चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Patna Sahib Lok Sabha Election Result 2024: पटना साहिब से बीजेपी के रविशंकर प्रसाद डेढ़ लाख से ज्यादा वोटों से जीते

General Election Result 2024 Vote Counting News : बिहार की पटना साहिब सीट पर एक बार फिर कमल खिल गया है। यहां से बीजेपी उम्मीदवार रविशंकर प्रसाद डेढ़ लाख से ज्यादा वोटों से जीत गए हैं। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार अंशुल अविजित को हराया।
07:38 AM Jun 04, 2024 IST | Deepak Pandey
LIVE Patna Sahib aam chunav Vote Counting Result 2024
Advertisement

Patna Sahib Lok Sabha Election Result 2024 Vote Counting News Updates : बिहार की पटना साहिब सीट पर बीजेपी ने कब्जा बरकरार रखा है। यहां से बीजेपी उम्मीदवार रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस उम्मीदवार अंशुल अविजित को 1,53,864 वोटों से हरा दिया। रविशंकर प्रसाद को 5,88,270 और अंशुल को 4,34,424 वोट मिले।

Advertisement

चुनावी मैदान में कौन-कौन हैं उम्मीदवार

भारतीय जनता पार्टी ने पटना साहिब से एक बार फिर रविशंकर प्रसाद को उम्मीदवार बनाया था। उनका मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी अंशुल अविजित से था। अंशुल अविजित राजनीति के नए खिलाड़ी हैं और वे लोकसभा की पूर्व स्पीकर मीरा कुमार के बेटे हैं, जबकि रविशंकर प्रसाद अनुभवी नेता हैं और वे मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं।

यह भी पढ़ें : ‘जीत-हार खेल का हिस्सा, माफी मांगें राहुल गांधी’, ‘पनौती’ वाले बयान पर मचा बवाल

Advertisement

क्या था 2019 का नतीजा

पिछले चुनाव 2019 में भाजपा के दिग्गज नेता रविशंकर प्रसाद ने पटना साहिब से जीत हासिल की थी। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार और बॉलीवुड एक्टर शत्रुघ्न सिन्हा को ढाई लाख के ज्यादा वोटों के अंतर से हराया था। इस चुनाव में रविशंकर प्रसाद को 6,07,506 मत प्राप्त हुए थे, जबकि शत्रुघ्न सिन्हा को 3,22,849 वोट मिले थे।

2009 में अस्तित्व में आई थी पटना साहिब सीट

पटना साहिब साल 2008 तक पटना संसदीय क्षेत्र में आता था। 2009 के लोकसभा चुनाव से पहले हुए परिसीमन के बाद पटना लोकसभा सीट से दो संसदीय क्षेत्र का गठन हुआ था- एक पटना साहिब तो दूसरा पाटलिपुत्र। पटना साहिब में 2024 में चौथा लोकसभा चुनाव हुआ।

जानें पटना साहिब का इतिहास

पटना साहिब सीट से सबसे पहले सांसद बिहारी बिहारी बाबू यानी शत्रुघ्न सिन्हा बने थे। इस सीट से उन्होंने 2009 और 2014 में जीत हासिल की थी। 2019 में भाजपा ने उनका टिकट काट दिया था। इसके बाद वे भाजपा से बगावत कर कांग्रेस में शामिल हो गए थे।

यह भी पढ़ें : सनातन पर तनातनी; रविशंकर प्रसाद बोले- कांग्रेस और I.N.D.I.A कर रहे अपमान

कब हुआ मतदान

पटना साहिब लोकसभा सीट पर अंतिम चरण में 1 जून को मतदान हुआ। इस सीट पर सबसे ज्यादा कायस्थ वोटर हैं, जिनकी संख्या 5 लाख है। इसके बाद राजपूत और यादव मतदाता हैं, जबकि अनुसूचित जाति के वोटरों की आबादी 6 प्रतिशत है।

Advertisement
Tags :
Bihar Lok Sabha ElectionLok Sabha Election 2024Lok Sabha Election Result 2024Ravi shankar Prasad
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement