खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

महज 9 साल की उम्र में रेड‍ियो से हुई दोस्‍ती, जानें कैसे क‍िस्‍मत से म‍िला अमीन सयानी को पहला चांस

Ameen sayani Death: वेटरन रेडियो प्रेजेंटर अमीन सहानी अब इस दुनिया में नहीं रहे। जानिए अमीन को कैसे रेडियो में मिला पहला ब्रेक।
12:14 PM Feb 21, 2024 IST | Deeksha Priyadarshi
Ameen Sayani
Advertisement

Ameen sayani Death: रेडियो की दुनिया में आवाज के जादूगर कहे जाने वाले वेटरन रेडियो प्रेजेंटर अमीन सयानी आज हमेशा के लिए मौन हो गए। 91 साल की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया।

Advertisement

एक समय था जब उनके बारे में कहा जाता था कि भारत में शायद ही कोई ऐसा है, जो उन्हें सुनने के बाद उनकी आवाज का मुरीद न बना हो। अमीन के करियर की शुरुआत ऑल इंडिया रेडियो से हुई थी। अमीन सयानी ही वो व्यक्ति थे, जिन्होंने भारत में रेडियो को लोकप्रिय बनाने में अहम भूमिका निभाई । एक दौर में लोगों के बीच उनकी आवाज और उनके प्रोग्राम 'गीतमाला' की गजब की दीवानगी थी।

एक हेल्थ फूड के कारण मिला पहला ब्रेक

अमीन 9 साल के रहे होंगे, जब उनके भाई हामिद सयानी उन्हें ऑल इंडिया रेडियो ले गए और कहा कि अपनी आवाज रिकॉर्ड कर के खुद सुनो। 1952 में जब रेडियो के लिए कुछ प्रोग्राम रिकॉर्ड होने लगे तो अमीन को एक हेल्थ ड्रिंक के लिए रिकॉर्ड करने को कहा गया।

दरअसल, उस दिन वो अनाउंसर नहीं आए थे, जो उस हेल्थ ड्रिंक को प्रोमट करने के लिए रिकॉर्ड किया करते थे। उस जमाने में उसी तरह से ऐड किए जाते थे। अनाउंसर का नहीं आना अमीन के लिए मौक बन गया। वहां मौजूद लोगों को अमीन का काम और उनकी आवाज दोनों इतनी अच्छी लगी कि उन्होंने कहा कि तुम रोज आया करो। यही से रेडियो की दुनिया में अमीन के आवाज पहचान हुई।

Advertisement

54 हजार प्रोग्राम किए रिकॉर्ड, फिल्मों में भी निभाई अनाउंसर की भूमिका

अमीन सयानी ने अपने 6 दशक के लंबे करियर में कुल 54 हजार प्रोग्राम रिकॉर्ड किए हैं। उन्होंने कई जिंग्ल्स और वॉइस ओवर भी रिकॉर्ड किए, जिनकी संख्या करीब 19 हजार है।

अमीन ने तीन देवियां, बॉक्सर, भूत बंगला जैसी फिल्मों में अनाउंसर का किरदार भी निभाया है।

फिल्मों में मिलता था विलेन का रोल

अमीन से अक्सर एक सवाल पूछा जाता था कि उन्होंने फिल्मों में काम क्यों नहीं किया। इसके जवाब में अमीन ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनकी भी चाहत थी कि वो सिल्वर स्क्रीन पर दिखें। कई प्रोड्यूसर और डायरेक्टर्स की तरफ से उन्हें ऑफर भी मिले। मगर उन्हें सभी ऑफर्स विलेन के रोल के लिए मिले थे।

अमीन फिल्मों में करियर तो बनाना चाहते थे, लेकिन एक हीरो के तौर पर, इसलिए वो सभी ऑफर्स को मना कर दिया करते थे।

 

 

 

Advertisement
Tags :
Ameen SayaniAmeen Sayani Passes Away
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement