चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

गर्मी में क्यों सही रहते हैं ट्यूबलेस टायर्स? लोगों की जान से है खास कनेक्शन!

ट्यूबलेस टायर्स को बिना ट्यूब वाले टायर्स भी कहा जाता है, क्योंकि टायर्स के अन्दर कोई ट्यूब नही होती। इसलिए इन्हें इनका वजन भी हल्का होता है।
01:41 PM Apr 19, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

Advantage of Tubeless Tyres: आजकल लगभग सभी गाड़ियों में ट्यूबलेस टायर्स आने लगे हैं जबकि कुछ ऐसे भी मॉडल हैं जिन्हें ट्यूब वाले टायर्स ही मिलते हैं। वैसे कुछ सालों पहले तक ट्यूबलेस टायर्स के बारे में लोगों को जानकारी भी नहीं थी। ट्यूब वाले टायर्स की तुलना में ट्यूबलेस टायर्स कहीं ज्यादा बेहतर होते हैं। तो अगर आप भी गाड़ी में अभी तक ट्यूब वाले टायर्स का इस्तेमाल करते हैं तो यहां हम आपको ट्यूबलेस टायर्स की खूबियों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

Advertisement

जानें ट्यूबलेस टायर्स के बारे में

ट्यूबलेस टायर्स को बिना ट्यूब वाले टायर्स भी कहा जाता है, क्योंकि टायर्स के अन्दर कोई ट्यूब नही होती। इसलिए इन्हें इनका वजन भी हल्का होता है। इसमें वाल्व रिम से ही जुड़ा रहता है। इनमें हवा धीरे-धीरे भारी जाती है। पंक्चर होने की कंडीशन में इनमें हवा धीरे-धीरे निकलती है। सेफ्टी के लिए ये बेहतर रहते हैं।

मिलती है बेहतर माइलेज

ट्यूब वाले टायर्स की तुलना में ट्यूबलेस टायर्स हल्के होते हैं जिनकी वजह से राइड क्वालिटी बेहतर बनती है और माइलेज भी अच्छी रहती है। इतना ही नहीं ट्यूबलेस टायर्स जल्दी गर्म भी नहीं होते। पंक्चर के बाद ट्यूबलेस टायर्स को रिपेयर करवाना बहुत ही आसान होता है और ये काम आप खुद भी कर सकते हैं।

Advertisement

पंक्चर हो जाए तो टेंशन नहीं

ट्यूब वाले टायर्स जब पंक्चर होते हैं तब गाड़ी का बैलेंस एक दम बिगड़ जाता है जिसकी वजह से दुर्घटना की संभावना बढ़ जाती है। जबकि ट्यूबलेस टायर्स के पंक्चर होने पर गाड़ी का बैलेंस बिगड़ता नहीं है क्योंकि हवा धीरे-धीरे बहार आती है और काफी देर बाद इसका पता चलता है। ऐसे में गाड़ी नियंत्रण में रहती है।

इन बातों का रखें ध्यान

यह भी पढ़ें: अगले दो महीने में आ रही है Bajaj की पहली CNG बाइक, कीमत हुई लीक

Advertisement
Tags :
tubeless tyres
Advertisement
Advertisement