होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

April Month End होने से पहले जानिए कब-कब रहेगी बैंकों की छुट्टी?

April Month End Bank Holidays List: अप्रैल खत्म होने से पहले एक बार बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट पर नजर डाल लीजिए। इस महीने के आखिरी सप्ताह में कब-कब बैंक बंद हो सकते हैं, आइए जानते हैं।
11:52 AM Apr 22, 2024 IST | Simran Singh
बैंक छुट्टी की लिस्ट
Advertisement

April Month End Bank Holidays List: साल 2024 के चौथे महीने यानी अप्रैल की शुरुआत में कई जगहों पर बैंक बंद रहे। इस दौरान साप्ताहिक छुट्टी के अलावा बाबू जगजीवन राम जन्मदिन, ईद, नवरात्रि, गरिया पूजा आदि के कारण बैंकों की छुट्टी रही। वहीं, अब अप्रैल का महीना समाप्त होने को है बस कुछ ही दिनों बाद मई महीने की शुरुआत हो जाएगी। हालांकि, अप्रैल खत्म होने से पहले एक बार बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट पर नजर डाल लीजिए। इस महीने के आखिरी सप्ताह में कब-कब और कहां बैंक बंद हो सकते हैं, आइए एक बार इसके बारे में भी जान लेते हैं।

Advertisement

14 दिन बंद रहने वाले थे बैंक

अप्रैल महीने की शुरुआत में ही आरबीआई की ओर से जानकारी दे दी गई थी कि इस महीने 14 दिन बैंक बंद रहेंगे। इस दौरान कुछ जगहों पर लगातार बैंक बंद रहे तो कहीं-कहीं साप्ताहिक छुट्टी के कारण बैंक बंद रहेा। 1 अप्रैल वित्तीय वर्ष के अंतिम दिन भी बैंक खुले होने के कारण बैंकों की छुट्टी रही थी। जबकि, 5 अप्रैल को बाबू जगजीवन राम जन्मदिन, 9 अप्रैल को पहले नवरात्रि, 10 अप्रैल को ईद, 11 अप्रैल को भी ईद, 15 अप्रैल को हिमाचल दिवस, 16 अप्रैल को नवमी, 17 अप्रैल को श्री रामनवमी, 20 अप्रैल को गरिया पूजा के कारण चुनिंदा जगहों पर बैंक बंद रहे थे।

2 दिन लगातार बंद रहेंगे बैंक

अप्रैल के आखिरी सप्ताह में दो दिन लगातार बैंक बंद रहेंगे। 27 अप्रैल और 28 अप्रैल 2024 को बैंकों की छुट्टी रहेगी। 27 अप्रैल को चौथा शनिवार है। जबकि, 28 अप्रैल को रविवार होने के कारण देश भर के बैंक बंद रहेंगे।

ये भी पढ़ें- Jio का 90 दिनों वाला सस्ता रिचार्ज प्लान

Advertisement

मई में कितने दिन बंद रहेंगे बैंक

मई महीने में कुल 8 दिनों के लिए बैंक बंद रहेंगे। 7 मई 2024 को गुरु रवींद्रनाथ टैगोर का जन्मदिन है। इस अवसर पर बैंक की छुट्टी रहेगी। इसके बाद 11 मई 2024 को दूसरा शनिवार, 23 मई को बुद्ध पूर्णिमा और 25 मई 2024 को चौथा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा 5 मई, 12 मई, 19 मई और 26 मई को भी साप्ताहिक छुट्टी होने के कारण देश भर के बैंकों की छुट्टी रहेगी।

ये भी पढ़ें- PAN Card हो गया है गुम या चोरी? जानें ऐसे करें फिर से अप्लाई 

Open in App
Advertisement
Tags :
Bank HolidaysBanksPublic Holiday
Advertisement
Advertisement