Bank Holidays: जल्दी निपटा लें बैंक से जुड़े जरूरी काम, लगातार 3 दिन रहेगी बैंकों की छुट्टी

Bank Holidays in August 2024: बैंक से जुड़ा काम निपटाना है तो पहले जान लीजिए कि आगामी दिनों में बैंकों की छुट्टी कब-कब रहने वाली है? आइए बैंक हॉलिडे की पूरी लिस्ट देखते हैं।

featuredImage
तीन दिन बंद रहेंगे बैंक

Advertisement

Advertisement

Bank Holidays in August 2024: महीने की शुरुआत से पहले ही बैंकों की छुट्टी की लिस्ट जारी हो जाती है। भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से बैंकों की हॉलिडे लिस्ट को जारी कर दिया जाता है। अगस्त महीने के शुरुआती दिनों में भी बैंक कई दिनों के लिए बंद रहे। जबकि, मंथ एंड से पहले भी बैंकों की कई दिन तक छुट्टी रहने वाली है। अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई काम निपटाना है और इस काम को टाले जा रहे हैं तो बता दें कि लगातार 3 दिनों के लिए बैंक बंद रहने वाले हैं।

जी हां, लगातार तीन दिनों के लिए बैंकों की छुट्टी रहने वाली है। अगर कोई बैंकिंग संबंधित काम करना है तो जल्दी निपटा लीजिए। आइए जानते हैं कि कब-कब बैंक बंद रहने वाले हैं?

ये भी पढ़ें- Bank Holidays: कृष्ण जन्माष्टमी पर बैंक बंद रहेंगे या नहीं? 

देशभर के बैंकों की रहेगी छुट्टी

आगामी दिनों में लगातार 3 दिनों के लिए बैंकों की छुट्टी रहने वाली है। हालांकि, इन छुट्टियों में साप्ताहिक और चाथौ शनिवार शामिल है। दरअसल, 24 अगस्त को चौथे शनिवार के कारण बैंकों की छुट्टी है। 25 अगस्त को रविवार होने के कारण बैंकों की साप्ताहिक छुट्टी और 26 अगस्त सोमवार को जन्माष्टमी की वजह से देश भर के सभी बैंक बंद रहेंगे। 24 अगस्त से 26 अगस्त तक लगातार बैंकों की छुट्टी रहेगी।

बैंक बंद होने पर कौन से काम हो सकते हैं?

अगर बैंकों की छुट्टी है तो आप किसी के बैंक खाते में पैसे भेजने का काम कर सकते हैं। इसका मतलब ये है कि आप बैंक के बंद होने पर बैंकिंग सर्विस के माध्यम से लेनदेन का काम निपटा सकते हैं। इसके अलावा ATM मशीन की मदद से आप पैसे निकाल सकते हैं। ये ही नहीं, एफडी अकाउंट खुलवाना हो या बैंक स्टेटमेंट चेक करनी हो तो आप इसके लिए भी बैंकिंग सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। हालांकि, चेक या ड्राफ्ट जमा करने जैसे काम के लिए आपको बैंक के खुलने का ही इंतजार करना होगा।

ये भी पढ़ें- FD Rates: 30 सितंबर से पहले इस खास स्कीम में करें निवेश, मिलेगा 7.85% तक ब्याज

Open in App
Tags :