चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

टार्गेट पूरा करने तक नो टॉयलेट, नो वॉटर ब्रेक, Amazon वेयरहाउस कर्मियों के लिए तुगलकी फरमान

Employee At Amazon Warehouse In Trouble : हरियाणा के मानेसर स्थिति ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के वेयरहाउस में कर्मचारियों को अजीबो-गरीब शपथ दिलाई गई है। कर्मचारियों से कहा गया है कि जब तक वह अपने दिन का टार्गेट पूरा नहीं कर लेते, वह सू सू करने या पानी पीने का ब्रेक नहीं लेंगे। इस फरमान के बाद कंपनी निशाने पर आ गई है। कंपनी ने कहा है कि इस मामले की जांच की जाएगी।
01:01 PM Jun 14, 2024 IST | Rajesh Bharti
हरियाणा स्थित अमेजन के वेयरहाउस में अजीबो-गरीब फरमान।
Advertisement

Employee At Amazon Warehouse In Trouble : ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के वेयरहाउस में एक तुगलकी फरमान जारी हुआ है। यह फरमान यहां काम करने वाले कर्मचारियों के लिए है। इसके कारण यहां के कर्मचारियों को काफी परेशानी हो रही है। इसका सबसे ज्यादा असर महिलाओं पर पड़ रहा है। इन कर्मचारियों की दास्तां सुनकर आप भी कहेंगे कि यह तो टॉर्चर है। स्थिति यह है कि कर्मचारियों के पानी पीने और सू सू करने तक पर पाबंदी लगी हुई है। यह तब तक है जब तक कि ये अपना टार्गेट पूरा नहीं कर लेते। यही नहीं, यहां कर्मचारियों पर छुप-छुपकर नजर रखी जाती है। इसका असर इन कर्मचारियों पर काम पर पड़ रहा है।

Advertisement

हरियाणा स्थित अमेजन के वेयरहाउस में अजीबो-गरीब फरमान।

हरियाणा का है मामला

यह मामला हरियाणा के मानेसर स्थित अमेजन के वेयरहाउस का है। यहां अमेजन इंडिया के 5 वेयरहाउस हैं। यहां कर्मचारियों को ट्रकों से सामान अनलोड यानी उतारना होता है। हर दिन सामान अनलोड करने का टार्गेट मिलता है। इन वेयरहाउस में काम करने वाले एक कर्मचारी ने बताया कि यहां के सीनियर वॉशरूम में जाकर चेक करते हैं कि कहीं कर्मचारी शिफ्ट टाइम में वहां समय तो खराब नहीं कर रहे। इस कर्मचारी ने बताया कि यहां कर्मचारियों को 30 मिनट लंच के लिए और 30 मिनट चाय के लिए ब्रेक दिया जाता है। अगर वह बिना ब्रेक के काम करते हैं तो भी एक दिन में 4 ट्रक से ज्यादा अनलोड नहीं कर सकते। अमेजन पर ऐसे आरोप अमेरिका में भी लगे थे। साल 2022 और 2023 में वहां वेयरहाउस में काम करने वाले कर्मचारियों ने सुरक्षा और हेल्थ को लेकर आपत्तियां जताई थीं।

दिलाई गई शपथ

इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक यहां काम करने वाले कर्मचारी ने बताया कि दो दिन पहले एक शपथ दिलाई गई है। इसमें काम में सुधार करने और टार्गेट पूरा न होने तक पानी और वॉशरूम का ब्रेक नहीं लेंगे। कर्मचारियों ने आरोप लगाया कि उन्हें शपथ दिलाई गई है कि जब तक टार्गेट के मुताबिक ट्रकों से सामान नहीं उतार देते, तब तक टॉयलेट और वाटर का कोई ब्रेक नहीं लेंगे।

Advertisement

महिलाओं को सबसे ज्यादा परेशानी

कर्मचारियों ने कहा कि इस फरमान से महिलाओं को सबसे ज्यादा परेशानी हो रही है। ट्रक बाहर खुले में खड़े होते हैं। उनसे सामान उतारने पर महिलाएं बुरी तरह थक जाती हैं। वेयरहाउस में काम करने वाली एक महिला ने बताया कि वेयरहाउस में कोई भी ऐसी जगह नहीं है जहां कुछ देर के लिए आराम किया जा सके। महिलाओं को भी यहां 9 घंटे खड़े होकर काम करना पड़ता है। उन्हें 60 छोटे और 40 मीडियम साइज के पैकेट हर घंटे अनलोड करने होते हैं। महिला कर्मचारी ने कहा कि अगर कोई महिला बीमार हो जाए तो उसके पास वॉशरूम या लॉकर रूम में ही जाने का विकल्प है।

कंपनी ने कहा- जांच कर रहे हैं

इस मामले में अमेजन इंडिया के प्रवक्ता का कहना है कि वह मामले की जांच कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर वेयरहाउस में ऐसी चीजें हो रही हैं तो गलत हैं और ऐसा नहीं होना चाहिए। हम इन चीजों को वहां के मैनेजर से रोकने के लिए कहेंगे। वहीं अमेजन के एक प्रवक्ता ने कहा कि सभी कर्मचारी अपनी शिफ्ट में वॉशरूम इस्तेमाल करने और पानी पीने के लिए इनफॉर्मल ब्रेक ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Apple ने दी महिला कर्मचारियों को कम सैलरी, दो एम्प्लॉई ने किया केस

यह भी पढ़ें : Paytm छंटनी को लेकर चर्चा में, कंपनी ने जबरदस्ती लिया इस्तीफा, निकाले कर्मचारी ने सुनाई दास्तां

Advertisement
Tags :
AmazonAmazon WarehouseHaryana
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement