चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बिहार के 4 विधायकों ने इस्तीफा क्यों दिया? कहीं नीतीश सरकार मुश्किल में तो नहीं

Bihar CM Nitish Kumar MLA Resigned: बिहार की नीतीश सरकार मुश्किल में फंस गई है, क्योंकि 4 विधायक इस्तीफा दे चुके हैं, जिनकी सीटों पर उप-चुनाव होंगे। ऐसे में सियासी गलियारों में चर्चा का बाजार गर्म है कि उप-चुनाव के नतीजे नीतीश सरकार का भविष्य तय करेंगे।
08:22 AM Jun 16, 2024 IST | Khushbu Goyal
Bihar CM Nitish Kumar
Advertisement

Bihar CM Nitish Kumar MLA Resigned: लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम आने के बाद बिहार की नीतीश कुमार सरकार मुश्किल में फंसती नजर आ रही है। क्योंकि नीतीश सरकार के 4 विधायकों ने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है। इससे बिहार विधानसभा में नए समीकरण बन रहे हैं, लेकिन नीतीश सरकार पर खतरा मंडरा रहा है। बिहार की सियासत गरमाई हुई है।

Advertisement

जीतन राम मांझी, सुधाकर सिंह, सुदामा प्रसाद के इस्तीफे के बाद अब विधान परिषद के सभापति देवेश चंद्र ठाकुर ने भी पद छोड़ दिया है। इनमें से 3 नेताओं ने इस्तीफा सांसद बनने के कारण दिया है। इन्होंने विधानसभा अध्यक्ष को अपने इस्तीफे सौंपे। इस बीच बिहार में विधानसभा उप-चुनाव की तैयारी भी शुरू हो गई है, जिसके मतदान 10 जुलाई को होंगे और नतीजे नीतीश सरकार का भविष्य तय करेंगे।

यह भी पढ़ें:कंगना रनौत, योगी आदित्यनाथ समेत 4 नेताओं पर टिप्पणी करना और वीडियो बनाना महंगा पड़ा, 5 के खिलाफ FIR

इन विधायकों ने दिया है पद से इस्तीफा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के नेता जीतन राम मांझी NDA के सहयोगी हैं और अब मोदी कैबिनेट में शामिल हो चुके हैं। बिहार की रामगढ़ विधानसभा सीट से सुधाकर सिंह RJD के विधायक थे। तरारी विधानसभा सीट से सुदामा प्रसाद CPI के विधायक थे। देवेश चंद्र सीतामढ़ी से लोकसभा सांसद बन चुके हैं, इसलिए उन्होंने विधायकी का पद छोड़ दिया है।

Advertisement

देवेश साल 2020 में JDU की टिकट से विधायक बने थे और 25 अगस्त 2022 को उन्हें विधान परिषद का सभापति बनाया गया था। वे तिरहुत से 2 बार विधान परिषद के मेंबर रहे। 2002 में निर्दलीय विधायक बने। 2008 में JDU के विधायक बने और नीतीश सरकार में आपदा प्रबंधन मंत्री बने। 2014 में तिरहुत विधानसभा से निर्दलीय विधायक बने। 2020 में फिर JDU की टिकट से विधायक बने। अब 2024 में लोकसभा सांसद बने हैं।

यह भी पढ़ें:अरविंद केजरीवाल की कोर्ट से 2 डिमांड, जमानत याचिका को लेकर भी ताजा अपडेट आया सामने

अब बिहार विधानसभा में विधायकों की स्थिति

विधायकों के इस्तीफे के बाद बिहार विधानसभा में नए समीकरण बन गए हैं। विधानसभा में 2 गठबंधन NDA और INDIA अलायंस हैं। इस्तीफ के बाद दोनों के 2-2 विधायक कम हो गए हैं। बिहार विधानसभा में 243 सीटें हैं और 122 विधायकों के समर्थन से सरकार बनती है। नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली NDA सरकार ने फरवरी 2024 में फ्लोर टेस्ट दिया था, जिसमें नीतीश कुमार के साथ 129 विधायक थे।

RJD के 3 विधायक भी नीतीश कुमार के पाले में आ गए थे। RJD ने विधानसभा स्पीकर अवध बिहारी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव विधानसभा में पेश किया तो 125 विधायकों का समर्थन नीतीश सरकार को मिला। कांग्रेस के नेतृत्व INDIA अलायंस के पक्ष में 112 विधायक हैं और RJD सहयोगी है। बीमा भारती की रुपौली विधानसभा सीट पर उप-चुनाव की घोषणा हो चुकी है। RJD के 3 विधायकों की सीटों पर जल्द उप-चुनाव होंगे।

यह भी पढ़ें:बंगाल में BJP के साथ कैसे हुआ ‘खेला’ और क्यों हारी पार्टी, देखें News24 की स्पेशल रिपोर्ट

Advertisement
Tags :
Bihar CM Nitish Kumarbihar governmentBihar News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement