3.50 लाख रुपये कीमत,1200km की रेंज, भारत में धूम मचा देगी ये इलेक्ट्रिक कार!

बेस्ट्यून शाओमा इलेक्ट्रिक कार चीन में बिक्री के लिए उपलब्ध है और खूब पसंद की जा रही है। इस कार को खूब पसंद भी किया जा रहा है। बेस्ट्यून शाओमा को भारतीय बाजार में भी लाने की उम्मीद है।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Xiaoma Electric Car : अब हाई रेंज इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। भारत ही अन्य देशों में भी इस तरह की कारों की मांग बढ़ रही है। इन दिनों चीन में एक नई छोटी इलेक्ट्रिक कार की खूब चर्चा हो रही है। इस कार का डिजाइन और रेंज इसके प्लस पॉइंट्स है। हम बात कर रहे हैं बेस्ट्यून ब्रांड की शाओमा (Xiaoma),  के बारे में जिसे कुछ समय पहल ही पेश किया गया था। इस कार की सबसे बड़ी खूबी इसकी रेंज है।बताया जा  है कि ये कार एक बार फुल चार्ज करने पर 1200 km तक चल सकती है और इसकी कीमत 30,000 से 50,000 युआन (करीब 3.53 लाख से 5.78 लाख रुपए) के बीच है।

पावर और बैटरी

शाओमा को पावर देने के लिए 20kW की इलेक्ट्रिक मोटर है, जो रियर शाफ्ट पर स्थित है। इसमें लिथियम-आयरन फॉस्फेट (LFP) बैटरी है, जिसे गोशन और REPT के जरिए सप्लाई किया जाता है। सेफ्टी के लिए इसमें ड्राइवर साइड ही एक एयरबैग दिया गया है।  यह कार 3-डोर के साथ आती है। इसके अलवा इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम से साथ EBD की भी सुविधा मिलती है। साइज़ की बात करें तो इस कार की लम्बाई 3000mm, चौड़ाई 1510mm और ऊंचाई 1630mm है। इसका व्हीलबेस 1953mm है।

फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

बेस्ट्यून शाओमा को पिछले साल अप्रैल में शंघाई ऑटो शो में पेश किया गया था। इस कार में 7-इंच की टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम है जिसमें कई फीचर्स देखने को मिलते हैं। इसके डैशबोर्ड पर डुअल-टोन थीम देखने को मिलती है। यह कार एयरोडायनामिक डिजाइन के साथ है, जिसकी वजह से यह हाई स्पीड में भी स्टेबल रहती है और इसकी रेंज में भी इजाफा होता हैं। इसके हार्डटॉप और कन्वर्टिबल दोनों वेरिएंट्स प्रस्तुत किए गए थे।

FME प्लेटफॉर्म पर बेस्ड  

बेस्ट्यून शाओमा FME प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है, जो ईवी और रेंज एक्सटेंडर के लिए खास डिजाइन किया गया है। इससे पहले, NAT नाम की राइड-हेलिंग ईवी को भी इसी प्लेटफॉर्म पर बनाया गया था। FME प्लेटफॉर्म में A1 और A2 नामक दो सब-प्लेटफॉर्म हैं। A1 सब-प्लेटफॉर्म उन कारों के लिए है जिनका व्हीलबेस 2700-2850 mm है, जबकि A2 का उपयोग 2700-3000 mm व्हीलबेस वाली कारों के लिए किया जाता है।

भारत में कब होगी लॉन्च ?

फिलहाल बेस्ट्यून शाओमा इलेक्ट्रिक कार  चीन में बिक्री के लिए उपलब्ध है और खूब पसंद की जा रही है। इस कार को खूब पसंद भी किया जा रहा है। बेस्ट्यून शाओमा को भारतीय बाजार में भी लाने की उम्मीद है। भारत में इस तरह की माइक्रो EV को खूब पसंद किया जाएगा। ये कारें बढ़िया रेंज के साथ ट्रैफिक में भी आसानी से निकल सकती हैं।

Open in App
Tags :