होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

गर्मी में गाड़ी के टायर्स को फटने से बचा सकती है ये हवा! पेट्रोल पंप पर मिलती है मुफ्त

जिन टायरों में नाइट्रोजन हवा भरी रहती हैं उनके ब्लास या फटने का खतरा 90% तक कम हो जाता है। जबकि नार्मल हवा वाले टायर्स में ड्राइव के दौरान हाई टेम्प्रेचर बढ़ जाने से टायर्स के ब्लास्ट होने का खतरा बढ़ जाता है।
04:57 PM Apr 05, 2024 IST | News24 हिंदी
Advertisement

Nitrogen Air: गर्मी अब धीरे-धीरे बढ़ने लगी है। दिन के समय मौसम अब काफी गर्म हो जाता है। जो लोग हाईवे पर गाड़ी चलाते हैं उन्हें भी थोड़ी सावधानी रखने की जरूरत है क्योंकि अक्सर देखने में आता है कि चलती कार के टायर्स फट जाते हैं या ब्लास्ट हो जाते हैं।

Advertisement

अब इसके पीछे कई कारण भी होते हैं। लेकिन अगर सभी टायर्स में नॉर्मल हवा की जगह नाइट्रोजन हवा डलवा ली जाए तो काफी हद तक टायर्स को नुकसान नहीं होगा और ब्लास्ट भी नहीं होंगे आखिर कैसे नाइट्रोजन हवा टायर्स में अपना काम करती है? आइये जानते हैं।

मुफ्त मिलती है नाइट्रोजन हवा

काफी सारे पेट्रोल पंप ऐसे हैं जहां आपको नाइट्रोजन हवा एक दम मुफ्त मिल जायेगी, लेकिन कुछ ऐसे भी स्टेशन हैं जहां आपको इस हवा के लिए पैसे भी देने पड़ते हैं। वैसे अब तो हर पेट्रोल पम्प पर नाइट्रोजन हवा उपलब्ध है। एक टायर के लिए आपको 10 से 25 रुपये तक देने पड़ सकते हैं।

Advertisement

टायर्स के ब्लास्ट होने का खतरा 90% तक कम

एक्सपर्ट बताते हैं कि जिन टायर्स में नाइट्रोजन हवा भरी रहती हैं उनके ब्लास या फटने का खतरा 90% तक कम हो जाता है। जबकि नार्मल हवा वाले टायर्स में ड्राइव के दौरान हाई टेम्प्रेचर बढ़ जाने से टायर्स के ब्लास्ट होने का खतरा बढ़ जाता है।

टेम्प्रेचर एक जैसा रहता है

जिन टायर्स में नाइट्रोजन हवा भरी रहती है उनके भीतर का टेम्प्रेचर एक समान बना रहता है जिससे इसके रिवास होने के चांस भी कम होते हैं। इतना ही नहीं टायर्स में हवा का दबाव एक समान रहने के कारण बेस्ट माइलेज और परफॉरमेंस भी मिलती है। इसके अलावा नाइट्रोजन हवा टायर में नमी को कम करती है। जिससे टायर के रिम को कोई नुकसान नहीं होता।

 

 

Open in App
Advertisement
Tags :
Nitrogen AirTyres care
Advertisement
Advertisement