होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Bank Holiday: आज कहां-कहां बंद है बैंक? देखें RBI की छुट्टियों की लिस्ट

Bank Holiday: आज 20 सितंबर, शुक्रवार को देश के किस राज्य में बैंकों की छुट्टी रहेगी और कहां नहीं, आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।
08:33 AM Sep 20, 2024 IST | Simran Singh
बैंकों की छुट्टी
Advertisement

Bank Holiday: सितंबर के महीने में कई खास अवसर रहे और कई जगहों पर बैंक बंद भी रहे। इस महीने के शुरुआती दिनों में कई जगहों पर लगातार 2-3 दिन बैंकों की छुट्टी रही। जबकि, आधा महीना गुजर जाने के बाद भी बैंकों की हॉलिडे लिस्ट में कुछ दिन बाकी हैं जब बैंक बंद रहेंगे। इन तारीखों में 20 सितंबर 2024 का दिन भी है। जी हां, भारत के कुछ राज्यों में शुक्रवार को बैंकों की छुट्टी है, आइए जानते हैं 20 सितंबर को बैंक कहां-कहां बंद रहने वाले हैं?

Advertisement

पब्लिक और प्राइवेट बैंक बंद

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की लिस्ट के अनुसार 20 सितंबर शुक्रवार को पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर बैंक बंद रहेंगे, लेकिन देश के सभी राज्यों में बैंकों की छुट्टी नहीं है। जम्मू और कश्मीर में बैंकों की छुट्टी है।

किस वजह से बंद रहेंगे बैंक?

16 सितंबर को ईद-ए-मिलाद-उल-नबी था, जिसे पैगंबर मोहम्मद के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। ये मुस्लिम समुदाय के लिए खास दिन माना जाता है। ईद-ए-मिलाद-उल-नबी के बाद का शुक्रवार की भी खास है, जो 20 सितंबर को है। इसे जम्मू-कश्मीर में बहुत खास माना जाता है, जिसके चलते यहां के लोगों का सार्वजनिक अवकाश है और सभी बैंक बंद हैं।

ये भी पढ़ें- Bank Holidays in October: कुल 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें लिस्ट

Advertisement

3 दिन और बंद रहेंगे बैंक

जम्मू-कश्मीर के अलावा अन्य जगहों पर बैंकों की छुट्टी रहेगी। 21 से 23 सितंबर तक बैंकों की छुट्टी है लेकिन सभी राज्यों के बैंक बंद नहीं रहेंगे। अलग-अलग दिन और अवसर पर बैंकों की छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में होने वाली है। 21 सितंबर को शनिवार है और केरल में श्री नारायण गुरु समाधि दिवस के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे। 22 सितंबर को रविवार है और देश के सभी बैंकों की साप्ताहिक छुट्टी है। 23 सितंबर सोमवार को जम्मू कश्मीर और श्रीनगर महाराजा हरि सिंह जी के जन्मदिन के अवसर पर बैंकों की छुट्टी है।

28 और 29 सितंबर को बैंक बंद

देश भर के सभी बैंक 28 और 29 सितंबर को बंद रहने वाले हैं। महीने के चौथे शनिवार के कारण बैंकों की छुट्टी रहेगी। अगले दिन 29 सितंबर को रविवार है जिस वजह से देश के सभी बैंकों की साप्ताहिक छुट्टी रहेगी।

ये भी पढ़ें- Public Holidays: सितंबर में कबं बंद रहेंगे स्कूल, कॉलेज और दफ्तर?

Open in App
Advertisement
Tags :
Bank HolidaysPublic HolidayReserve Bank of India
Advertisement
Advertisement