चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की इतनी बढ़कर आएगी सैलरी, एरियर भी मिलेगा

08:26 AM Mar 27, 2023 IST | Pankaj Mishra
Advertisement

7th Pay Commission: देश के करीब 47.58 लाख केंद्रीय कर्मचारी और 69.76 लाख पेंशनभोगियों के लिए लिए बहुत ही अच्छी खबर है। महंगाई भत्ता (DA Hike) और महंगा राहत (DR Hike) में बढ़ोतरी का इनका इंतजार खत्म हो गाय है। केंद्र सराकर ने नवरात्रि और रमजान के पहले इनको बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने उम्मीद के मुताबिक इनके डीए और डीआर में 4 फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है। इस बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो गया है।

Advertisement

सैलरी बढ़ी, एरियर भी मिलेगा

साथ ही यह बढ़ोतरी जनवरी 2023 से ही लागू हो गई है। यानी मार्च महीने की जहां उनकी बढ़ी हुई सैलरी आएगी, वहीं इन लोगों को दो महीने जनवरी और फरवरी का एरियर भी मिलेगा। यानी केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को जनवरी और फरवरी का एरियर मार्च की सैलरी के साथ मिलेगा। महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में इस बढ़ोतरी से सरकार पर हर साल 12,815 करोड़ रुपये का वित्तीय भार बढ़ गया है।

महंगाई भत्ता बढ़कर 42 फीसदी हुआ

केंद्रीय कर्मचार‍ियों (7th Pay Commission) को फ‍िलहाल 38 फीसदी के ह‍िसाब से डीए का भुगतान हो रहा है। ऐसे में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद यह 42 फीसदी हो गई है। इस बढ़ोतरी से मिनिमम रेंज (18,000) की सैलरी वाले कर्मचारियों के वेतन में 8640 रुपये सालाना इजाफा होगा। वहीं, अधिकतम रेंज की सैलरी (56900) वाले कर्मचारियों के वेतन में 27312 रुपये सालाना फायदा होगा।

इसके बाद 18,000 रुपये की बेसिक सैलरी वालों का सालाना महंगाई भत्ता बढ़कर 90,720 रुपये हो जाएगा। मौजूदा महंगाई भत्ते से अंतर की बात करें तो सैलरी में हर महीने 720 रुपये और सालाना 8640 रुपये की बढ़ोतरी होगी। वहीं, 56900 रुपये प्रतिमाह की बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों की सैलरी में प्रति महीने 2276 रुपये की बढ़ोकरी होगी। यानी सालाना आधार पर 27312 रुपये सैलरी बढ़ेगी।

Advertisement

यह भी पढ़ें- PM Kisan FPO Yojana: 14वीं किस्त से पहले किसानों के खाते में आएंगे 15 लाख, ऐसे करें अप्लाई

न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपए पर कैलकुलेशन

अधिकतम बेसिक सैलरी 56900 रुपए पर कैलकुलेशन

यह भी पढ़ें- E Shram Card: ई-श्रम कार्ड के अनगिनत फायदे, करोड़ों लोग करा चुके हैं रजिस्ट्रेशन, ये है तरीका

साल में दो बार डीए में होता है रिविजन

आपको बता दें कि सरकार हर छह महीने पर कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है। महंगाई भत्ते और महंगाई राहत (7th Pay Commission) में बढ़ोतरी का ऐलान श्रम मंत्रालय की ओर से जारी AICPI के आंकड़े के आधार पर होता है। यानी AICPI-IW के आंकड़ों के आधार पर महंगाई की कैलकुलेशन करके कर्मचारियों को भत्ता दिया जाता है। डीए और डीआर में हर 6 महीने में रिविजन होता है। आम तौर पर जनवरी के महंगाई भत्ते का ऐलान मार्च में होली से पहले और जुलाई का ऐलान स‍ितंबर-अक्‍टूबर में दिवाली से पहले होता है।

और पढ़िए – नौकरी और व्यापार से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहां पढ़ें

(https://www.kambioeyewear.com)

Advertisement
Tags :
7th Pay CommissionCentral Government EmployeesDA HikeDearness AllowanceDR HikeVariable Dearness AllowanceVariable Dearness Allowance Hike
Advertisement
Advertisement