खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

गुजरात के कांडला पोर्ट पर बनेगी मल्टीपर्पज बर्थ, अडानी की कंपनी को मिला 30 साल का LOI

APSEZ Agreement With Deendayal Port Authority: एपीएसईजेड गुजरात के कांडला में दीनदयाल पोर्ट पर बर्थ नंबर 13 को डेवलप करने जा रहा है। उसने दीनदयाल बंदरगाह अथॉरिटी के साथ एक समझौता किया है।
04:17 PM Sep 11, 2024 IST | Gaurav Pandey
अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (एएनआई)
Advertisement

देश का सबसे बड़ा पोर्ट डेवलपर और ऑपरेटर अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (एपीएसईजेड) गुजरात के कांडला में दीनदयाल पोर्ट पर बर्थ नंबर 13 को डेवलप करने जा रहा है। इसके लिए उसने डीपीए (दीनदयाल बंदरगाह अथॉरिटी) के साथ एक समझौता किया है। बर्थ का संचालन करने के लिए एपीएसईजेड ने एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी का गठन किया है, जिसे डीपीए कंटेनर एंड क्लीन कार्गो टर्मिनल लिमिटेड (डीपीएसीसीसीटीएल) नाम दिया गया है।

Advertisement

उल्लेखनीय है कि एपीएसईजेड को जुलाई 2024 में 30 साल की रियायती अवधि के लिए बर्थ के विकास, संचालन और रखरखाव के लिए एलओआई प्राप्त हुआ था। एपीएसईजेड कंटेनर कारगो सहित बहुउद्देशीय स्वच्छ कार्गो के लिए डीबीएफओटी (डिजाइन, निर्माण, वित्त, संचालन और स्थानांतरण) मॉडल के तहत बर्थ को डेवलप किया जाएगा। बता दें कि बर्थ नंबर 13 की लंबाई 300 मीटर है और सालाना 5.7 एमएमटी क्षमता प्रदान करता है। इसके वित्त वर्ष 2027 में चालू होने की संभावना है।

क्या बोले एपीएसईजेट के CEO

एपीएसईजेड के सीईओ अश्विनी गुप्ता के अनुसार दीनदयाल पोर्ट पर बर्थ नंबर 13 कंपनी की उपस्थिति दिखाएगी। अब हम बंदरगाह पर सूखे बल्क कारगो के अलावा बहुउद्देश्यीय स्वच्छ कारगो भी संभालेंगे। इससे पश्चिमी तट पर हमारी स्थिति मजबूत होगी और गुजरात और उत्तर भारत में ग्राहकों को सेवा देने की हमारी क्षमता भी बढ़ेगी। एपीएसईजेड पोर्ट अब एक कंपनी से एकीकृत परिवहन उपयोगिता में बदल चुका है। यह अपने पोर्ट गेट से लेकर कस्टमर गेट तक संपूर्ण समाधान प्रदान करती है।

Advertisement

जानिए एपीएसईजेड के बारे में

एपीएसईजेड देश का सबसे बड़ा पोर्ट डेवलपर और ऑपरेटर है जिसके वेस्ट कोस्ट (पश्चिमी तट) पर सात स्ट्रैटेजिक रूप से स्थित पोर्ट और टर्मिनल हैं। इनमें से 4 गुजरात में और 1-1 गोवा, महाराष्ट्र और केरल में हैं। वहीं, ईस्ट कोस्ट (पूर्वी तट) पर इसके 8 पोर्ट और टर्मिनल हैं। उल्लेखनीय है कि कंपनी श्रीलंका के कोलंबो में एक ट्रांस शिपमेंट पोर्ट भी डेवलप कर रही है। इसके अलावा यह इजराइल में हाइफा पोर्ट और तंजानिया के दार एस सलाम पोर्ट पर कंटेनर टर्मिनल 2 का संचालन भी करती है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Adani Portsspecial-news
Advertisement
Advertisement