खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

गर्मी ने तोड़ा 55 साल का रिकॉर्ड, बिहार के 10 जिलों में 45 डिग्री के पार तापमान, लू से 8 की मौत

Aaj Ka Mausam : देश के कई राज्यों में आसमान से आग बरस रही है। लू और हीटवेव ने लोगों को घरों में कैद कर रखा है। भीषण गर्मी लगातार रिकॉर्ड तोड़ रही है। इस बीच बिहार में गर्मी ने 55 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। 10 जिलों में तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है।
10:58 AM May 30, 2024 IST | Deepak Pandey
बिहार में भीषण गर्मी से मचा हाहाकार।
Advertisement

Bihar Weather Forecast (अमिताभ ओझा) : पूरा उत्तर भारत सूरज की तपिश में जल रहा है। हीटवेव और लू से लोगों का हाल बेहाल है। बिहार में गर्मी ने 55 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 10 जिलों में 45 डिग्री के पार तापमान पहुंच गया है। बीता दिन सबसे गर्म शहर औरंगाबाद रहा, जहां अधिकतम तापमान 48.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पिछले 24 घंटे में भीषण गर्मी और लू की चपेट में आने से 8 लोगों की जान चली गई।

Advertisement

भीषण गर्मी को लेकर बिहार सरकार ने 8 जून तक सभी स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को बंद करने आदेश दिया था। यह आदेश बुधवार को 300 से अधिक स्कूली बच्चों के बेहोश होने के बाद आया था। इससे पहले 1971 में अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस गया था। इस वक्त गर्मी की स्थिति यह है कि राज्य के अलग-अलग जिलों में 8 लोगों की मौत हो गई, जिनमें बिहार पुलिस के एक दारोगा, चुनाव ड्यूटी में लगे दो जवान और एक महिला शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : सावधान! आया मानसून, कर लें इंतजाम; समुद्री तटीय इलाकों में बारिश, लद्दाख में बर्फबारी, बाकी देश में कब बरसेंगे बादल?

इन राज्यों में हुईं मौतें

Advertisement

रोहतास जिले में हीटवेव से तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि गोपालगंज में महाराष्ट्र के नासिक से आए एक पर्यटक की भी जान चली गई। पर्यटकों के एक दल के साथ सोमनाथ आगरे नेपाल के काठमांडू जा रहे थे। ये मौतें बक्सर, भोजपुर, बेगूसराय, गोपालगंज, औरंगाबाद और अरवल जिलों में हुईं।

यह भी पढ़ें : 128 साल बाद प्रयागराज सबसे गर्म, हरियाणा में पारा 48.8 डिग्री, जानें देश का कैसा है मौसम

इन जिलों में 45 डिग्री के पार पारा

बिहार में इस वक्त भीषण गर्मी पड़ रही है। औरंगाबाद में सबसे अधिक पारा 48.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 9.5 डिग्री ज्यादा है। गया में 47.4 डिग्री, नवादा में 47.3 डिग्री, अरवल में 47.1 डिग्री सेल्सियस पारा रहा, जबकि डेहरी में 46.8 डिग्री, भोजपुर में 46.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। वहीं, शेखपुरा में 46.2 डिग्री, राजगीर में 45.6, बक्सर में 45.9 डिग्री, बिक्रमगंज में 46.5 डिग्री सेल्सियस पारा रहा।

Advertisement
Tags :
Aaj Ka MausamBihar Newsbihar weather forecastHeatwave AlertIMD Alert
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement