चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

क्या है आयुष्मान भारत PM-JAY योजना, जानिए कौन से लोग उठा सकते हैं फायदा

Ayushman Bharat Pmjay yojna: कई लोग आज भी आयुष्मान योजना को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि इस योजना का लाभ कैसे उठाया जा सकता है, जानिए किन लोगों को मिलता है फायदा।
03:18 PM Apr 27, 2024 IST | Deeksha Priyadarshi
ayushman pmjay yojna
Advertisement

Ayushman Bharat Pmjay yojna: सरकार कई ऐसी योजनाएं चलाती है, जिसका आर्थिक तौर से कमजोर लोग फायदा उठा सकते हैं। इन्हीं योजनाओं में से एक आयुष्मान भारत PM-JAY योजना। इस योजना के तहत लोग मुफ्त में इलाज करवा सकते हैं। मगर, क्या आप जानते हैं कि ज्यादातर लोग अभी भी इस योजना को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि इस योजना के लिए अप्लाई करने का सही प्रोसेस क्या है और वो कौन से लोग हैं, जो इसका फायदा उठा सकते हैं।

Advertisement

किन लोगों को मिल सकता है योजना का लाभ

अगर आप भी आयुष्मान भारत PM-JAY योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो जानिए आप इस योजना का लाभ उठाने की कैटेगरी में हैं या नहीं। दिहाड़ी मजदूरी करने वाला, अनुसूचित जाति और जनजाति से आने वाला, ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाला, भूमिहीन, दिव्यांग व्यक्ति, कच्चे मकान में रहने वाला, आदिवासी व्यक्ति ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

5 लाख तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं

आयुष्मान कार्ड होने पर आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति भी आसानी से स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा पा सकता है। कार्ड का इस्तेमाल कर के व्यक्ति आयुष्मान योजना के तहत व्यक्ति लिस्टेड अस्पतालों में इलाज करवा सकता है। अस्पताल 5 लाख का तक मुफ्त इलाज करने के लिए बाधित है, क्योंकि कार्डधारक के इलाज का खर्च सरकार उठाएगी।

यह भी पढ़ें- कभी फीस देने को भी नहीं थे पैसे, पहले एशियाई-अमेरिकी CEO बने पुनित रेनजेन की दिलचस्प कहानी

Advertisement

अप्लाई करने के लिए क्या करें

Advertisement
Tags :
Ayushman BharatAyushman Bharat Scheme
Advertisement
Advertisement