खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

गुड न्यूज! बिहार में जमीन खरीदना हुआ आसान, नए बदलाव से होगी पैसों की भी बचत

Bihar automatic Dakhil Kharij Act 2024: बिहार में जमीन खरीदने अब और भी ज्यादा आसान हो गया है। बिहार सरकार ने सुओ मोटो दाखिल खारिज नियम लागू किया है। इसके तहत रजिस्ट्री के साथ दाखिल खारिज भी हो जाएगा।
02:53 PM Sep 17, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

Bihar automatic Dakhil Kharij Act 2024: आमतौर पर जमीन खरीदने के बाद लोगों को अलग से दाखिल खारिज करवाना पड़ता है। इसके बाद ही व्यक्ति को जमीन का मालिकाना हक मिलता है। दाखिल खारिज की प्रक्रिया काफी लंबी और मुश्किल होती है। मगर बिहार सरकार ने इस मुश्किल का हल ढूंढ निकाला है। बिहार में अब जमीन की रजिस्ट्री के साथ ही दाखिल खारिज भी पूरा हो जाएगा। इसके लिए आपको अलग से फॉर्म नहीं भरना पड़ेगा।

Advertisement

सुओ मोटो दाखिल खारिज

दरअसल बिहार सरकार ने सुओ मोटो दाखिल खारिज अधिनियम पास किया है। इस नए नियम के लागू होने पर बिहार में जमीन लिखवाना बेहद आसान हो जाएगा। इसके तहत जमीन की रजिस्ट्री के बाद दाखिल खारिज का अनुरोध खुद-ब-खुद अंचल कार्यालय पहुंच जाएगा और दाखिल खारिज की प्रक्रिया भी तुरंत शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- Video: नीतीश कुमार मेरी जासूसी करवा रहे हैं… तेजस्वी यादव ने बिहार सीएम पर लगाया बड़ा आरोप

पैसों की भी होगी बचत

रजिस्ट्री के बाद दाखिल खारिज करवाने में ना सिर्फ समय लगता है बल्कि अच्छा-खासा पैसा भी खर्च होता है। मगर अब रजिस्ट्री और दाखिल खारिज साथ होने से आपके पैसों की भी बचत होगी। अगर जमीन की रजिस्ट्री एक बार हो गई, तो अलग से दाखिल खारिज का आवेदन नहीं करना पड़ेगा।

Advertisement

ये होगा बड़ा बदलाव

बिहार सरकार ने सुओ मोटो दाखिल खारिज अधिनियम के साथ एक और बेहतरीन कदम उठाया है। पंजीकरण विभाग और टेक्स विभाग की वेबसाइट को जोड़ा जाएगा। इससे रजिस्ट्री की सूचना कर विभाग को मिलेगी और दाखिल खारिज की प्रक्रिया जल्द शुरू हो सकेगी। इससे सरकारी कामकाज में भी तेजी आएगी।

यह भी पढ़ें- Video: नीतीश कुमार अंधे, बहरे और गूंगे… तेजस्वी यादव के बिगड़े बोल; बयान पर होगा बवाल?

Open in App
Advertisement
Tags :
Bihar CM Nitish KumarBihar News
Advertisement
Advertisement