खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

लक्‍स का नाम Lux ही क्‍यों पड़ा? कपड़े धोने का साबुन आख‍िर कैसे बना ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट? जानें रोचक कहानी

Know The History of Lux Soap : शायद ही कोई ऐसा शख्स होगा जो लक्स साबुन को न जानता हो। इसका इतिहास जितना पुराना है, उतना ही रोचक भी है। लक्स साबुन अब अपने 100वें साल में आ चुका है। दुनियाभर के लगभग सभी फेमस फिल्मी सितारों को अपना ब्रांड एंबेसडर बना चुका यह साबुन आज भी काफी लोकप्रिय है। जानें, इस साबुन के सफर की कहानी:
12:11 PM May 24, 2024 IST | Rajesh Bharti
लक्स की पहली भारतीय एंबेसडर लीला चिटनिस और नई ब्रांड एंबेसडर सुहाना खान।
Advertisement

100 Year of Lux Soap : लक्स साबुन अपने 100वें साल में प्रवेश कर चुका है। भारत में शायद ही कोई ऐसा शख्स होगा जो लक्स साबुन से न नहाया हो। आपको जानकार हैरानी होगी कि इसकी शुरुआत कपड़े धोने के साबुन से हुई थी। बाद में यह महिलाओं की ब्यूटी से जुड़ा मुख्य प्रोडक्ट बन गया। दुनिया की बड़ी-बड़ी हस्तियां इस साबुन का विज्ञापन कर चुकी हैं। कंपनी जहां इसे महिलाओं के मुख्य ब्यूटी प्रोडक्ट के तौर पर पेश करती है तो वहीं इसका विज्ञापन शाहरुख खान भी कर चुके हैं।

Advertisement

ऐसे हुई शुरुआत

साल 1885 में इंग्लैंड के दो भाइयों विलियम लीवर और जेम्स लीवर ने साबुन बनाने की एक छोटी फैक्टरी शुरू की। इन भाइयों को लीवर ब्रदर्स के नाम से भी जानते हैं। इन्होंने सबसे पहले कपड़े धोने के लिए साबुन बनाया था। बाद में उन्हें पता चला कि इससे महिलाएं नहाती भी हैं। बस, यहीं से इनके दिमाग में आया कि इसके फॉर्मूला में कुछ ऐसा बदलाव किया जाए कि इसका इस्तेमाल महिलाएं सिर्फ नहाने में ही करें। इसके बाद लीवर ब्रदर्स ने एक केमिस्ट को अपना पार्टनर बनाया और साबुन में ग्लिसरीन और पॉम ऑइल मिलाया। इससे साबुन में झाग बनने लगे और इससे खुशबू आने लगी। लीवर ब्रदर्स ने इसे हनी सोप के नाम से लॉन्च किया था। इसके कुछ समय बाद इन्होंने इसे नया नाम सनलाइट दिया। इसका नाम फिर से बदल गया और फिर लक्स कर दिया गया। लीवर ब्रदर्स नाम की यह कंपनी अब यूनिलीवर के नाम से जानी जाती है।

लक्स साबुन के पुराने विज्ञापन।

आखिर लक्स ही नाम क्यों

लीवर ब्रदर चाहते थे कि इनके साबुन के नाम में लग्जरी अहसास हो। साथ ही नाम ऐसा हो कि हर शख्स की जुबां पर चढ़ जाए। बस, उन्होंने लग्जरी से इंस्पायर होकर साबुन का नाम लक्स रख दिया। लक्स एक लैटिन शब्द है जिसका मतलब लाइट यानी रोशनी होता है।

Advertisement

शाहरुख खान भी लक्स के ब्रांड एंबेसडर रह चुके हैं।

1909 में भारत में एंट्री

इस समय तक यह साबुन सनलाइट फ्लैक्स के नाम से ही मार्केट में बिक रहा था। साल 1909 में इस साबुन को पहली बार भारत में लाया गया। उस समय यह साबुन कई परतों में हुआ करता था। साल 1925 में यह साबुन अमेरिका और 1928 में यूके पहुंचा। भारत में साल 1941 में इसे लक्स नाम से लॉन्च किया गया। उस समय मशहूर अभिनेत्री लीला चिटनिस इसकी ब्रांड एंबेसडर बनी थीं। उस समय चिटनिस ने विज्ञापन में कहा था- 10 में से 9 फिल्म स्टार लक्स टॉयलेट सोप का इस्तेमाल करते हैं।

विज्ञापन में लग गई सितारों की लाइन

कंपनी ने अपने विज्ञापन में दुनियाभर के मशहूर फिल्म सितारों को ब्रांड एंबेसडर बनाया है। बॉलीवुड से इसमें मधुबाला, रेखा, मीना कुमारी, हेमा मालिनी, माधुरी दीक्षित, श्रीदेवी, ऐश्वर्या राय, करीना कपूर, कैटरीना कैफ, अनुष्का शर्मा, दीपिका पादुकोण, आलिया भट्ट आदि शामिल हैं। वहीं शाहरुख खान भी लक्स के ब्रांड एंबेसडर रह चुके हैं। अब 100वें साल में लक्स ने शाहरुख खान की बेटी सुहाना खान को ब्रांड एंबेसडर बनाया है। हॉलीवुड से मशहूर अभिनेत्री मर्लिन मुनरो भी इसकी ब्रांड एंबेसडर रही हैं।

यह भी पढ़ें : Success Story of Raghunandan Saraf : कभी 50 हजार रुपये से की थी शुरुआत, आज 300 करोड़ पहुंच गया टर्नओवर

Advertisement
Tags :
100 years of luxlux soapSuccess Story
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement