होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

सुविधा बढ़ने से बिहार में बढ़ने लगे विदेशी सैलानी, मंत्री का दावा- पर्यटन में सबसे ऊपर होगा प्रदेश

Bihar Tourism: बिहार के टूरिज्म को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है। इसका असर साफ देखा जा सकता है। प्रदेश में लगातार सैलानियों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है।
11:11 PM Sep 27, 2024 IST | Pushpendra Sharma
Bihar Tourism
Advertisement

अमिताभ ओझा, पटना

Advertisement

Bihar Tourism: बिहार का पर्यटन तरक्की कर रहा है। ये प्रदेश ऐतिहासिक, धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत से परिपूर्ण है। प्राकृतिक स्थलों की भी उपलब्धता इसमें चार चांद लगाती है। ऐसे में आने वाले दिनों में बिहार पर्यटन के क्षेत्र में असीम संभावना वाला प्रदेश बनेगा। यह कहना है बिहार के पर्यटन मंत्री नितीश मिश्रा का। नितीश मिश्रा ने विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार पर्यटन मानचित्र पर बिहार को सबसे ऊपर ले जाना चाहती है। इसके लिए सरकार पर्यटन के क्षेत्र में कई ऐतिहासिक काम कर रही है।

आधुनिक होटलों का निर्माण

पर्यटन मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर पर्यटन विभाग की ओर से राज्य में विभिन्न पर्यटकीय संरचनाओं और आधुनिक सुविधायुक्त होटलों का निर्माण किया जा रहा है। इसके साथ ही परिवहन साधनों का भी विकास किया जा रहा है। यही वजह है कि पर्यटकों की संख्या में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है। साल 2023 में राज्य में लगभग 5.46 लाख विदेशी पर्यटक आए। जबकि वर्ष 2024 में जुलाई के महीने तक 2.67 लाख विदेशी पर्यटक बिहार आ चुके हैं। श्रावणी मेला और गया में चल रहे पितृपक्ष मेले भी कई विदेशी पर्यटक आए हैं।

माता जानकी की जन्मभूमि का विकास

पर्यटन मंत्री के अनुसार माता जानकी की जन्मभूमि के विकास के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। यहां के विकास के लिए कई योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। माता जानकी जन्मभूमि के विकास के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी प्रधानमंत्री को पत्र लिखा था। पर्यटन मंत्री के अनुसार, आने वाले दिनों में पर्व त्योहारों के लिए भी पर्यटन विभाग खास तैयारी कर रहा है। उदाहरण के तौर पर छठ पर्व को एक पर्यटन उत्सव के रूप में मनाने की योजना बनाई जा रही है।

Advertisement

ये भी पढ़ें: कान पकड़े, उठक-बैठक लगाई…बिहार के छात्रों के साथ पश्चिम बंगाल में दुर्व्यवहार, वीडियो वायरल

सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर के लिए प्रतियोगिता

पर्यटन मंत्री ने कहा- हर प्रखंड में एक पर्यटक स्थल के लिए 'मेरा प्रखंड मेरा गौरव' और सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर के लिए प्रतियोगिता की शुरुआत 2 अक्टूबर से होगी। इसके अलावा बिहार में पर्यटन के विकास के लिए ईको टूरिज्म, पर्यटन स्थलों के ब्रांडिंग का भी काम किया जा रहा है। पर्यटन नीति के कारण भी बिहार में असीम सम्भावना सामने आई है।

ये भी पढ़ें: IPS शिवदीप लांडे इस सीट से लड़ सकते हैं चुनाव, बिहार के ‘सिंघम’ ने अचानक किया इस्तीफे का ऐलान

Open in App
Advertisement
Tags :
bihar
Advertisement
Advertisement