खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Hybrid में आएंगी Maruti और Skoda की ये दमदार गाड़ियां, रनिंग कॉस्ट पड़ेगी कम

हाइब्रिड कार में पेट्रोल इंजन के साथ इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी दी जाती है। ये कार पेट्रोल पर स्टार्ट होती है और चलते हुए इसकी बैटरी चार्ज होकर एनर्जी को स्टोर कर लेती है। ये हाई स्पीड जनरेट करती है और ईवी पर ऑटो शिफ्ट होती है।
05:00 PM Jul 01, 2024 IST | Amit Kasana
Maruti Suzuki Swift
Advertisement

Upcoming hybrid cars in india 2025 details in hindi: हाइब्रिड गाड़ियां मार्केट का नया क्रेज हैं, इन गाड़ियों से ईंधन की बचत तो होती ही है सड़क पर इसकी रनिंग कॉस्ट भी कम पड़ती है। अब Skoda अपनी हाई क्लास सेडान कार Octavia और Maruti अपनी हाई सेल हैचबैक कार में से एक Swift का हाइब्रिड इंजन इंडिया में लॉन्च करने पर काम कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये दोनों गाड़ियां 2025 में लॉन्च होंगी और इनमें सभी न्यू जनरेशन फीचर्स मिलेंगे।

Advertisement

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये दोनों माइल्ड hybrid cars होंगी, जिनमें सिंगल बैटरी सेटअप होगा। बता दें हाइब्रिड कार में पेट्रोल इंजन के साथ इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी दी जाती है। ये कार पेट्रोल पर स्टार्ट होती है और चलते हुए इसकी बैटरी चार्ज होकर एनर्जी को स्टोर कर लेती है। कार चलते हुए ऑटोमैटिक रूप से ईवी पर चली जाती है और कार में दी बैटरी क्षमता के अनुसार कुछ किलोमीटर तक ईवी पर चलती है। फिलहाल Octavia हाइब्रिड ग्लोबल मार्केट में मिलती है।

 

Advertisement

 

Hybrid cars के ये फायदे

Skoda Octavia में मिलेंगे एडवांस फीचर्स

Skoda Octavia 5 सीटर कार है, इसमें 1.5-लीटर का धाकड़ पेट्रोल इंजन मिलता है, कंपनी इसमें 2.0 लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन भी लॉन्च करने वाली है। इस लग्जरी कार में अलॉय व्हील और एलईडी हेडलैंप और डीआरएल दिए गए हैं, इस कार में 13 इंच की टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन दी गई है, जो इसके लुक्स को एन्हांस करती है। इस कार में मोबाइल कनेक्टिविटी और सेफ्टी के लिए छह एयरबैग मिलेंगे। अनुमान है कि नई कार शुरुआती कीमत 35 लाख से लेकर 40 लाख के बीच ऑफर की जा सकती है।

 

 

Skoda Octavia में मिलेंगे ये फीचर्स

 

 

मौजूदा Swift की स्पेसिफिकेशन

 

Maruti Swift 
Car Specifications
Price
Rs. 7.86 Lakh onwards
Mileage
24.8 to 25.75 kmpl
Engine1197 cc
Fuel TypePetrol
Transmission
Manual & Automatic
Seating Capacity5 Seater

 

Maruti दिसंबर 2024 तक अपनी हाई सेल कार में से एक Swift का हाइब्रिड इंजन पेश कर सकती है। इसके अलावा कंपनी Maruti grand vitara के नए 7 seater वेरिएंट में हाइब्रिड ऑप्शन देने की तैयारी कर रही है। फिलहाल इसके पांच सीटर में हाइब्रिड इंजन मिल रहा है। Swift हाइब्रिड की बात करें तो इसमें 1197 cc इंजन पावर मिल सकता है। यह कार शुरुआती कीमत 7.86 लाख रुपये ऑन रोड पर मिल रही है। फिलहाल कंपनी ने अपनी हाइब्रिड इंजन कार की कीमत और स्पेसिफिकेशन की डिटेल शेयर नहीं की है।

 

 

Swift हाइब्रिड में मिलेंगे ये फीचर्स

ये भी पढ़ें:  इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बदल जाएगी सूरत, आने वाली हैं ये 2 न्यू जनरेशन फ्यूचरिस्टिक लुक्स कारें

ये भी पढ़ें: पानी भरा हो या लगा हो जाम, आसानी से निकल जाती हैं ये ‘छोटी’ कारें

ये भी पढ़ें: ‘मिडिल क्लास’ की G Wagon है Mahindra की ये Car, 690 लीटर का बूट स्पेस और 12 लाख कीमत

Advertisement
Tags :
hybrid cars
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement