चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कौन हैं 'VIP' मुकेश सहनी? लोकसभा चुनाव में NDA गठबंधन में जाने का दिया संकेत

Mukesh Sahani: बीजेपी ने बिहार की विकासशील इंसान पार्टी (VIP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी से संपर्क साधा है। बताया जा रहा है कि जल्द ही दिल्ली में बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं से उनकी बैठक है। मुकेश सहनी का जन्म 31 मार्च 1981 को सुपौल में हुआ था।
07:43 PM Mar 10, 2024 IST | Amit Kasana
मुकेश सहनी
Advertisement

Mukesh Sahani: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बिहार की राजनीति गरमाई हुई है। यहां एनडीए और लोजपा (रामविलास) के बीच सीट शेयरिंग को लेकर अभी तक सहमति नहीं बनी है। इस बीच रविवार को वैशाली में जमुई से सांसद और लोजपा (रामविलास) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने अपना शक्ति प्रदर्शन किया है। उन्होंने यहां जनसभा कर वैशाली सीट पर अपनी पार्टी का उम्मीदवार लड़वाने के संकेत दिए हैं।

Advertisement

चिराग से मिले बीजेपी नेता

राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि चिराग पासवान नीतीश कुमार के एनडीए में आने के बाद से ही नाराज हैं। अब लोकसभा चुनाव में वह हाजीपुर सीट छोड़ने के लिए तैयार नहीं है। बीजेपी वरिष्ठ नेताओं और चिराग पासवान की लोकसभा सीट शेयरिंग पर कई बैठकें हो चुकी हैं लेकिन अभी दोनों पार्टियों के बीच सीट शेयरिंग पर सहमति नहीं बनी है। 2 मार्च को बीजेपी ने अपने लोकसभा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी।

निषाद वोट बैंक पर नजर

बताया जा रहा है कि बीजेपी ने बिहार की विकासशील इंसान पार्टी (VIP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी से संपर्क साधा है। रविवार को वह दिल्ली में बीजेपी नेताओं से मुलाकात करने पहुंच भी गए हैं। बताया जा रहा है कि मुलाकात में सीट शेयरिंग को लेकर कोई निर्णय लिया जा सकता है। सहनी को साथ लाकर बीजेपी जातीय समीकरण साध रही है। अगर कहीं चिराग अलग हुए तो किसी भी रूप में एनडीए निषाद वोटों को अपने हाथ से जाने नहीं देना चाहती है।

Advertisement

मुंबई रिटर्न हैं मुकेश सहनी

मुकेश सहनी का जन्म 31 मार्च 1981 को सुपौल में हुआ था। निषाद समाज के मुकेश गरीब परिवार से हैं और 18 वर्ष की उम्र में ही नौकरी की तलाश में मुंबई चले गए थे। मजदूरी से काम शुरू करने वाले मुकेश ने मुंबई में अपनी मुकेश फिल्म वर्क्स प्राईवेट लिमिटेड कंपनी खड़ी की। उनकी कंपनी फिल्म और टीवी सेट बनाती है। साल 2016 में मुकेश ने निषाद विकास संघ की स्थापना की और तभी सक्रिय राजनीति से जुड़े हैं। बीते दिनों वह अपने एक बयान को लेकर चर्चा में रहे थे। बिना चिराग का नाम लिए उन्होंने कहा था कि मुझे मेरे पिताजी पार्टी बनाकर नहीं दे गए हैं। मैंने खुद संघर्ष करके अपनी पार्टी खड़ी की है। बता दें 2019 लोकसभा चुनाव में मुकेश की पार्टी ने महागठबंधन के साथ 3 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ा था। वह तीनों सीट हार गए थे।

Advertisement
Tags :
Bihar Lok Sabha ElectionChirag Paswanlok sabha election 2024
Advertisement
Advertisement