिया एसयूवी है।

Advertisement

Tata Punch EV (5 स्टार रेटिंग)

Tata Motors की Punch EV को एक बार फिर बड़ी सफ़लता मिली है। इस बार Bharat NCAP क्रैश टेस्ट में इसने 5-स्टार रेटिंग्स प्राप्त की है। एडल्ट सेफ़्टी में इसे 32 में से 31.46 अंक मिले हैं जबकि चाइल्ड सेफ्टी में इसे 49 में से 45 अंक मिले हैं। पंच की कीमत 10.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है।

सेफ्टी के लिए इसमें 6 एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम(ABS EBD) और ESC, तीन-पॉइंट सीट बेल्ट, ISOFIX माउंट जैसे स्टैंडर्ड फीचर्स दिए हैं। Tata Punch EV  में 25 kWh और 35 kWh बैटरी ऑप्शन मिलता है। सिंगल चार्ज पर यह 315 किलोमीटर और 421 किलोमीटर तक की रेंज ऑफर करती है। पंच इलेक्ट्रिक की कीमत 10.99 लाख रुपये से लेकर 15.49 लाख रुपये तक जाती है।  डेली यूज़ के लिए Punch EV अच्छा ऑप्शन बन सकती है।  

Tata Nexon (5 स्टार रेटिंग)

टाटा मोटर्स की कॉम्पैक्ट एसयूवी Nexon में भी जबरदस्त सेफ्टी मिलती है। इसकी कीमत 7.99 लाख रुपये से शुरू होती है। ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में Tata Nexon को 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। इसे 34 में से 32.22 अंक प्राप्त किये हैं। Nexon की एक्स-शोरूम कीमत 7.99 लाख रुपये से शुरू होती है। यह पेट्रोल और डीजल इंजन में आपको मिलेगी। डिजाइन के मामले में इस बार Nexon निराश करती है जबकि पहले इसका डिजाइन ज्यादा अच्छा था। वैसे Nexon की बिक्री धीरे -धीरे गिर रही है। सोर्स के मुताबिक कंपनी इसके फेसलिफ्ट मॉडल पर एक बार फिर से काम कर रही है।

Volkswagen Virtus (5 स्टार रेटिंग)

डिजाइन के दम पर Volkswagen Virtus ग्राहकों को खूब पसंद आ रही है Virtus को ग्लोबल NCAP के क्रैश टेस्ट में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है।  इसे 34 में से 33.05 अंक मिले हैं। डिजाइन और फीचर्स के मामले में यह बेस्ट है। Virtus की कीमत 11.56 लाख रुपये से शुरू होती है। आप इस एसयूवी को खरीद सकते हैं क्योंकि इसमें आपको  बढ़िया डिजाइन, स्पेस और इंजन मिलता है साथ ही इसमें पूरी सेफ्टी भी दी जा रही है। इसमें 5 लोगों के बैठने की जगह है।

Mahindra Scorpio N (5 स्टार रेटिंग)

महिंद्रा स्कॉर्पियो एन अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी है। ग्लोबल NCAP के क्रैश टेस्ट में इसे 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। इसने 34 में से 29.25 अंक प्राप्त किये हैं। स्कॉर्पियो की कीमत 13.60 लाख रुपये से शुरू होती है। इसमें स्पेस की कोई कमी नहीं है।  पेट्रोल और डीजल इंजन के ऑप्शन इसमें मिलते हैं। हाईवे पर इस गाड़ी की परफॉरमेंस काफी दमदार है। अगर आप इसे लंबी दूरी पर लेकर जाते हैं तो इसमें बैठकर आपको थकान महसूस नहीं होगी।

यह भी पढ़ें: Maruti की इन CNG कारों पर मिल रहा है साल का सबसे बड़ा डिस्काउंट, 34km की मिलेगी माइलेज

Open in App
Advertisement
Tags :
safest suv in india
Advertisement
Advertisement