खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

आपकी एक गलती इंजन को कर सकती है बर्बाद! भूल गये हैं तो तुरंत करें ये काम

Engine Oil: अगर आप समय पर बाइक की सर्विस नहीं करवाते या फिर इंजन ऑयल नहीं चेंज करते तो यह आगे चलकर आपके वाहने के लिए नुकसानदायक हो सकता है।
07:00 AM Jul 28, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Bike Engine Oil Change: एक बार फिर हम गाड़ियों की सर्विस से जुड़ी जानकारी आपको दे रहे हैं। जिस विषय पर हम बात कर रहे हैं वो काफी कॉमन है। अक्सर लोग इसे अनदेखा कर जाते हैं, जिसकी वजह से भारी नुकसान उठाना पड़ता है। हम बात कर रहे हैं इंजन ऑयल (engine oil) के बार में। शुरुआत करते हैं बाइक से...अक्सर देखने में आता है कि लोग अपने कामों में इतने Busy रहते हैं कि वो अपनी बाइक की सर्विस तो दूर,इंजन ऑयल तक बदलते नहीं हैं जिसकी वजह से गाड़ी के साथ इंजन को भी भारी नुकसान होता है। अगर इंजन ऑयल सही समय पर न बदला जाए तो बाइक पर इसका क्या असर पड़ता है ? और गाड़ी के लिए इंजन ऑयल कितना जरूरी है? आइये जानते हैं..

Advertisement

इंजन को होगा नुकसान

इंजन के लिए Oil सबसे महत्वपूर्ण कारण लुब्रिकेशन होता है। यह इंजन में हर हिस्से या पुर्जे को प्रोटेक्ट करता है और उन्हें एक-दूसरे से साफ रखता है। ऐसे में समय-समय पर ऑयल ना बदलवाने से दिक्कत हो सकती है और कुछ समय तक ऐसा करने से इसकी इंजन पर काफी असर पड़ता है। लंबे समय तक ऑयल के इस्तेमाल से घर्षण आदि को कम करने वाले तत्व कम हो जाते हैं और इसका मतलब ये होता है कि अब ऑयल में काम करने की शक्ति नहीं बची है।

इंजन से आने लगती है आवाजें

जैसे-जैसे इंजन में ऑयल की कमी होने लगती है तो इंजन के अंदर के हिस्सों को लुब्रिकेशन नहीं मिल पाता। इस वजह से पुर्जे एक दूसरे के संपर्क में आते हैं और घर्षण की वजह से तेज आवाज आना शुरू हो जाती है। वहीं,अगर ऑयल का लेवल कम होता है तो इंजन में ऑयल प्रेशर की वजह से बैरिंग आदि की आवाज आने लगती है। साथ ही ऑयल पुराना हो जाने पर भी मोटर से आवाज शुरू आना शुरू हो जाती है।

Advertisement

कम होती है गाड़ी की उम्र

इंजन आपकी गाड़ी का सबसे अहम हिस्सा होता है, इसलिए अगर आप इस पर उचित ध्यान नहीं देते हैं और समय पर ऑयल चेंज नहीं करवाते हैं तो यह निश्चित है कि आपका वाहन उतने दिन नहीं चल पाता,जितने दिन की उम्मीद होती है। दरअसल,आपकी गाड़ी के इंजन के पुर्जे चिकनाई और सुरक्षा के अभाव के कारण रुक जाते हैं और वाहन भी तब तक ही काम करेगा जब तक कि उसकी पूरी तरह से देखभाल होगी।

इंजन होगा ओवरहीट

इंजन में अगर सही मात्रा में Oil नहीं रहेगा,तो यह इंजन पर तनाव पैदा हो सकता है और ओवरहीटिंग हो सकती है। तेल उस घर्षण को कम करने में मदद करता है,जबकि कूलेंट वाहन के तापमान को नियंत्रित करता है।

आपकी जेब पर भी पड़ेगा असर

इतना ही नहीं,अगर इंजन में कोई खराबी आती है तो उसका सीधा असर वाहन पर पड़ेगा इससे आपका खर्चा बढ़ जाएगा। अगर आप समय पर ऑयल चेंज नहीं करवाते तो इंजन खराब हो सकता है और फिर उसे रिपेयर करवाने पर बहुत खर्च आता है। इसलिए इंजन ऑयल को समय पर बदलवा कर आप अपनी गाड़ी के साथ इंजन को भी दुरुस्त रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: मारुति और टाटा को लगा डर! इन 2 नई SUVs के दम पर Hyundai करेगी राज

 

Advertisement
Tags :
Engine Oil Change
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement