चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, महंगाई भत्ते में हो सकता है भारी उछाल

7th Pay Commission Dearness Allowance Hike: अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारी हैं तो महंगाई भत्ते के बारे में तो जानते ही होंगे। कर्मचारी को मिलने वाले महंगाई भत्ते यानी डीए में साल में दो बार बढ़ोतरी होती है। अब कर्मचारियों के मन में कन्फ्यूज है कि उनका डीए कितना बढ़ेगा?
02:17 PM Apr 28, 2024 IST | Prerna Joshi
Advertisement

7th Pay Commission DA Hike: केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते को लेकर बड़ा अपडेट आया है। साल 2024 के फरवरी महीने में महंगाई भत्ते का डेटा अपडेट नहीं किया गया है जिससे कन्फ्यूजन पैदा हो गई है। जनवरी 2024 में महंगाई भत्ता (DA Hike) 50 परसेंट तक पहुंच गया है। इसके बाद इसे घटाकर जीरो यानी करने का नियम है। हालांकि, यह नियम 7वें वेतन आयोग के टाइम बनाया गया था लेकिन अभी यह कहना जल्दबाजी होगी कि यह लागू होगा या नहीं?

Advertisement

आपको बता दें कि आधिकारिक तौर पर इसके बारे में कुछ नहीं कहा गया है। एक्सपर्ट्स का मन्ना है कि इससे जीरो कर दिया जाएगा। इस बीच फरवरी में जारी होने वाले AICPI इंडेक्स के आंकड़ों ने चिंता बढ़ा दी है क्योंकि यह डेटा लेबर ब्यूरो की तरफ से शेयर नहीं किया गया।

महंगाई भत्ते की गणना का डेटा 28 मार्च को जारी होना था लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। ऐसे में अब दो स्थितियां सामने आ रही हैं। पहला तो यह कि लेबर ब्यूरो अपनी गणना में बदलाव कर रहा है इसलिए इसे जीरो नहीं किया। दूसरा, अनुमान लगाया जा रहा है कि आंकड़ों की गणना इसी तरह जारी रहेगी।

महंगाई भत्ता कितना बढ़ सकता है?

जानकारों के अनुसार महंगाई भत्ते में अगला अपडेट 4 परसेंट का भी हो सकता है जिसका भुगतान 54 परसेंट की दर से ही किया जाएगा। इसके जीरो होने की संभावना कम दिख रही है। एआईसीपीआई इंडेक्स के डीए स्कोर निर्धारण को लेकर फिलहाल अपडेट नहीं किया गया है। इस समय चलन के अनुसार महंगाई भत्ता 51 परसेंट तक पहुंच गया है। अभी फरवरी, मार्च, अप्रैल, मई और जून के डेटा से तय होना है कि अगला उछाल कितना बड़ा होगा? उम्मीद जताई जा रही है कि इसमें 3 परसेंट की और बढ़ोतरी होगी। इसका मतलब यह 51 से बढ़कर 54 फीसदी तक हो जाएगा। दरअसल, महंगाई भत्ते की गणना AICPI इंडेक्स से होती है जिसमें अलग-अलग सेक्टर से लिए गए महंगाई से जुड़े डेटा से पता चलता है कि महंगाई भत्ता कितना बढ़ना चाहिए?

Advertisement

महंगाई भत्ते में आएगा भारी उछाल

7वें वेतन आयोग के अंतर्गत इस साल यानी 2024 में जनवरी से जून तक AICPI नंबर द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता तय किया जाएगा। महंगाई भत्ता 50.84 परसेंट पहुंच गया है और अभी 5 महीने का नंबर आना बाकी है। जानकारों की मानें तो इस बार भी 4 परसेंट का उछाल तय है। अब चाहे भत्ता जीरो से शुरू हो या फिर 50 परसेंट के पार गिनती चलती रहे। इसमें 4 परसेंट का उछाल हो सकता है। अगर ऐसा हुआ तो महंगाई भत्ता 54 परसेंट तक पहुंच सकता है।

यह भी पढ़ें: सबसे ज्यादा टैक्स देते हैं इन देशों के लोग, फिर भी हैं खुश; कारण जानकर रह जाएंगे हैरान

Advertisement
Tags :
7th Pay Commission7th Pay Commission DA HikeDA HikeDearness Allowance
Advertisement
Advertisement