चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

CNG भरवाते समय कार से उतरना क्‍यों जरूरी? सेफ्टी तो है ही आज असली वजह भी जान लीज‍िए

CNG refilling care: अक्सर आपने देखा होगा कि CNG भरवाते समय गाड़ी से बाहर निकलने के लिए कह जाता है, अब इसके पीछे कुछ मुख्य कारण हैं जिनके बारे में हम आपको बता रहे हैं...
03:06 PM Jun 26, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

CNG refilling: भारत में CNG कारों की डिमांड हमेशा से ही रही है। इसलिए लगातर नए-नए मॉडल लॉन्च हो रहे हैं। अक्सर देखने में आता है कि जब भी कार में CNG भरवाने (CNG Refilling) के लिए जाते हैं तो कार से सभी को उतरने के लिए कहा जाता है। आप लोग भी बिना कुछ सवाल किये उतर जाते हैं। क्या कभी आपके मन में ये सवाल आया कि ऐसा क्यों बोला जाता है। जबकि पेट्रोल-डीजल कारों के साथ ऐसी कोई बात नहीं होती। हमने इस बारे में कुछ कार एक्सपर्ट से बात की...आइये जानते हैं इसके पीछे क्या है वजह..

Advertisement

प्रेशर से भरी जाती है CNG

ऑटो एक्सपर्ट टूटू धवन बताते हैं कि गाड़ी में CNG भरते समय  प्रेशर (Pressure) काफी तेज होता है और ऐसे में अगर कार में पहले से ही अधिक भार (वजन) होगा तो CNG भरवाने समय  यह प्रेशर ठीक से मेंटेन नहीं हो पायेगा जिसकी वजह से CNG ठीक से सिलेंडर में नहीं जा पाएगी। इसलिए जब CNG भरवाने जाएं तो इंजन बंद करके गाड़ी से बाहर निकल जा जायें। इसके अलावा इस बात पर भी ध्यान दें कि नोजल पॉइंट पर भी ध्यान दें। एक्सपर्ट यह भी बताते हैं कि जिन कारों में जरूरत से ज्यादा सामान रखा होता है उनके साथ ही यह समस्या हो सकती है।

हादसे का डर

CNG कारों में लगे सिलेंडर कई बार लीक होते हैं जिनका पता हमें जल्दी से नहीं लग पाता और जब CNG भरी जाती है तो प्रेशर के कारण  ब्लास्ट होने या फटने की संभावना अधिक हो जाती है। इसलिए कार से उतने के लिए कहा जाता है ताकि कोई हादसा न हो।

Advertisement

CNG की महक

काफी लोग ऐसे हैं जिन्हें  CNG गैंस से दिक्कत होती है, जिसकी वजह से सिर दर्द, उल्टी और चक्कर आने की समस्या हो सकती है। इसलिए CNG रिफिलिंग स्टेशन पर गाड़ी से बाहर निकलना ही बेहतर होता है। आपको बता दें कि जब कार में CNG डलती है तो इसकी महक केबिन में सबसे तेजी से आती है।

ठगी से बचने के लिए

पेट्रोल पंप की तुलना में CNG पंप का मीटर थोड़ा अलग होता है। ऐसे में अक्सर लोगों को CNG भरवाते समय चपत लगती है। मीटर सही से चल रहा है या नहीं यही चेक करने कार से बाहर निकलना जरूरी है।

यह भी पढ़ें: 55,000 में आया 85Km की रेंज वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर, Ola से लेकर TVS को देगा टक्कर 

Advertisement
Tags :
CNGCNG Filling
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement