चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Business Idea : मात्र 50 हजार रुपये में शुरू करें यह बिजनेस, 80 हजार रुपये महीने तक की होगी कमाई

Start Artificial Jewellery Business only in 50000 Rupees : अगर आप 50 हजार रुपये की रेंज में कोई बिजनेस करने का प्लान बना रहे हैं तो आर्टिफिशियल ज्वेलरी का बिजनेस कर सकते हैं। इस बिजनेस में 60-80 हजार रुपये महीने की कमाई आसानी से हो जाती है। इस बिजनेस को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से किया जा सकता है।
05:14 PM May 07, 2024 IST | Rajesh Bharti
Business Under 50000
Advertisement

Start Artificial Jewellery Business : अगर आप किसी ऐसे अच्छे बिजनेस की तलाश में हैं जिसे 50 हजार रुपये के भीतर शुरू किया जा सके तो आर्टिफिशियल ज्वेलरी का बिजनेस अच्छा विकल्प हो सकता है। इस बिजनेस की खासियत है कि इसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन भी कर सकते हैं। अगर बिजनेस थोड़ा भी चल जाए तो आसानी से 60 से 80 हजार रुपये कमा सकते हैं। ज्यादा कमाने की इसमें कोई लिमिट नहीं है। जानें, इस बिजनेस को शुरू करने के टिप्स:

Advertisement

अगर शुरू करना चाहते हैं ऑफलाइन

आप इस बिजनेस को ऑफलाइन भी शुरू कर सकते हैं। अगर इसे ऑफलाइन शुरू करना है तो ऐसी जगह का चुनाव करें जहां अच्छी मार्केट हो और काफी संख्या में लोग शॉपिंग के लिए आते हों। शॉप खोलते समय ध्यान रखें कि शॉप में लाइटिंग अच्छी हो ताकि जब लाइट ज्वेलरी पर पड़े तो उसकी चमक और ज्यादा दिखे। शॉप पर ज्वेलरी की कम से कम 10-15 वैराइटी रखें ताकि कस्टमर को खाली हाथ न लौटना पड़े।

Business Under 50000

ऑनलाइन भी है बेहतर

आप चाहें तो इस बिजनेस को ऑनलाइन भी कर सकते हैं। ऑनलाइन के कई विकल्प हैं। पहला- ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे फ्लिपकार्ट, अमेजन आदि पर। दूसरा- अपनी खुद की वेबसाइट या ऐप बनवाकर और तीसरा- सोशल मीडिया के माध्यम से। काफी ऐसे लोग जो ऑनलाइन बिक्री करते हैं वे सोशल मीडिया के इन सभी प्लेटफॉर्म का फायदा उठाते हैं।

Advertisement

कहां से खरीदें ज्वेलरी

अगर आप दिल्ली-एनसीआर में आर्टिफिशियल ज्वेलरी का काम करना चाहते हैं तो दिल्ली की सदर मार्केट से इन्हें खरीद सकते हैं। यहां थोक में आर्टिफिशियल ज्वेलरी काफी सस्ते रेट पर मिल जाती है। थोक में आर्टिफिशियल ज्वेलरी दिल्ली के अलावा मुंबई (चोर बाजार), कोलकाता (न्यू मार्केट), हैदराबाद (चार मीनार मार्केट) आदि जगह से भी खरीद सकते हैं। थोक में ज्वेलरी खरीदने के लिए पहले मार्केट में अच्छे से घूम लें। कुछ दुकानों से रेट लें। जहां से सस्ती मिले, वहीं से खरीदें।

कितना है प्रॉफिट

आर्टिफिशियल ज्वेलरी को आप रिटेल में 10 गुना महंगा तक बेच सकते हैं। हालांकि यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे बेच कहां रहे हैं। अगर आप किसी मॉल में आर्टिफिशियल ज्वेलरी की कीमत पूछेंगे तो कई ऐसे आइटम होते हैं जिनकी कीमत थोक मार्केट के मुकाबले 10 गुना तक होती है। फिर भी कम से कम दोगुना कीमत पर तो हर जगह बिक जाती है। अगर रोजाना 5 हजार की सेल करते हैं तो इसमें कम से कम 2 से 3 हजार रुपये का प्रॉफिट ले सकते हैं। इस तरह से एक महीने में आराम से 60 से 80 हजार रुपये की इनकम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Business Idea : सिर्फ 8 हजार रुपये में शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी 40 से 50 हजार रुपये की कमाई

हर समय मांग

छोटी ज्वेलरी जैसे रिंग, ईयररिंग, पेंडेंट आदि की डिमांड हर समय बनी रहती है। अगर आपकी शॉप किसी कॉलेज के पास या ऐसी मार्केट में है जहां काफी संख्या में लोग शॉपिंग करने आते हैं तो वहां मुनाफा और ज्यादा हो सकता है। शादी के सीजन में हैवी ज्वेलरी की डिमांड ज्यादा रहती है। हैवी ज्वेलरी में बचत भी ज्यादा होती है। ऐसे में इस सीजन में आप ज्वेलरी बेचकर अच्छी इनकम कर सकते हैं। बेहतर होगा कि महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों के लिए भी आर्टिफिशियल ज्वेलरी रखें।

Advertisement
Tags :
Best Business IdeaBusiness Ideabusiness under 50000
Advertisement
Advertisement