होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

बिहार में टूटी पटरी से गुजरी ट्रेन; वैशाली एक्सप्रेस के ड्राइवर ने कैसे बचाई 500 से ज्यादा यात्रियों की जान?

Indian Railways Train News: वैशाली एक्सप्रेस ट्रेन हादसे का शिकार होने से बच गई। ट्रेन टूटी हुई पटरी के ऊपर से गुजरी और डगमगाने लगी, लेकिन ड्राइवर के कारण हादसा नहीं हुआ और ट्रेन पैसेंजरों की जान भी बच गई, आइए जानते हैं कैसे?
11:09 AM Oct 09, 2024 IST | Khushbu Goyal
Vaishali Express Train
Advertisement

Vaishali Express Crossed Over Broken Track: बिहार में एक ट्रेन हादसा होने से बच गया। अगर ट्रेन डिरेल हो जाती तो 500 से ज्यादा यात्रियों की जान चली जाती। जी हां, वैशाली एक्सप्रेस टूटी हुई पटरी के ऊपर से गुजर गई। जैसे ही ट्रेन पटरी से क्रॉस हुई, डगमगाने लगी। ट्रेन को इधर उधर हिलते देख यात्रियों में चीख पुकार मच गई, फिर अचानक ट्रेन रुक गई। पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन रोकी और उतर देखा तो पटरी टूटी हुई थी। उसने घटना की जानकारी तुरंत स्टेशन मास्टर, रेलवे अधिकारियों और RPF को दी। करीब 30 मिनट ट्रेन रुकी रही। पुलिस और अधिकारियों ने आकर टूटी पटरी की जांच की। अधिकारियों ने पटरी टूटने की जांच के आदेश दे दिए हैं। साथ ही ट्रेन में टेक्निकल फॉल्ट की चेकिंग करने के बाद उसे आगे रवाना कर दिया गया।

Advertisement

यह भी पढ़ें:‘मैं नहीं मारता तो वो मेरे टुकड़े कर देती’; महालक्ष्मी मर्डर केस में आरोपी के रौंगटे खड़े करने वाले खुलासे

ड्राइवर ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोकी थी ट्रेन

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बिहार में बेगूसराय-खगड़िया रेलखंड पर दनौली फुलवरिया और लाखो स्टेशन के बीच रेलवे फाटक नंबर 41 के पास पटरी क्रैक थी, लेकिन पैसेंजरों से भरी स्पीड से दौड़ रही वैशाली एक्सप्रेस ट्रेन इस टूटी पटरी के ऊपर से गुजर रही। गनीमत रही कि ट्रेन डगमगाई तो पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन रोक दी। अगर वह ऐसा नहीं करता तो आगे जाकर ट्रेन डिरेल हो सकती है। उसने सूझबूझ से काम लेते हुए पैसेंजरों की जान बचा ली। मामले का खुलासा होते ही स्टेशन मास्टर ने इसी पटरी से गुजरने वाली तिनसुकिया-राजेंद्र नगर एक्सप्रेस ट्रेन को लाल झंडी दिखाई और वही रोक दिया। राज्यरानी एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनों का रूट भी डायवर्ट किया गया।

यह भी पढ़ें:खदान में विस्फोट से 7 की मौत, पश्चिम बंगाल के बीरभूम में Coal Mine में अचानक धमाके से मची अफरा तफरी

Advertisement

रेल मंत्रालय ने तलब की घटना की जांच रिपोर्ट

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रेलवे के इंजीनियरों ने टूटी पटरी की मरम्मत कर दी है। हालांकि रूट पर ट्रेनों की आवाजाही सामान्य हो गई है, लेकिन रेलवे मंत्रालय ने घटना की जांच रिपोर्ट तलब कर ली है। बता दें कि अगस्त 2024 में भी बिहार में पटना-गया रूट पर एक ट्रेन हादसा होने से बचा था। नियाजीपुर हॉल्ट के पास बिजली की हाईटेंशन तार टूटकर गिर गई थी, जिस वजह से ट्रैक के आस-पास आग लग गई थी। पूरी पटरी में करंट दौड़ गया था, गनीमत रही कि उस वक्त पटरी से कोई ट्रेन नहीं गुजरी, वरना बड़ा हादसा होता।

यह भी पढ़ें:60 दिन नहीं बिकेगा शराब-मांस, प्रयागराज में महाकुंभ को लेकर CM योगी आदित्यनाथ ने जारी किया फरमान

Open in App
Advertisement
Tags :
Bihar NewsBihar Train AccidentIndian RailwaysTrain Accident
Advertisement
Advertisement