खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कोई भी गाड़ी हो, बस ये 7 काम कर लो 100% माइलेज पक्की

गाड़ी की कम माइलेज के पीछे कई कारण होते हैं। यहां हम आपको बेस्ट एक्सपर्ट टिप्स दे रहे हैं जिनको फॉलो करके आप अपनी गाड़ी से 100% माइलेज प्राप्त कर सकते हैं।
11:12 AM Apr 12, 2024 IST | News24 हिंदी
Best mileage tips
Advertisement

Expert Mileage Tips: जैसे-जैसे गाड़ी पुरानी होती चली जाती है वैसे-बैसे परफॉरमेंस के साथ माइलेज में भी गिरावट आने लगती है, और इसके पीछे ट्रैफिक के बड़ा कारण तो है ही साथ कुछ ऐसे भी कारण है जो सच में खराब परफॉरमेंस से लेकर कम माइलेज की वजह बनते हैं। लेकिन यहां हम आपको बेस्ट एक्सपर्ट टिप्स दे रहे हैं जिनको फॉलो करके आप अपनी गाड़ी से 100% माइलेज प्राप्त कर सकते हैं। आइये जानते हैं इन एक्सपर्ट टिप्स के बारे में...

Advertisement

1. स्पीड का रखें ध्यान

अगर आप गाड़ी को 40-60kmph की रफ़्तार से ड्राइव करते हैं तो इससे इंजन न सिर्फ स्मूथ परफॉरमेंस देगा बल्कि फ्यूल की खपत भी कम होगी और आपको बेहतर माइलेज मिलेगी।

2. क्लच का ऐसे करें इस्तेमाल

अक्सर देखने में आता है कि लोग गाड़ी चलाते समय क्लच का कुछ ज्यादा ही इस्मेताल करते हैं जिसकी वजह से फ्यूल की खपत बढ़ जाती है और माइलेज में गिरावट आती है। इसलिए क्लच का इस्तेमाल ब्रेकिंग के दौरान और गियर शिफ्ट के लिए ही करें।

3. RPM मीटर पर ध्यान दें

कम माइलेज के पीछे हाई RPM मीटर भी है। देखने में आता है कि लोग बेवजह गाड़ी में रेस देते हैं.. जिसकी वजह से सबसे ज्यादा फ्यूल की बर्बादी होती है। इसलिए कम rpm पर गाड़ी ड्राइव करें  और कम एक्सेलरेटर दें। जहां तक संभव हो ऐसे रास्तों को चुनें जहां पर ट्रैफिक कम हो इससे सम्स्य की बचत तो होगी ही साथ इंजन पर जोर नहीं पड़ेगा।

Advertisement

यह भी पढ़ें: सिंगल चार्ज में 452km की रेंज लेकिन ग्राहक फिर भी खरीदने को नहीं तैयार, अब मिल रहा है 4 लाख का डिस्काउंट

4. समय पर सर्विस

आपकी गाड़ी कम चले या ज्यादा... आपको समय पर उसकी सर्विस करवाना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो इंजन के साथ अन्य चीजें भी दुरुस्त रहेंगी और आपको बेहतर परफॉरमेंस के साथ अच्छी माइलेज मिलेगी ।

5. लोअर गियर में जानें से बचें

गाड़ी चालते समय लोअर गियर में आना पड़े तो एक्सिलरेटर बिल्कुल ना दबाएं क्योकि ऐसा करने से इंजन में फ्यूल की खपत बढ़ जाती है जिसकी वजह से माइलेज में कमी आने लगती है।

6. नाइट्रोजन हवा है टायर्स के लिए वरदान

गर्मी में नाइट्रोजन हवा टायर्स के लिए वरदान है। इसके इस्तेमाल से टायर्स ठंडे और हलके रहते हैं साथ ही माइलेज भी काफी बेहतर मिलती है। इतना ही नहीं गाड़ी की परफॉरमेंस भी बेहतर बनती है।

7. फालतू सामान लेकर न चलें

अपनी गाड़ी में ज्यादा सामान न रखें ..ऐसा करने से गाड़ी का वजन बढ़ जाता है। और ऐसे में इंजन को ज्यादा ताकत लगानी पड़ती है जिसकी वजह से फ्यूल की खपत भी बढ़ जाती है।

Advertisement
Tags :
best mileage Tips
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement