होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

अडानी ग्रीन एनर्जी और अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस UNEZA में हुई शामिल, जानें क्या है दोनों कंपनियों का लक्ष्य?

Adani Green Energy and Adani Energy Solutions Join UNEZA: अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL) और अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (AESL) दोनों बड़ी कंपनियां भारत के डीकार्बोनाइजेशन मार्च में सहायता के लिए यूटिलिटीज फॉर नेट जीरो एलायंस (UNEZA) में शामिल हो गई हैं।
01:42 PM Sep 24, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Adani Green Energy and Adani Energy Solutions Join UNEZA: भारत की सबसे बड़ी रिन्यूएबल एनर्जी कंपनी अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL) और भारत की सबसे बड़ी प्राइवेट ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (AESL) की तरफ से आज एक बड़ी घोषणा की गई है। अडानी ग्रुप की यह दोनों बड़ी कंपनियां भारत के डी-कार्बोनाइजेशन मार्च में सहायता के लिए यूटिलिटीज फॉर नेट जीरो एलायंस (UNEZA) में शामिल हो गई हैं। कंपनी ने इस बात की घोषणा एक प्रेस रिलीज के जरिए की है। बता दें कि UNEZA एक अंतरराष्ट्रीय मंच है, जो रिन्यूएबल एनर्जी को अपनाने में तेजी लाने की प्रक्रिया में मदद करता है।

Advertisement

साथ ही यह ग्लोबल नेट जीरो एम्बिशन में आम बाधाओं को दूर करने के लिए पावर और यूटिलिटी एरिया में को-ऑडिनेशन भी बढ़ाता है। रिन्यूएबल एनर्जी में AGEL और T&D सेक्टर में AESL शामिल होने वाली भारत की पहली कंपनी बन गई है। दोनों कंपनिया अपने-अपने सेक्टर के साथ UNEZA के मेंबर के रूप में काम करने को पूरी तरह से तैयार है। जैसे AGEL स्वच्छ ऊर्जा के निर्माण, ऊर्जा सुरक्षा में वृद्धि और ऊर्जा दक्षता में सुधार जैसे सेक्टरों पर फोकस करेगी। वहीं AESL हरित ऊर्जा संचरण और वितरण के लिए एक रिलायबल ग्रिड इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने की दिशा में अपने काम को दोगुना करेगा।

क्या कहते हैं दोनों कंपनियों के अधिकारी

AGEL के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर सागर अडानी ने कहा कि नेट जीरो एलायंस के लिए उपयोगिताओं में शामिल होने से स्थिरता लक्ष्यों को आगे बढ़ाने, नवाचार को बढ़ावा देने और स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण में तेजी लाने के लिए वैश्विक साथियों के साथ सहयोग करने का अवसर मिलता है। भारत की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा कंपनी के रूप में हम 2030 तक 50 गीगावाट देने और उस वर्ष तक देश के गैर-जीवाश्म ईंधन ऊर्जा लक्ष्य में 10 प्रतिशत योगदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

वहीं AESL के मैनेजिंग डायरेक्टर अनिल सरदाना ने कहा कि यूटिलिटीज फॉर नेट जीरो अलायंस में शामिल होने से AESL अपने वैश्विक साथियों के अनुभव का लाभ उठाने में सक्षम होगा। बदले में उच्च क्षमता वाले अक्षय ऊर्जा निकासी नेटवर्क के निर्माण में अपनी अंतर्दृष्टि साझा करेगा। अडानी पोर्टफोलियो की महत्वाकांक्षी अक्षय ऊर्जा योजनाओं को देखते हुए AESL के लिए निर्बाध अक्षय ऊर्जा उठाव के लिए विश्वसनीय निकासी नेटवर्क स्थापित करना महत्वपूर्ण है। AGEL और AESL दोनों का लक्ष्य 2050 तक नेट जीरो हासिल करना है।

Advertisement

अडानी ग्रीन एनर्जी की योजना 2030 तक अपने अक्षय ऊर्जा पोर्टफोलियो को 11.2 गीगावॉट की मौजूदा परिचालन क्षमता से बढ़ाकर 50 गीगावॉट करने की है। कंपनी गुजरात के कच्छ के खावड़ा में 30 गीगावाट की क्षमता वाला दुनिया का सबसे बड़ा अक्षय ऊर्जा संयंत्र विकसित कर रही है। 538 वर्ग किलोमीटर में बना यह संयंत्र पेरिस के आकार से लगभग 5 गुना बड़ा है और पूरा होने पर यह ऊर्जा स्रोतों के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा बिजली संयंत्र होगा। अपनी मुंबई वितरण शाखा के लिए, अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस ने 2030 तक थोक बिजली खरीद में अक्षय ऊर्जा की हिस्सेदारी को 70% तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है। कंपनी का लक्ष्य 2020 के स्तर के सापेक्ष 2030 तक अपने प्रत्यक्ष उत्सर्जन को 72.7% तक कम करना है। अक्षय ऊर्जा अवसंरचना में निवेश के हिस्से के रूप में AESL मुंबई के लिए निर्बाध अक्षय ऊर्जा आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए 1 बिलियन अमरीकी डॉलर की हाई-वोल्टेज डायरेक्ट करंट (HVDC) लाइन का निर्माण कर रहा है।

अडानी ग्रीन एनर्जी का काम

अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL) भारत की सबसे बड़ी और दुनिया की अग्रणी अक्षय ऊर्जा कंपनियों में से एक है, जो स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण को सक्षम बनाती है। AGEL ग्रिड से जुड़े सौर, पवन, हाइब्रिड और हाइड्रो पंप स्टोरेज अक्षय ऊर्जा संयंत्रों का विकास, स्वामित्व और संचालन करती है। AGEL के पास वर्तमान में 11.2 GW का ऑपरेटिंग अक्षय पोर्टफोलियो है, जो भारत में सबसे बड़ा है, जो 12 राज्यों में फैला हुआ है। कंपनी ने भारत के डी-कार्बोनाइजेशन लक्ष्यों के अनुरूप 2030 तक 50 GW हासिल करने का लक्ष्य रखा है। AGEL किफायती स्वच्छ ऊर्जा को बड़े पैमाने पर अपनाने में सक्षम बनाने के लिए ऊर्जा की स्तरीय लागत (LCOE) को कम करने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने पर केंद्रित है। AEGL गुजरात के खावड़ा में बंजर भूमि पर दुनिया का सबसे बड़ा अक्षय ऊर्जा संयंत्र (30 गीगावाट) विकसित कर रहा है, जो 538 वर्ग किलोमीटर में फैला है, जो पेरिस से 5 गुना बड़ा क्षेत्र है। ARGL के परिचालन पोर्टफोलियो को 200 मेगावाट से अधिक क्षमता वाले संयंत्रों के लिए जल सकारात्मक, एकल-उपयोग प्लास्टिक मुक्त और शून्य अपशिष्ट-से-लैंडफिल प्रमाणित किया गया है, जो सतत विकास को शक्ति प्रदान करने के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस का काम

AESL अडानी पोर्टफोलियो का हिस्सा है, जो ऊर्जा क्षेत्र के विभिन्न पहलुओं जैसे बिजली संचरण, वितरण, स्मार्ट मीटरिंग और कूलिंग समाधानों में उपस्थिति के साथ एक बहुआयामी संगठन है। AESL देश की सबसे बड़ी निजी ट्रांसमिशन कंपनी है, जिसका ट्रांसमिशन नेटवर्क 30 अगस्त 2024 तक 21783 सीकेएम और 61,686 एमवीए परिवर्तन क्षमता का है। अपने खुदरा बिजली वितरण व्यवसाय में 30 अगस्त 2024 तक AESL महानगर मुंबई और मुंद्रा एसईजेड के औद्योगिक केंद्र में लगभग 13 मिलियन उपभोक्ताओं को सेवा प्रदान करता है। AESL अपने स्मार्ट मीटरिंग व्यवसाय को बढ़ा रहा है। भारत का अग्रणी स्मार्ट मीटरिंग इंटीग्रेटर बनने की राह पर है। AESL, समानांतर लाइसेंस और प्रतिस्पर्धी और अनुरूप खुदरा समाधानों के माध्यम से अपने वितरण नेटवर्क के विस्तार के माध्यम से अपनी एकीकृत पेशकश के साथ एईएसएल ऊर्जा परिदृश्य को सबसे विश्वसनीय, किफायती और टिकाऊ तरीके से बदलने के लिए उत्प्रेरक है।

UNEZA की स्थापना

UNEZA का संचालित इंटरनेशनल रिन्यूएबल एनर्जी एजेंसी (IRENA) और संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन उच्च स्तरीय चैंपियंस के मार्गदर्शन पर होता है। UNEZA की स्थापना COP28 में UAE की कार्रवाई की घोषणा को अपनाने के साथ की गई थी। UNEZA की स्थापना का उद्देश्य ग्लोबल लीडिंग यूटिलिटिज और पावर कंपनी को रिन्यूएबल एनर्जी के लिए तैयार ग्रिड के विकास में लीडर बनाना, स्वच्छ ऊर्जा समाधानों को बढ़ावा देना और विद्युतीकरण प्रयासों को आगे बढ़ाना है।

 

Open in App
Advertisement
Advertisement
Advertisement