Aadhaar Card Rules: ऐसे आधार कार्ड पर 3 साल की जेल, देना होगा 10 हजार रुपये का जुर्माना! जानें UIDAI के नियम

Aadhaar Card Rules: आपका आधार कार्ड भी आपको जेल पहुंचा सकता है, लेकिन कैसे और किस आधार कार्ड के लिए UIDAI का ये नियम लागू है? आइए जानते हैं।

featuredImage
फर्जी आधार कार्ड

Advertisement

Advertisement

Aadhaar Card Rules: "आधार कार्ड" एक ऐसा दस्तावेज है जिसका इस्तेमाल भारतीय नागरिकों द्वारा पहचान के तौर पर किया जाता है। कई सारे काम जैसे- बैंक खाता खुलवाना, स्कूल में दाखिला लेना, कॉलेज में एडमिशन, सरकारी योजना से जुड़ना आदि के लिए आधार का इस्तेमाल होता है। ज्यादातर जगहों पर जरूरी हो गया आधार कार्ड, जेल भी पहुंचा सकता है। जी हां, अगर आपके फर्जी आधार कार्ड (Fake Aadhar Card) यूजर हैं तो आप पर भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की तरफ से जुर्माना लगाया जा सकता है।

सरकार की खास नजर

बढ़ते ऑनलाइन फ्रॉड पर लगाम लगाने के लिए सरकार की खास नजर फर्जी आधार कार्ड यूजर्स पर है। ऐसे आधार कार्ड जिनका गलत कामों में इस्तेमाल हो रहा है, उन आधार धारकों को सरकार द्वारा जेल भेजा जा सकता है। फर्जी आधार के खिलाफ कानूनी प्रावधान है। पकड़े जाने पर 3 साल की जेल और 10 हजार रुपये का जुर्माना है। आधार के दुरुपयोग को रोकने के लिए ये नियम बनाया गया है।

ये भी पढ़ें- Aadhaar को एड्रेस प्रूफ के तौर पर यहां नहीं कर सकते यूज

मिनटों में हो सकती है फर्जी आधार की पहचान

UIDAI के अनुसार कुछ मिनटों में ही फर्जी आधार कार्ड की पहचान की जा सकती है। ऑनलाइन तरीके को अपनाकर आप जान सकते हैं कि आधार असली है और वैधता प्रमाणित है। अगर वेरिफिकेशन प्रोसेस नहीं अपनाया है तो ऑनलाइन प्रक्रिया को अपनाकर आप वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरा कर सकते हैं।

कैसे करें आधार का वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरा?

  1. सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. होम पेज पर दिख रहे 'Verify an Aadhar No.' के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. यहां अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड एंटर करें।
  4. इसके बाद 'Proceed To Verify' ऑप्शन पर क्लिक करें
  5. इस तरह से आधार वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरा हो जाएगा।

परिवार के सदस्यों का भी आधार वेरिफिकेशन जरूरी

अपने साथ-साथ अपने परिवार के सदस्यों का भी आधार वेरिफिकेशन पूरा करें। इससे आप किसी बड़ी समस्या में फंसने से बच सकेंगे। बिना वेरिफिकेशन आधार या फर्जी आधार कार्ड रखने पर जेल और जुर्माने का प्रावधान है। UIDAI के अनुसार फर्जी आधार कार्ड का इस्तेमाल करने वाले के लिए मौद्रिक दंड और सजा दोनों है।

ये भी पढ़ें- Aadhaar Scams से कहीं खाली न हो जाए बैंक अकाउंट? जानें बचाव के तरीके

Open in App
Tags :