चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

आधार कार्ड के साथ भूलकर भी न करें ये गलतियां, बड़ी धोखाधड़ी के हो सकते हैं शिकार

Aadhaar Card Safety Tips: अगर आप भी हर जगह आधार कार्ड से जुड़े स्कैम की खबरों को लेकर परेशान हैं और इससे बचना चाहते हैं तो यह काम आसानी से हो सकता है। आजकल स्कैमर्स आपको आधार लिंक से लेकर लॉटरी तक का लालच देते हैं जिससे बैंक अकाउंट खाली हो जाता है। आधार से जुड़ी धोखाधड़ी से बचने के लिए अपनाएं ये गलतियां।
12:12 PM Apr 29, 2024 IST | Prerna Joshi
Aadhaar Card Safety Tips
Advertisement

Aadhaar Card Safety Tips: देशभर में लगभग हर सरकारी और निजी काम में आधार कार्ड का इस्तेमाल होता है। इस एक डॉक्यूमेंट से व्यक्ति की हर जानकारी का पता चल जाता है। इसे फोन नंबर से लिंक करने की सलाह भी दी जाती है। इस वजह से आधार कार्ड को लेकर फ्रॉड भी काफी ज्यादा बढ़ गए हैं। आधार अगर गलत हाथ में चला जाए तो आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है। अगर आपके पास भी आधार कार्ड है तो भूलकर भी ये 8 गलतियां न करें वरना बड़े फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं।

Advertisement

जानकारी डिटेल्स किसी भी व्यक्ति के साथ शेयर न करें

आजकल फ्रॉड करने वाले लोग सरकारी अधिकारी, UIDAI अधिकारी या बैंक प्रतिनिधि बनकर फोन या SMS करके आधार कार्ड में गलतियां होने की बात करते हैं। ऐसे में कार्ड नंबर, ओटीपी या बाकी जानकारी देने से बचें।

हमेशा आधिकारिक वेबसाइट का ही इस्तेमाल करें

साइबर ठग आजकल लोगों को आधार से जुड़ी कई सर्विस को लिंक करने की झूठी बातें करते हैं और इससे पलक झपकते ही आपके बैंक अकाउंट में रखा पैसा खाली कर सकते हैं। ऐसे में सलाह दी जाती है कि आधार कार्ड लिंक या किसी और काम के लिए हमेशा आधिकारिक वेबसाइट को ही चुनें।

Advertisement

बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन को लॉक कर लें

आपको बता दें कि आप अपना डेटा सेफ रखने के लिए बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन लॉक से आधार कार्ड की डिटेल्स लॉक कर सकते हैं। फ्रॉड में सबसे बड़ी गलती बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन लॉक न करना मानी जाती है।

लालच में न फसें

साइबर ठग नकली ईमेल भेजकर आपको पैसों का लालच देते हैं। वह ईमेल से UIDAI से मिलती-जुलती वेबसाइट पर ऐसे लिंक भेजते हैं जो फेक वेबसाइट पर आपको लेकर चले जाते हैं जिससे आधार कार्ड नंबर डालने के बाद आपके साथ स्कैम हो सकता है।

आधार की फोटो डिलीट कर दें

अक्सर लोग आधार की फोटो या डिजिटल कॉपी अपने फोन में रखते हैं। ऐसा बिलकुल न करें और अगर आपके फोन में यह फोटो है तो इसे डिलीट कर दें। ऐसा इसलिए क्योंकि फोन चोरी हो जाने पर फोटो का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है।

अपना आधार चेक करते रहें

आपके आधार कार्ड की डिटेल्स का यूज कहां और कैसे हो रहा है इसकी जानकारी के लिए UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट्स पर जाकर चेक करते रहें।

अपने फोन में mAadhar ऐप जरूर रखें

आप अपने स्मार्टफोन में mAadhar ऐप जरूर रखें क्योंकि इसकी मदद से आप आसानी से अपना आधार कार्ड एक्सेस कर सकते हैं। आपको बता दें कि यह ऐप पासवर्ड प्रोटेक्टेड होता है।

मोबाइल नंबर अपडेट कर लें

आप अपने आधार से मोबाइल नंबर को हमेशा अपडेट रखें क्योंकि अगर कोई आपके आधार कार्ड का यूज करेगा तो आपके पास ओटीपी जरूर आएगा। ओटीपी के बिना कभी इस डॉक्यूमेंट का गलत यूज नहीं हो पाएगा।

यह भी पढ़ें: Aadhaar Card से कैसे लें Loan? इन स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से मिल जाएगा पैसा

Advertisement
Tags :
Aadhaar Alertaadhaar cardaadhaar fraud
Advertisement
Advertisement