खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कौन हैं अवधेश कुमार राय? बेगूसराय से जिन्हें CPI ने बनाया अपना उम्मीदवार

Lok sabha election 2024: बेगूसराय लोकसभा क्षेत्र में कुल सात विधानसभा सीट हैं। जिनमें सीपीआई, बीजेपी और आरजेडी के पास दो-दो सीटें हैं और एक सीट जेडीयू के पास है। 2019 में बेगूसराय से बीजेपी के उम्मीदवार गिरिराज सिंह लोकसभा चुनाव जीते थे।
06:24 PM Mar 22, 2024 IST | Amit Kasana
Awadhesh Kumar Rai
Advertisement

Lok sabha election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 की चुनाव तारीखों की घोषणा हो चुकी है। देशभर में सियासी पारा बढ़ा हुआ है। बिहार में जहां एनडीए ने सीट बंटवारा कर लिया है तो वहीं महागठबंधन में अभी सीट शेयरिंग को लेकर कुछ सीटों पर पेंच फंसा है। शुक्रवार को महागठबंधन ने बेगूसराय लोकसभा सीट को सीपीआई के खाते में दे दिया। बता दें पहले इस सीट से कांग्रेस के कन्हैया कुमार टिकट मांग रहे थे।

Advertisement

अवधेश कुमार राय को टिकट

बेगूसराय लोकसभा सीट से CPI ने कॉमरेड अवधेश कुमार राय को अपना उम्मीदवार चुना है। सीपीआई नेता डी राजा ने शुक्रवार को इसका ऐलान किया। बता दें इससे पहले कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार बेगूसराय सीट पर अपना दावा ठोक रहे थे। साल 2019 में कन्हैया कुमार इस सीट से सीपीआई की टिकट से चुनाव लड़ चुके हैं, उस समय उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा था।

अवधेश राय CPI के जिला सचिव और तीन बार के विधायक 

अवधेश कुमार राय CPI के जिला सचिव हैं। जानकारी के अनुसार बेगूसराय की राजनीति में अवधेश राय का कद काफी बढ़ा है। वह बेगूसराय लोकसभा क्षेत्र की बछवाड़ा विधानसभा सीट से तीन बार विधायक रहे हैं। 2020 में वह भाजपा के सुरेंद्र महतो से चुनाव हार गए थे। जानकारी के अनुसार बेगूसराय लोकसभा क्षेत्र में कुल सात विधानसभा सीट हैं। जिनमें सीपीआई, बीजेपी और आरजेडी के पास दो-दो सीटें हैं और एक सीट जेडीयू के पास है।

Advertisement

लगा अटकलों पर विराम 

जानकारी के अनुसार इंडिया महागठबंधन में बेगूसराय लोकसभा सीट को लेकर कांग्रेस और आरजेडी के बीच पेंच फंसा हुआ था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कांग्रेस यहां से कन्हैया कुमार को अपना प्रत्याशी बनाना चाहती थी। उधर, आरजेडी भी इस सीट पर अपनी दावा ठोक रही थी। अब इन सभी अटकलों पर विराम लग गया है

बेगूसराय सीट का समीकरण

बता दें कि साल 2019 में बेगूसराय से बीजेपी के उम्मीदवार गिरिराज सिंह लोकसभा चुनाव जीते थे। इतना ही नहीं लगातार दो लोकसभा चुनाव से यह सीट बीजेपी के खाते में जा रही है। 2014 में इस सीट से बीजेपी के डॉ. भोला सिंह चुनावी दंगल में अपनी जीत दर्ज करवा चुके हैं।

इनपुट- अमिताभ ओझा

Advertisement
Tags :
Bihar Lok Sabha Electionlok sabha election 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement