खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

आखिर क्यों लग जाती है गाड़ी में आग ? जानिये असली कारण और बचने के उपाय

गर्मी में सबसे ज्यादा गाड़ी में आग लगने की घटनाएं हर साल देखने को मिलती हैं। इतना ही नही गर्मी में ही गाड़ी जल्दी ब्रेक डाउन का शिकार हो जाती है।
05:18 PM Apr 12, 2024 IST | News24 हिंदी
Car Fire Causes
Advertisement

Car Fire Causes: इलेक्ट्रिक गाड़ी हो या पेट्रोल-डीजल से चलने वाली.... गर्मी में सबसे ज्यादा आग लगने की घटनाएं हर साल देखने को मिलती हैं। इतना ही नही गर्मी में ही गाड़ी जल्दी ब्रेक डाउन का शिकार हो जाती है। किसी भी गाड़ी में आग लगने की कई वजह होती हैं.. जिनमे एक बड़ी वजह है कि कि समय पर सर्विस नहीं करवाते और ओपन मार्केट से सस्ती और घटिया एक्सेसरीज़ फिट करवा लेते हैं।गाड़ी में आग लगने के कई और भी कारण हो सकते हैं यदि कुछ जरूरी बातों पर ध्यान दिया जाए तो आग लगने जैसी घटनाओं से बचा जा सकता है।

Advertisement

गाड़ी में आग लगने के सबसे बड़े कारण

बाजार में नई-नई गाड़ियां लॉन्च हो रही हैं और उसी के साथ कारों के लिए कई तरह की एक्सेसरीज़ भी खूब देखने को मिल रही हैं। लोग पैसा बचाने चक्कर में नकली सस्ती एक्सेसरीज़ को अपनी कार में अप्रशिक्षित मेकैनिक से फिट करवा लेते हैं। कई बार गलत वायरिंग से कार में शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लग जाती है।

नकली CNG किट है जानलेवा

Advertisement

लोग थोड़ा पैसा बचाने के चक्कर में नकली और सस्ती CNG किट अपनी कार में लगवा लेते हैं जोकि कार में आग लगने का बड़ा कारण बनती है। जब कार में लग लगती है तब कार में लगे इलेक्ट्रिकल यूनिट जाम हो जाते हैं। पावर विंडो, सीट बेल्ट और सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम भी फेल हो जाते हैं, जिसकी वजह से कार में बैठे लोगों को बाहर निकलना काफी मुश्किल हो जाता है।

क्या करें जब लग जाये कार में आग

जैसे ही आपको अंदाजा लग जाए कि आपकी कार आग की चपेट में आ रही है तो तुरंत कार को साइड में लगा कर जल्दी से बाहर निकलने किम कोशिश करें, क्योंकि जैसे-जैसे कार आग की चपेट में आती जाएगी उसके भीतर कार्बन मोनोऑक्साइड गैस फैलने लग जायेगी जोकि बेहद खतरनाक साबित हो सकती है। कार के बोनट को बिलकुल न खोलें यदि आपने ऐसा किया तो आग को ऑक्सिजन मिल जाएगी और आग ज्यादा फ़ैल जायेगी। यदि आपकी कार में अग्निशमन यंत्र है तो उससे आप कार की आग पर कण्ट्रोल कर सकते हैं।

आग न लगे इसके लिए क्या करें ?

आपको कार की सर्विस हमेशा ऑथोराइज्ड सर्विस सेंटर से ही करवाना चाहिए और लोकल और अप्रशिक्षित मैकेनिक से दूर रहें। अपनी कार में फायर एक्सटिंग्विशर जरूर रखें, ताकि जरूरत पड़ने आग बुझाने में आप इसकी मदद ले सकें। कार में एक सीट बेल्ट क़टर साथ रखें ताकि जरूरत पड़ने पर एक्सीडेंट के दौरान फंसी हुई सीट बेल्ट को काटा जा सके। इतना ही नहीं कार में एक छोटा हथौड़ा भी रहें जि‍ससे कार का शीशा तोड़ने में मदद मिले। फालतू एक्सेसरीज़ लगवाने से बचें

Advertisement
Tags :
Car Fire Causes
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement