खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

चीन में 24% गिरी एप्पल के iPhone की बिक्री, Huawei से कनेक्शन आया सामने, जानें क्यों घटा बिजनेस?

Apple IPhone Sale Record Downfall: चीन की स्मार्टफोन मार्केट में एप्पल के आईफोन की सेल गिर गिरती जा रही है। साल 2024 की पहली तिमाही में बिजनेस में गिरावट दर्ज की गई है। इससे कंपनी के शेयरों में भी कमी आई है। अमेरिका की कंपनी हुआवेई एप्पल को कड़ी टक्कर दे रही है, जिस कारण मार्केट में कंपनी की रैंक भी गिर गई।
01:11 PM Mar 07, 2024 IST | Khushbu Goyal
चीन में एप्पल के आईफोन की सेल घटती जा रही है।
Advertisement

Apple IPhone Sale Record Downfall in China: चीन में एप्पल के आईफोन की बिक्री घटती जा रही है। पिछले 6 हफ्तों में आईफोन की सेल में करीब 24 प्रतिशत की गिरावट आने का अनुमान लगाया गया है। इसकी वजह अमेरिका की कंपनी हुआवेई (Huawei) की बढ़ती लोकप्रियता बताई जा रही है।

Advertisement

एक रिपोर्ट के अनुसार, हुआवेई के प्रोडक्ट चीन के लोगों की पसंद बनते जा रहे है। कंपनी के प्रोडक्ट्स की सेल में 64% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इससे चीन में एप्पल के कारोबार में मंदी आ गई है। चालू तिमाही के लिए कंपनी का राजस्व अनुमानित आय से 6 बिलियन डॉलर कम था।

 

Advertisement

मार्केट की टॉप कंपनियों में चौथे नंबर पर आई एप्पल

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, iPhone बनाने वाली कंपनी एप्पल के शेयर मंगलवार को 2.8% गिर गए। इस साल अब तक कंपनी के शेयरों के दाम करीब 12 प्रतिशत गिर गए हैं। काउंटरप्वाइंट की रिपोर्ट के अनुसार, चीन की स्मार्टफोन मार्केट में एप्पल की हिस्सेदारी गिरकर 15.7% रह गई है।

कंपनी मार्केट के टॉप-10 ब्रांड में चौथे स्थान पर आ गई है, जबकि एक साल पहले कंपनी की रैंक सेकेंड थी और बाजार में हिस्सेदारी 19% थी। अब साल हुआवेई दूसरे स्थान पर पहुंच गई, क्योंकि इसकी बाजार में हिस्सेदारी एक साल पहले 9.4% थी और अब बढ़कर 16.5% हो गई है।

 

आईफोन पर डिस्काउंट ऑफर तक कंपनी को करना पड़ा

रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन में कुल स्मार्टफोन मार्केट की सेल में 7% की गिरावट आई है। काउंटरप्वाइंट के वरिष्ठ विश्लेषक मेंगमेंग झांग कहते हैं कि एप्पल को हुआवेई से कड़ी प्रतिस्पर्धा मिल रही है, जबकि ओप्पो, वीवो और श्याओमी जैसी कंपनियां एप्पल के सामने टिक नहीं पाई थीं।

Apple ने पिछले हफ्ते अलीबाबा के प्लेटफॉर्म Tmall पर फ्लैगशिप स्टोर्स के जरिए कुछ आईफोन के मॉडल्स पर 1,300 युआन ($180.68) की सब्सिडी देना शुरू किया था। कंपनी ने पिछले महीने ही अपनी आधिकारिक साइटों पर iPhone पर 500 युआन की छूट ऑफर की थी।

Advertisement
Tags :
apple iphoneiPhone Marketworld news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement