खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Bank 5 Day Working: सिर्फ 5 दिन खुलेंगे बैंक और 2 दिन रहेगी छुट्टी! जानें कब तक होगा ऐलान

Bank 5 Day Working: जल्द ही बैंक कर्मचारियों को खुशखबरी मिल सकती है और काम करने के लिए सिर्फ 5 दिन रहेंगे। जबकि, 2 दिनों की छुट्टी रहेगी। आइए जानते हैं कि इसका ऐलान कब तक हो सकता है?
03:54 PM Jun 29, 2024 IST | Simran Singh
5 दिन खुलेंगे बैंक
Advertisement

Bank 5 Day Working: भारतीय बैंक के कर्मचारियों को जल्द ही एक अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। सप्ताह के 6 दिन बैंक कर्मियों को काम नहीं करना पड़ेगा। बस 5 दिन के लिए बैंक खुले रहेंगे और 2 दिनों की छुट्टी बैंक कर्मचारियों को दी जाएगी। इस प्रस्ताव पर बस मंजूरी मिलनी बाकी है। इंडियन बैंकिंग एसोसिएशन (IBA) और यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स (UFBU)  के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर हो चुका है।

Advertisement

कब तक हो सकता है 5 दिन बैंक खुलने का ऐलान?

लंबे समय से बैंक कर्मचारी 5 दिन वर्किंग की मांग कर रहे हैं। हालांकि, उम्मीद की जा रही है कि इस साल के अंत तक सरकारी मंजूरी मिल जाएगी। इसी साल दिसंबर तक सभी बैंक सिर्फ 5 दिन तक वर्किंग रहेंगे। इसे लेकर पिछले साल से ही चर्चा चल रही है कि बैंक कर्मचारियों के लिए सिर्फ 5 दिन काम करने की अनुमति दी जाए। उम्मीद है कि साल के अंत तक सरकार इस प्रस्ताव पर अपना ठप्पा लगा देगी।

क्या बैंक टाइमिंग में भी होगी कटौती?

बैंक के कर्मचारियों की हर शनिवार और रविवार छुट्टी रहेगी। सिर्फ 5 दिन बैंक खुले रहेंगे, लेकिन अगर बीच में कोई पब्लिक हॉलिडे पड़ेगा, तब भी बैंक बंद रहेंगे। इस प्रस्ताव पर आईबीए और बैंक यूनियन सहमत है, लेकिन आखिरी फैसला सरकार का होना है। ऐसा कहा जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से भी इसे लेकर चर्चा की जाएगी। बैंक टाइमिंग में किसी तरह की कटौती नहीं होगी बल्कि, वर्किंग टाइम बढ़ सकता है।

ये भी पढ़ें- Bank Holidays: जुलाई में कुल 12 दिन बैंक रहेंगे बंद, देखें पूरी लिस्ट

Advertisement

5 दिन के वर्किंग डेज के साथ क्या रहेगा टाइम?

रिपोर्ट्स की मानें तो जब बैंकों को 5 दिन खुलने की मंजूरी मिलेगी तब बैंक कर्मचारियों को डेली 40 मिनट एक्स्ट्रा करना होगा। ऐसे में बैंक कर्मचारियों के लिए सुबह 9:45 बजे से शाम 5:30 बजे तक का काम करने का समय रहेगा। हालांकि, अभी प्रस्ताव को मंजूरी मिलना बाकी है और इसके बाद कुछ भी बदलाव हो सकता है। कुछ बैंक कर्मचारियों के अनुसार 2025 की शुरुआत तक उनके पास सरकार नोटिफिकेशन आ सकता है। फिलहाल, सभी बैंक दूसरे शनिवार, चौथे शनिवार और रविवार को बंद रहते हैं।

ये भी पढ़ें- e-Shram Card: मुफ्त में होगा इलाज, 2 लाख रुपये का बीमा भी फ्री; जानें क्या है योजना

Advertisement
Tags :
Bank 5 day workingBank HolidaysBanksReserve Bank of India
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement