होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Auto Week: डिस्काउंट से लेकर नए लॉन्च, जानें ऑटो सेक्टर की टॉप बड़ी खबरें

Auto news this week: इस हफ्ते ऑटो सेक्टर में जबदस्त हलचल देखने को मिली है।12.25 करोड़ की लग्जरी कार लॉन्च करके रोल्स-रॉयस ने सबको चौंका दिया है।
02:52 PM Sep 29, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Top Auto Week: इस हफ्ते भारतीय ऑटो सेक्टर में कई बड़ी खबरें देखने को मिली हैं। नए मॉडल के लॉन्च से लेकर आने वाली गाड़ियों की जानकारी से लेकर नए-नए ऑफर्स भी सामने आये हैं। देश में फेस्टिव सीजन शुरू होने वाला है और ऐसे में ऑटो कंपनियां अपनी बिक्री को बढ़ाने के लिए नए-नए ऑफर्स पेश कर रही हैं जिसमें सबसे बड़ा फायदा केवल ग्राहकों को होने वाला है। इस हफ्ते की टॉप स्टोरी के बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं...

Advertisement

12.25 करोड़ Rolls-Royce Cullinan

इस हफ्ते रोल्स-रॉयस ने फेस्टिव सीजन को ध्यान में रखते हुए अपनी कुलिनन सीरीज II को भारत में लॉन्च कर दिया है। इंजन की बात करें तो रोल्स-रॉयस कलिनन में 6.75-लीटर, ट्विन-टर्बोचार्ज्ड  V12 इंजन दिया है जो 565 hp की पावर मिलती है और 900 Nm का टॉर्क जेनरेट होता है। जबकि इसका ब्लैक बैज वेरिएंट 600 hp and 900 Nm का टॉर्क देता है।

दोनों ही मॉडल में 8 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है। अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ये इंजन कितना पावरफुल है। रोल्स-रॉयस कलिनन का इंटीरियर इसकी सबसे बड़ी खूबी है, यह किसी महल से कम नहीं लगता।

Advertisement

इसके डैशबोर्ड में फुल-लेंथ ग्लास पैनल का इस्तेमाल किया गया है। रोल्स-रॉयस कलिनन सीरीज II की एक SUV है जिसके स्टैंडर्ड वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 10.50 करोड़ रुपये है जबकि ब्लैक बैज कलिनन की एक्स-शोरूम कीमत 12.25 करोड़ रुपये है।

लॉन्च होने वाली कारों की घोषणा

निसान इंडिया ने घोषणा कर दी है कि 4 अक्टूबर को नई Magnite Facelift से पर्दा उठेगा । लॉन्च से पहले इस नए मॉडल का टीजर जारी किया है। यह एक एंट्री लेवल कॉम्पैक्ट एसयूवी है। नए मॉडल के डिजाइन में नयापन देखने को मिलेगा।इसके अलावा Kia 3 अक्टूबर को भारत में ऑल-न्यू कार्निवल लिमोसिन को लॉन्च करने जा रही है।

कार्निवल अब एक दम नए अवतार में आएगी। इसकी बुकिंग्स शुरू हो चुकी है। फीचर्स की बात करें तो इसमें 360 डिग्री कैमरा, डुअल पैनोरमिक सनरूफ, स्मार्ट पावर स्लाइडिंग डोर, 12.3 इंच कर्व्ड डिस्प्ले, 8 एयरबैग्स और Bose प्रीमियम सराउंड साउंड जैसे फीचर्स को शामिल किये जाएगा।

हाइब्रिड कारें होंगी टैक्स फ्री

UP के बाद अब कर्नाटक में भी हाइब्रिड करों को सस्ता किया जाएगा। UP के बाद अब भारत के दक्षिणी राज्य कर्नाटक में भी हाइब्रिड कारों पर लिए जाने वाले टैक्स में कमी की जा सकती है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक कर्नाटक में ऐसा होने के बाद हाइब्रिड कारों को खरीदना अब सस्ता हो सकता है ताकि नॉर्मल कारों की तुलना में हाइब्रिड कारों की बिक्री में बढ़ोतरी हो सकती है। देश में हर महीने इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री खूब हो रही है।आंकड़ों की मानें तो कर्नाटक देश का तीसरा ऐसा राज्‍य है, जहां पर इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री सबसे ज्यादा होती है।

Citroen C3 Turbo AT|

कार निर्माता कंपनी Citroen ने अपडेटेड C3 के ऑटोमैटिक वेरिएंट की कीमतों का खुलासा किया गया है। यह केवल टॉप वेरिएंट में उपलब्ध है। इसकी कीमत 9.99 लाख रुपये से शुरू होती है। नई C3 में 1.2-लीटर टर्बो–पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 110 की पावर और 190 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसके ही यह इंजन 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम EBD और 6 एयरबैग्स की सुविधा मिलेगी।

यह भी पढ़ें: कारों पर 15 लाख का डिस्काउंट! त्योहारों के पहले ‘लूट लो’ ऑफर

Open in App
Advertisement
Tags :
Top Auto NewsTop Auto News this week
Advertisement
Advertisement