होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Aadhaar Card कितने रंग का? किसे कौन सा जारी, जानें किस कलर के क्या मायने

Aadhaar Card Types: भारत में आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेज है। जिसके इस्तेमाल के बिना सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिलता। किसी भी परीक्षा में बैठने से पहले आधार को आवश्यक दस्तावेज के तौर पर रखा जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं आधार कितने रंग के होते हैं?
02:42 PM Sep 28, 2024 IST | Shabnaz
Aadhaar Card
Advertisement

Aadhaar Card Types: पहचान के तौर पर भारत में आधार का होना जरूरी होता है। इसके बिना आपके बहुत से काम रुक सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि राशन कार्ड की तरह इसके भी अलग अलग रंग होते हैं? दरअसल, आधार का रंग आमतौर पर सफेद ही होता है, लेकिन इसके अलावा एक रंग का आधार कार्ड और बनता है जिसके बारे में  आपको पता होना चाहिए। आज आपको बताएंगे कि आधार कार्ड कितने रंग के होते हैं, और किन लोगों को लिए जारी किए जाते हैं?

Advertisement

कितने रंग के होते हैं आधार कार्ड?

किसी भी स्कूल कॉलेज में दाखिला लेना हो या किसी परीक्षा में बैठना हो तो उसके लिए आधार कार्ड का होना जरूरी है। राशन कार्ड की तरह आधार कार्ड भी अलग रंगों में आते हैं। UIDAI के मुताबिक, आधार दो रंग होते हैं। एक सफेद दूसरा नीला। आमतौर पर सफेद आधार कार्ड लोगों को जारी किया जाता है। नीले रंग का कार्ड बच्चों के लिए जारी किया जाता है।

ये भी पढ़ें: Aadhar Card में कितनी बार बदल सकते हैं नाम और पता? यहां मिलेगी पूरी जानकारी

नीला आधार कार्ड

सफेद और नीला आधार कार्ड में भले ही देखने में रंग का अंतर हो, लेकिन इनका इस्तेमाल अलग होता है। सफेद आधार कार्ड आमतौर पर हर किसी के पास होता है। वहीं नीला आधार कार्ड देखें तो ये सिर्फ बच्चों के लिए बनाया जाता है। इसको 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बनाया जाता है। इसके लिए बायोमेट्रिक की भी जरूरत नहीं होती है। जब तक बच्चा 15 साल का नहीं हो जाता उसके पहले इसमें बायोमेट्रिक अपडेट नहीं होता है।

Advertisement

क्या है बायोमेट्रिक?

नीला आधार कार्ड जारी करने के लिए बच्चे का बायोमेट्रिक डेटा नहीं लिया जाता है। इसके लिए सिर्फ उसकी तस्वीर से ही जानकारी ली जाती है। जब बच्चे की उम्र 15 साल हो जाए तब उसके लिए हाथों की उंगलियों, आंखों की पुतली और चेहरे का बायोमेट्रिक डाटा देना होता है। अगर ऐसा नहीं किया तो ये कार्ड अमान्य माना जाएगा।

कैसे करें आवेदन?

सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाकर मेरा आधार पर क्लिक करें। इसके बाद अपॉइंटमेंट लेकर, नए आधार पर क्लिक करें। वहां पर जो भी जानकारियां मांगी गई हो उसको भर दें। इसके बाद माता पिता का का नंबर और पता डालें। रजस्ट्रेशन करने के बाद किसी नजदीकी सेवा केंद्र पर जाकर अपॉइंटमेंट लें। जो तारीख मिली हो उस दिन बच्चे के साथ केंद्र पर जाएं। इस दौरान अपना आधार कार्ड, पता प्रमाण पत्र, और बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र और साथ लेकर जाएं। इसके बाद बच्चे का फोटो लिया जाएगा। प्रक्रिया के बाद फोन पर एक मैसेज आएगा, इसके 60 दिनों के अंदर बच्चे का नीला आधार कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: दिव्यांगजन और बिना उंगलियों वाले लोग भी करा सकते हैं Aadhar Card अपडेट, जानें प्रोसेस

Open in App
Advertisement
Tags :
Aadhar CardAadhar Card NewsBlue Aadhaar card
Advertisement
Advertisement