चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Bank Holidays: आज रामनवमी पर कहां-कहां बंद हैं बैंक? देखें अप्रैल के आखिरी तारीख तक की पूरी छुट्टी लिस्ट

Bank Holidays in April 2024: 17 अप्रैल, बुधवार को रामनवमी के अवसर कुछ राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी। साथ ही आने वाले दिनों में भी बैंक कई जगहों पर बंद रहेंगे, आइए जानते हैं अप्रैल के आखिरी तक बैंक कहां-कहां बंद रहेंगे?
09:01 AM Apr 17, 2024 IST | Simran Singh
अप्रैल में बैंकों की छुट्टियां
Advertisement

Bank Holidays in April 2024: भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) द्वारा हर महीने की शुरुआत से पहले बैंकों की छुट्टी की लिस्ट जारी कर दी जाती है। अप्रैल के शुरुआती दिनों में भी कई जगहों पर बैंक बंद रहे और आज यानी 17 अप्रैल, बुधवार को रामनवमी के अवसर (Ram Navami Bank Holiday) पर भी देश में कई जगह बैंकों की छुट्टी रहेगी। RBI के ऑफिशियल हॉलिडे कैलेंडर के अनुसार सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों की छुट्टी है। हालांकि, ये छुट्टी देश के सभी बैंकों के लिए नहीं है, आइए जानते हैं कि रामनवमी पर कहां-कहां बंद हैं बैंक? साथ ही अप्रैल के आखिरी तारीख तक किस राज्य और किस अवसर पर बैंकों की छुट्टी रहेगी? आइए इसके बारे में भी जानते हैं।

Advertisement

रामनवमी पर यहां बंद रहेंगे बैंक

  1. रांची
  2. मुंबई
  3. पटना
  4. शिमला
  5. भोपाल
  6. जयपुर
  7. नागपुर
  8. बेलापुर
  9. कानपुर
  10. लखनऊ
  11. गंगटोक
  12. चंडीगढ़
  13. भुवनेश्वर
  14. देहरादून
  15. हैदराबाद
  16. अहमदाबाद

नहीं कर सकेंगे बैंक में चेक या ड्राफ्ट जमा

आरबीआई के अनुसार देश के 16 राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी। ऐसे में यहां के लोगों के लिए बैंक से जुड़े काम को पूरा करना मुमकिन नहीं हो सकेगा। अगर आपको चेक, ड्राफ्ट या कोई ऐसा काम करना है जो बैंक जाकर ही हो सकेगा तो आप उस काम को बैंक बंद होने के कारण नहीं कर सकेंगे।

अप्रैल के आखिरी तक 4 दिन बंद रहेंगे बैंक

ऑनलाइन सेवा का उठा सकेंगे लाभ

किसी के बैंक खाते में पैसे भेजने हो या बैंक अकाउंट से पैसे निकालने हो तो इसके लिए आप बैंक ऑनलाइन सेवा का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से आप लेन-देन जैसे काम घर बैठे कर सकते हैं। इसके अलावा ATM के माध्यम से आप कैश निकाल सकते हैं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Bank HolidaysChaitra NavratriRam NavamiReserve Bank of India
Advertisement
Advertisement