चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Akshaya Tritiya 2024: सोने की 4 स्कीम में निवेश करने पर मिलता है अच्छा रिटर्न!

Buy Digital Gold on Akshaya Tritiya : अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है। आप फिजिकल सोने की जगह डिजिटल सोना भी खरीद सकते हैं। ऐसी कई स्कीम हैं जहां आप सोने में निवेश कर सकते हैं।
11:19 AM May 09, 2024 IST | Rajesh Bharti
डिजिटल गोल्ड में निवेश अच्छा ऑप्शन है।
Advertisement

Best Option to Buy Digital Gold on Akshaya Tritiya : अगर आप सोने को सिर्फ निवेश के उद्देश्य से खरीदते हैं तो इस समय ऐसी कई स्कीम हैं जहां आप इसमें इन्वेस्ट कर सकते हैं। इनमें Gold ETF, गोल्ड म्यूचुअल फंड, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड, डिजिटल गोल्ड आदि हैं। इनमें निवेश की गई रकम न केवल सुरक्षित रहती है बल्कि फिजिकल गोल्ड के मुकाबले रिटर्न भी अच्छा मिल जाता है।

Advertisement

1. Gold ETF

इस स्कीम के जरिए सोना खरीदना काफी लोग पसंद करते हैं। इसे शेयर की तरह खरीद और बेच सकते हैं। हालांकि इसे वे ही लोग खरीद सकते हैं जो शेयर मार्केट में निवेश करते हैं या जिनका डीमैट अकाउंट है। इसमें सोना यूनिट के तौर पर खरीदा जाता है। एक Gold ETF यूनिट का मतलब एक ग्राम सोना होता है। यह उसी रेट पर खरीदा जाता है जिस दिन सोने का जो भाव होता है। जब आपको लगे कि सोने का भाव ज्यादा है और इसे बेचना चाहते हैं तो तुरंत बेच भी सकते हैं।

डिजिटल गोल्ड में निवेश अच्छा ऑप्शन है।

2. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

सोने में निवेश करने की यह स्कीम भी काफी अच्छी है। इसमें सोना बैंक के जरिए खरीदा जाता है। दरअसल, यह बॉन्ड पेपर फॉर्म में होता है। इस पेपर को आप घर या लॉकर में रख सकते हैं। इस स्कीम के तहत एक ग्राम से लेकर 20 किलो सोने तक खरीद सकते हैं। इस स्कीम में मैच्योरिटी पीरियड 8 साल का होता है। जब मैच्योरिटी पीरियड पूरा हो जाए तो इस पेपर के जरिए उस सोने की कीमत ले सकते हैं। इसे कब खरीद सकते हैं, इसके बारे में समय-समय पर रिजर्व बैंक तारीखें बताता है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड पर सालाना 2.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। इसका भुगतान हर 6 महीने पर किया जाता है।

Advertisement

3. गोल्ड म्यूचुअल फंड

काफी कंपनियां गोल्ड के साथ गोल्ड से जुड़ी चीजों में कारोबार करती है। ये कंपनियां गोल्ड म्यूचुअल फंड लाती हैं। इन कंपनियों के गोल्ड म्यूचुअल फंड में निवेश करके भी आप एक तरह से सोने में निवेश कर सकते हैं। ये फंड प्रोफेशनल लोगों की तरफ से मैनेज किए जाते हैं ताकि निवेशकों को अच्छा रिटर्न मिल सके। आप इन फंड के शेयरों को ब्रोकर या कंपनी से सीधे खरीद सकते हैं। हालांकि इसमें शेयर मार्केट के उतार-चढ़ाव का जोखिम रहता है।

यह भी पढ़ें : 5 साल में दो गुनी हो जाएगी सोने की कीमत! जानें- क्या कहता है ट्रेंड

4. डिजिटल गोल्ड

आप डिजिटल गोल्ड में भी निवेश कर सकते हैं। यह उन लोगों के लिए बेहतर है जो गोल्ड में बहुत ज्यादा रकम निवेश नहीं कर सकते। डिजिटल गोल्ड खरीदना भी काफी आसान है। इन्हें UPI प्लेटफॉर्म जैसे Paytm, Google Pay, PhonePay आदि के जरिए भी खरीद सकते हैं। इन प्लेटफॉर्म के जरिए आप 100 रुपये का भी गोल्ड खरीद सकते हैं।

Advertisement
Tags :
gold etfinvest in goldSovereign Gold Bond
Advertisement
Advertisement