खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बिहार में अडानी ग्रुप की धांसू एंट्री, 1600 करोड़ रुपये इंवेस्ट, लोगों को मिलेंगी नौकरियां

Adani Investment in Bihar : अडानी ग्रुप बिहार में धांसू एंट्री मारेगा। इसे लेकर गौतम अडानी ने राज्य में 1600 करोड़ रुपये इंवेस्ट करने का ऐलान किया। इससे राज्य सरकार के साथ-साथ आसपास के लोगों को भी फायदा होगा।
08:58 PM Aug 03, 2024 IST | Deepak Pandey
बिहार में अडानी ग्रुप की एंट्री।

Adani Investment in Bihar : भारत के बड़े उद्योगपति गौतम अडानी की अगुवाई वाला अडानी ग्रुप बिहार में धांसू एंट्री करेगा। अडानी ग्रुप के तहत अंबुजा सीमेंट लिमिटेड (ACL) की ओर से नवादा जिले के वारिसलीगंज में करीब 1600 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। इसके तहत 6 एमटीपीए की सीमेंट मिश्रण (ग्राइंडिंग) यूनिट लगेगी। इसे लेकर गौतम अडानी ने शनिवार को घोषणा की।

गौतम अडानी के निवेश से न सिर्फ सरकार का राजस्व बढ़ेगा, बल्कि रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। जहां अंबुजा सीमेंट की इस यूनिट से राज्य सरकार के खजाने में हर साल करीब 250 करोड़ रुपये का राजस्व आएगा तो वहीं 250 से प्रत्यक्ष और 1000 अप्रत्यक्ष रोजगार भी मिलेंगे। इसे लेकर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि अडानी ग्रुप का निवेश यह दर्शाता है कि राज्य सरकार राज्य की विकास क्षमता और लोगों के लिए सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

यह भी पढ़ें : मुकेश अंबानी को लगा बड़ा झटका, एक दिन में हुआ 9200 करोड़ का नुकसान

पहले चरण में 1,100 करोड़ होगा निवेश

बिहार के नवादा में तीन चरणों में प्रोजेक्ट को पूरा जा किया जाएगा। पहले चरण में 1,100 करोड़ रुपये खर्च होगा, जिसे साल 2025 के दिसंबर तक पूरा किया जाएगा। इसे लेकर अडानी इंटरप्राइजेज लिमिटेड के प्रबंधक निदेशक प्रणव अडानी का कहना है कि राज्य सरकार के विकास कार्यक्रम और ग्रुप के ग्रोथ प्लान के तहत यह निवेश हो रहा है। सरकार भी इन्फ्रास्ट्रक्चर पर जोर दे रही है।

यह भी पढ़ें : गौतम अडानी की सफलता के पीछे है इस महिला का हाथ, साए की तरह रहती हैं साथ

फैक्ट्री लगने से क्षेत्रों का होगा विकास

नवादा में सीमेंट फैक्ट्री लगने से आसपास के क्षेत्रों में भी विकास होगा और कई तरह कार्य शुरू किए जा सकते हैं। इस फैक्ट्री में स्थायी नौकरियां भी मिलेंगी। साथ ही मजदूरों को काम करने के लिए दूसरे शहर नहीं जाना पड़ेगा। बिहार में अंजूबा सीमेंट का उत्पादन होना बड़ी बात है।

Open in App Tags :
Gautam Adani