होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

कोर्ट के आदेश पर महिला को दिए जाएंगे 58 हजार रुपये! अमेजन रिटेल पर क्यों लगा जुर्माना?

Amazon Retail India: अमेजन से एक महिला कस्टमर ने फोन खरीदा। इस फोन की वजह से महिला धोखाधड़ी का शिकार हो गई। इसके बाद यह पूरा मामला कोर्ट पहुंचा। जिसमें फैसला सुनाया गया कि कंपनी महिला को हर्जाना देगी।
11:04 AM Oct 14, 2024 IST | Shabnaz
Advertisement

Amazon Retail India: ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त कई बार चेतावनी दी जाती है ताकि धोखाधड़ी से बचा जा सके। इसके बावजूद भी कई लोग इसके शिकार हो जाते हैं। धोखाधड़ी का ऐसा ही मामला सामने आया है, जहां पर एक महिला ने अमेजन रिटेल इंडिया से फोन खरीदा। इसकी वजह से महिला के बैंक से पैसे कट गए। इसकी शिकायत लेकर महिला कंज्यूमर कोर्ट पहुंची। जहां पर कोर्ट ने महिला के हक में फैसला सुनाते हुए अमेजन रिटेल पर जुर्माना लगाया है।

Advertisement

क्या है पूरा मामला?

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चंडीगढ़ के सेक्टर 12 की निवासी सुमिता दास ने अमेजन से एक फोन खरीदा था। इस फोन को एक्टिवेट करने के बाद महिला के अकाउंट से 40325 रुपये कट गए। इसके बाद महिला ने इस बारे में कंपनी से बात की, कंपनी ने शुरू में कहा था कि वह धोखाधड़ी वाली लेनदेन की रकम वापस कर देंगे, लेकिन उन्हें अभी तक रकम नहीं मिली है। शिकायत में कहा गया कि डिवाइस हैक की गई थी, जिसकी वजह से पैसे खाते से कट गए।

ये भी पढ़ें: Amazon-Flipkart छोड़िए! यहां 9 हजार रुपये सस्ता मिल रहा है OnePlus का दमदार फोन

कोर्ट ने महिला के हक में दिया फैसला

कंज्यूमर कोर्ट ने इस मामले पर सुनवाई करते हुए महिला के हक में अपना फैसला दिया। कोर्ट ने आदेश दिया कि महिला को हैक किया हुआ फोन बेचने के लिए, जिसकी वजह से उसके खाते से 40,325 डेबिट किए गए, कंपनी वो सारे पैसे वापस करेगी। इसके अलावा कंपनी पर कुल 18,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया गया। इसमें 10000 रुपये शिकायतकर्ता को मानसिक पीड़ा और उत्पीड़न के लिए मुआवजे के तौर पर दिए जाएंगे। वहीं, 8000 रुपये मुकदमे की लागत के रूप में दिए जाएंगे।

Advertisement

अमेजन ने क्या कहा?

अमेजन इंडिया और अमेजन पे लेटर ने कोर्ट को दिए अपने जवाब में दावा किया कि उन्होंने धोखाधड़ी वाले ऑर्डर रद्द कर दिए हैं। इसके साथ ही महिला को पैसे भी दे दिए गए हैं। आगे कहा गया है शिकायतकर्ता की इस शिकायत पर विचार करते हुए हमने तुरंत जांच की और समस्या से बचने के लिए सभी ऑर्डर रद्द कर दिए गए थे।

ये भी पढ़ें: कोका-कोला का सीक्रेट चाहिए तो 12 करोड़ दो… सेक्रेटरी ने पेप्सी को दिया ऑफर; FBI ने चलाया अंडरकवर ऑपरेशन

Open in App
Advertisement
Tags :
Amazon IndiaAmazon Shoppingconsumer courtOnline Shopping
Advertisement
Advertisement