खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

AC और Cooler हो जाएंगे महंगे; जानें कितनी फीसदी बढ़ेगी कीमत

Air Conditioner and Cooler Price Hike Soon: अगर आपने अभी तक एसी या कूलर नहीं खरीदा है और काफी समय से खरीदने का प्लान है तो जल्दी से खरीद लें क्योंकि स्रोत के अनुसार कूलर और एसी की कीमत में बढ़ोतरी हो सकती है। आइए जानते हैं कीमत में कितनी फीसदी तक बढ़ोतरी हो सकती है।
04:35 PM Jun 10, 2024 IST | Simran Singh
AC Cooler Price Hike Soon
Advertisement

Air Conditioner and Cooler Price Hike Soon: भीषण गर्मी में एयर कंडीशनर या कूलर के बिना गुजारा करना मुश्किल होता है। ऐसे में हम सभी अपने घरों में AC या कूलर रखते हैं। वहीं, गर्मी बढ़ने के साथ-साथ एयर कंडीशनर और कूलर की कीमत भी मार्केट में अन्य मौसम की तुलना में ज्यादा हो जाती है। स्रोत की मानें तो जल्द एयर कंडीशनर और कूलर के दाम बढ़ सकते हैं। इंडस्ट्री सूत्रों से ये जानकारी सामने आई है कि एयर कंडीशनर और कूलर की कीमत पहले से ज्यादा हो सकती है। आइए जानते है कि कीमतों में कितना प्रतिशत तक बदलाव देखने को मिल सकता है?

Advertisement

AC और कूलर में कितनी फीसदी बढ़ेगी कीमत?

इंडस्ट्री सूत्रों के अनुसार एयर कंडीशनर और कूलर की कीमत में 2 से 3 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हो सकती है। इसके पीछे का कारण तांबे और एल्युमीनियम जैसे कच्चे मालों के रेट में बढ़ोतरी होना है। दरअसल, तांबे और एल्यूमीनियम की कीमत में 20-30 प्रतिशत तक बढ़ोतरी हुई है। साथ ही समुद्री माल ढुलाई के रेट भी बढ़कर करीब डबल हो गए हैं।

मार्केट में बढ़ी डिमांड

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड एप्लायंसेज मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के अनुसार एयर कंडीशनर और कूलर की डिमांड में बढ़ोतरी देखने को मिली है। मई में ब्लू स्टार का एयर कंडीशनर 60 प्रतिशत तक की ग्रोथ के साथ सेल हुआ। जबकि, अप्रैल में इसकी सेल 70 प्रतिशत तक रही। कंपनी के मुताबिक Q1FY25 के लिए AC करीब 60% की ग्रोथ के साथ देखने को मिल सकता है।

25 प्रतिशत तक ग्रोथ

इलेक्ट्रॉनिक मार्केट में इस साल मार्च से मई तक के बीच कूलिंग प्रोडक्ट्स की मांग में तेजी देखने को मिली। ऐसे में प्रोडक्ट की सेल 25 प्रतिशत तक की ग्रोथ के साथ रही। जहां पिछले साल 2023 में 11 मिलियन से अधिक एयर कंडीशनर बिके। वहीं, इस बार साल 2024 में 13.5 मिलियन AC बिक सकते हैं। ये ही नहीं, रेफ्रिजरेटर सेगमेंट में भी 20 प्रतिशत तक की ग्रोथ देखी गई थी। वहीं, अब देखना होगा कि स्रोत की ओर से आ रही एयर कंडीशनर और कूलर की बढ़ती कीमत की जानकारी में कितनी सच्चाई है और आम लोगों की जेब पर इसका कितना असर पड़ सकता है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
ac price 1 tonair conditionerCoolerrefrigerator
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement